Connect with us

ऑटोमोबाइल

अरे रूकिए! घर से बाइक निकालने से पहले ड्राइविंग लाइसेंस और हेलमेट पर लागू नए नियम ज़रूर पढ़ लीजिए

Published

on

नई दिल्ली। बारिश के मौसम का मज़ा लेने के लिए अगर आप घर से गाड़ी निकालने के बारे में सोच रहे हैं तो थोड़ा रूक के ये खबर ज़रूर पढ़ लीजिेए। सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस और हेलमेट पर कुछ नए नियम लागू किए हैं। ये दोनों नियम उनके लिए भी हैं जिनका ड्राइविंग लाइसेंस बना है और उनका लिए भी जिनके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है।

सड़क परिवहन की बढ़ती संख्याओं के चलते केंद्र सरकार ने कुछ नए और सख्त कदम उठाए हैं। सरकार के अनुसार अब तनाव प्रबंधन डिफेंसिव ड्राइविंग के गुण सीखें बिना ड्राइविंग लाइसेंस जारी नहीं किया जाएगा। अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए होने वाली मनोवैज्ञानिक परीक्षा में इन गुणों को शामिल कर दिया गया हैं। इन गुणों को रोड रेज की समस्याओं के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

हाईकोर्ट का यह बड़ा नियम ओडिशा में लागू हो चुका है। एक और चीज़ इस नियम के तहत 2 पहिया वाहन के पीछे बैठने वाले हर एक शख्स को हेलमेट पहनना जरूरी है। इस नियम के तहत 5 साल से ऊपर सभी नागरिकों को हेलमेट पहनना जरूरी हैं। ऐसे में अगर आप 2 पहिया वाहन चलाते हैं तो आपको इन नियमों का पालन करना होगा। अब आप जा सकते हैं।

ऑटोमोबाइल

सिर्फ 1 लाख रुपए में हो सकती है Swift कार आपकी, बस करना होगा ये काम!

Published

on

मुंबई। भारत में  Maruti Suzuki कंपनी की कार को लाखों लोग पसंद करते हैं। लोगों में सबसे ज्यादा लोकप्रिय इस कंपनी की Swift कार है। अगर आपको भी यह कार पसंद है तो आप भी इसे महज 1 लाख रुपए में घर ला सकते हैं।

 

जी हां, आपने बिल्कुल सही सुना सिर्फ 1 लाख में  ही यह कार आपकी हो सकती है। दरअसल, कंपनी के नए स्कीम के तहत आप 1 लाख रुपए डाउनपेमेंट कर यह शानदार कार खरीद सकते हैं।

मारूति सुजुकी के इस ऑफर से उन लोगों को सबसे ज्यादा फायदा होगा जो ज्यादा डाउनपेमेंट होने की वजह से कार नहीं खरीद पाते हैं।

Swift  Lxi  पर ग्राहकों को 7 साल तक EMI मिल सकती है। इसके लिए हर महीने 5,639 रुपये EMI देनी होगी। हालांकि, कंपनी की वेबसाइट पर 5,000 रुपये तक का EMI का ऑप्शन मिल रहा है। इसके लिए ग्राहक को डीलर से बात करनी  होगी।

अगर कार के फीचर्स की बात करें तो इस कार के फ्रंट में ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स दिए गए हैं। यह कार EBD के साथ ABS फीचर से भी लैस है, साथ ही इसमें रिवर्स पार्किंग सेंसर्स औऱ आईसोफिक्स के साथ चाइल्ड रिस्ट्रेनिंग फीचर भी दिया गया है।

माइलेज में भी इस कार का कोई सानी नहीं है। पेट्रोल पर  यह कार 22 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है वहीं डीजल कार 28.4 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज  देती है।

 

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending