Connect with us

ऑटोमोबाइल

अरे रूकिए! घर से बाइक निकालने से पहले ड्राइविंग लाइसेंस और हेलमेट पर लागू नए नियम ज़रूर पढ़ लीजिए

Published

on

नई दिल्ली। बारिश के मौसम का मज़ा लेने के लिए अगर आप घर से गाड़ी निकालने के बारे में सोच रहे हैं तो थोड़ा रूक के ये खबर ज़रूर पढ़ लीजिेए। सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस और हेलमेट पर कुछ नए नियम लागू किए हैं। ये दोनों नियम उनके लिए भी हैं जिनका ड्राइविंग लाइसेंस बना है और उनका लिए भी जिनके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है।

सड़क परिवहन की बढ़ती संख्याओं के चलते केंद्र सरकार ने कुछ नए और सख्त कदम उठाए हैं। सरकार के अनुसार अब तनाव प्रबंधन डिफेंसिव ड्राइविंग के गुण सीखें बिना ड्राइविंग लाइसेंस जारी नहीं किया जाएगा। अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए होने वाली मनोवैज्ञानिक परीक्षा में इन गुणों को शामिल कर दिया गया हैं। इन गुणों को रोड रेज की समस्याओं के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

हाईकोर्ट का यह बड़ा नियम ओडिशा में लागू हो चुका है। एक और चीज़ इस नियम के तहत 2 पहिया वाहन के पीछे बैठने वाले हर एक शख्स को हेलमेट पहनना जरूरी है। इस नियम के तहत 5 साल से ऊपर सभी नागरिकों को हेलमेट पहनना जरूरी हैं। ऐसे में अगर आप 2 पहिया वाहन चलाते हैं तो आपको इन नियमों का पालन करना होगा। अब आप जा सकते हैं।

ऑटोमोबाइल

470 किमी का माइलेज देगी जगुआर की ये शानदार कार, खबर पढ़कर दिल हो जाएगा खुश!

Published

on

जगुआर

नई दिल्ली। कार के शौकीनों के लिए ये खबर खुशियों की सौगात लेकर आई है। एसयूवी बाजार में जल्द ही एक ऐसी शानदार कार आने वाली है जिसके बारे में जानकर आपका भी दिल बाग-बाग हो जाएगा। इन दिनों पेरिस में आयोजित मोटर शो में एक से बढ़कर एक कार की प्रदर्शनी लगी है।  इसी मोटर शो में जगुआर ने भी अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी I-Pace कार पेश की है। जिसके फीचर्स बहुत ही शानदार हैं।

जगुआर कंपनी की I-Pace इलेक्ट्रिक कार।

जगुआर कंपनी की I-Pace इलेक्ट्रिक होने के साथ-साथ एक स्पोर्ट्स कार भी है। इस कार की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह फुल चार्जिंग सपोर्ट पर 292 माइल चलाई जा सकती है। अगर किलोमीटर में देखा जाए, तो यह गाड़ी एक बार की चार्जिंग पर 470 किलोमीटर दौड़ सकती है।

I-Pace रफ्तार मामले में दूसरी एसयूवी गाड़ियों को बराबर की टक्‍कर देगी।

जगुआर की I-Pace पूरी तरह से इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स कार है। I-Pace पांच सीटों वाली कार है, इसमें क्विक चार्ज कैपेबिलिटी सपोर्ट के साथ अच्छा स्पेस दिया गया है।

इलेक्ट्रिक गाड़ी होने के बावजूद भी I-Pace रफ्तार मामले में दूसरी एसयूवी गाड़ियों को बराबर की टक्‍कर देगी। कार को सबसे पावरफुल बनाती है इसकी स्पीड। इस कार को 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में इसे महज 4.8 सेकंड लगते हैं।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending