Connect with us

हेल्थ

शरीर के इन अंगों पर भूल कर भी न लगाएं साबुन, पड़ जाएंगे लेने के देने

Published

on

हर इंसान नहाते वक्त साबुन का यूज़ करता ही है। अधिकतर लोग नहाते वक्त साबुन कही भी लगा लेते है। लेकिन क्या आपको पता है कि हमारे शरीर के कुछ ऐसे भी अंग है जिसपर साबुन नहीं लगाना चाहिए। लेकिन अधिकतर लोग इस बात से अनजान होते है कि किस जगह साबुन लगाना चाहिए और किस जगह नहीं।चलिए आज हम आपको शरीर के उन अंगों के बारे में बताएंगे जहां साबुन का यूज़ नहीं करना चाहिए।

साभार – इंटरनेट

नाक के अंदर में – अगर नाक के अंदर गलती से भी साबुन चले जाए तो वह बहुत जलन करेगा। साथ ही डॉक्टर्स के अनुसार नाक में साबुन जाना दिमाग के लिए खतरा बन सकता है।

साभार – इंटरनेट

चेहरे पर – डॉक्टर्स के अनुसार – नीम, आँवला और अन्य खट्टे पदार्थ से बना साबुन चेहरे पर लगाने से चेहरे की त्वचा पर गलत प्रभाव पड़ सकता है। दरअसल, हमारे चेहरे की त्वचा बहुत कोमल होती है। इसलिए हमें उसपर किसी भी प्रकार के खट्टे पदार्थ वाले आयुर्वेदिक साबुन नही लगाने चाहिए।

साभार – इंटरनेट

बालों पर – जैसा कि आप सभी जानते होंगे कि बालों के लिए अलग से शैम्पू आते हैं। और खासकर लड़कियों को कभी भी अपने बालों पर साबुन नही लगाना चाहिए सिर्फ शैम्पू का ही यूज़ करना चाहिए। क्योंकि अगर हम अपने बालों पर साबुन को लगाएंगे तो बाल कमजोर हो जाएंगे, साथ ही उनपर जुए पढ़ने का खतरा भी बढ़ जाएगा।

साभार – इंटरनेट

प्रादेशिक

अब से निजी क्षेत्र के स्वास्थ्यकर्मियों को भी मिलेगा 50 लाख के बीमा का लाभ

Published

on

By

बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने बड़ा ऐलान किया है, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत रु 50 लाख के बीमा का लाभ अब बिहार में निजी क्षेत्र में कोविड-19 ड्यूटी में लगे स्वास्थ्यकर्मियों को भी मिलेगा।

सरकार के मुताबिक ये लाभ ज़िला प्रशासन द्वारा चिह्नित अस्पतालों को ही मिलेगा और इसी क्रम में 120 निजी अस्पताल चिह्नित किए गए हैं।

VIDEO : ‘मैं सुशांत केस के लिए सीबीआई जांच की अपील करती हूं’

इस ऐलान के बाद निजी क्षेत्र में कोविड-19 ड्यूटी में लगे स्वास्थ्यकर्मियों को बड़ी राहत मिली है और सभी सरकार के इस फैसले को सराह रहे हैं।

#bihar #covid19 #corona #healthworkers

Continue Reading

Trending