Connect with us

अन्तर्राष्ट्रीय

प्रधानमंत्री के दौरे अभी ख़त्म नहीं हुए हैं, पहली बार इस देश में जाएंगे नरेंद्र मोदी

Published

on

नई दिल्ली। भले ही आपको लगता हो कि लोकसभा चुनाव को जुमा-जुमा एक साल बचा है तो हमारे आपके प्रधानमंत्री पूरा समय देश में ही रहेंगे। लेकिन नहीं प्रधानमंत्री के विदेशी दौरे अभी ख़त्म नहीं हुए हैं। पीएम मोदी अगले ही सप्ताह 23 से 27 जुलाई तक रवांडा, युगांडा और दक्षिण अफ्रीका की यात्रा पर जाएंगे। विदेश मंत्रालय ने आज जानकारी दी कि प्रधानमंत्री तीनों देशों की यात्रा के दौरान ब्रिक्स सम्मेलन में भी हिस्सा लेंगे।

विदेश मंत्रालय के आर्थिक संबंध के सचिव टी. एस. तिरूमूर्ति ने संवाददाताओं को बताया कि प्रधानमंत्री पहले दो दिन रंवाडा की यात्रा पर रहेंगे। ऐसा पहली बार होगा कि भारत का कोई प्रधानमंत्री रवांडा की यात्रा पर गया हो। उन्होंने कहा, इस यात्रा के दौरान संभवत: भारत रक्षा सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर करेगा। तिरूमूर्ति ने बताया कि प्रधानमंत्री 24-25 जुलाई को युगांडा में रहेंगे। यात्रा के दौरान मोदी शिष्टमंडल स्तरीय वार्ता करने के अलावा युगांडा की संसद को भी संबोधित करेंगे।

यात्रा के अंतिम चरण में प्रधानमंत्री दक्षिण अफ्रीका जाएंगे। वहां वह ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। सम्मेलन में अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा सहित तमाम वैश्विक मुद्दों पर चर्चा होनी है। ब्रिक्स में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं।

अन्तर्राष्ट्रीय

नदी में नहाने गई थी लड़की, शरीर में घुस गया दिमाग खाने वाला कीड़ा, और फिर….

Published

on

नई दिल्ली। अमेरिका के टेक्सास में एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां एक 10 साल की लड़की के शरीर में स्विमिंग के दौरान एक ऐसा किड़ा घुस गया जो वह दिमाग खाता है।

दिमाग में कीड़ा घुस जाने की वजह से लड़की अस्पताल में जिंदगी और मौत के बीच जंग लड़ रही है। पीड़िता का नाम लिली एवंत है।

साभार फेसबुक

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लिली स्विमिंग के लिए ब्रेजोस नाम की नदी में  गई हुई थी तभी ये हादसा हो गया। तबीयत बिगड़ने के बाद उसे मेडिकल कोमा में रखा गया है।

ऐसा माना जा रहा है कि लड़की रेयर Naegleria fowleri कीड़े से संक्रमित हो गई। यह एक ऐसा कीड़ा होता है जो दिमाग में टिश्यू को बर्बाद करने लगता है। नाक से शरीर में अंदर जाने पर यह खतरनाक हो जाता है।

एक स्थानीय व्यक्ति ने बताया कि उस दिन नदी में 40 लोग स्विमिंग कर रहे थे लेकिन सिर्फ लिली ही खतरनाक बैक्टिरिया से संक्रमित हुई।

लिली के पिता जॉन क्रॉसन ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि जल्द ही लड़की रिकवर कर लेगी। वह एक फाइटर है और काफी मजबूत भी।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending