Connect with us

ऑटोमोबाइल

अरे रूकिए! घर से बाइक निकालने से पहले ड्राइविंग लाइसेंस और हेलमेट पर लागू नए नियम ज़रूर पढ़ लीजिए

Published

on

नई दिल्ली। बारिश के मौसम का मज़ा लेने के लिए अगर आप घर से गाड़ी निकालने के बारे में सोच रहे हैं तो थोड़ा रूक के ये खबर ज़रूर पढ़ लीजिेए। सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस और हेलमेट पर कुछ नए नियम लागू किए हैं। ये दोनों नियम उनके लिए भी हैं जिनका ड्राइविंग लाइसेंस बना है और उनका लिए भी जिनके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है।

सड़क परिवहन की बढ़ती संख्याओं के चलते केंद्र सरकार ने कुछ नए और सख्त कदम उठाए हैं। सरकार के अनुसार अब तनाव प्रबंधन डिफेंसिव ड्राइविंग के गुण सीखें बिना ड्राइविंग लाइसेंस जारी नहीं किया जाएगा। अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए होने वाली मनोवैज्ञानिक परीक्षा में इन गुणों को शामिल कर दिया गया हैं। इन गुणों को रोड रेज की समस्याओं के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

हाईकोर्ट का यह बड़ा नियम ओडिशा में लागू हो चुका है। एक और चीज़ इस नियम के तहत 2 पहिया वाहन के पीछे बैठने वाले हर एक शख्स को हेलमेट पहनना जरूरी है। इस नियम के तहत 5 साल से ऊपर सभी नागरिकों को हेलमेट पहनना जरूरी हैं। ऐसे में अगर आप 2 पहिया वाहन चलाते हैं तो आपको इन नियमों का पालन करना होगा। अब आप जा सकते हैं।

ऑटोमोबाइल

न क्लच, न गियर, हौंडा डिलीवर करने जा रहा पहली और इकलौती रिर्वस गियर वाली बाइक

Published

on

नई दिल्ली। जापान की टू-वीलर कंपनी हौंडा भारत में पहली रिर्वस गियर हौंडा गोल्ड विंग टुअरिंग मोटरसाइकल की डिलीवरी करने को तैयार है। हौंडा गोल्ड विंग की नई दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 26.85 लाख रुपये होगी। यह भारत की पहली और इकलौती ऐसी बाइक होगी जिसमें रिवर्स गियर दिया गया है। इसकी कोच्चि शहर में तीन यूनिट्स ग्राहकों को डिलिवर की गई हैं। इसमें ऐपल कार प्ले इंटिग्रेशन समेत कई हाइटेक फीचर्स दिए गए हैं। इतने आकर्षक फीर्जस के साथ इन बाइक्स की खरीद पर बंपर छूट भी मिलेगी। जानते हैं इस बाइक के स्पेसिफिकेशन्स के बारे में।

-हौंडा गोल्ड विंग बाइक में 1833 सीसी का पावरफुल इंजन दिया गया है। यह इंजन 93 हॉर्सपावर की ताकत और 170 न्यूटन मीटर टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन को 7 स्पीड ड्यूल क्लच ट्रांसमिशन यानी डीसीटी से लैस किया गया है। यह हौंडा की पहली ऐसी बाइक है जिसमें विशबोन फ्रंट सस्पेंशन दिया गया है।

-हौंडा गोल्ह विंग की खूबी है कि इसमें न तो गियर लिवर है और न ही क्लच। इसके गियर को हैंडलबार पर लगे स्विच से कंट्रोल किया जाता है। डीसीटी से लैस बाइक ट्रैफिक में वॉकिंग मोड में चलने के साथ ही रिवर्स गियर में भी चल सकती है। इसमें क्रूज कंट्रोल, इलेक्ट्रिक विंडस्क्रीन अजस्ट करने की सुविधा, स्मार्ट की कंट्रोल आदि फीचर्स भी दिए गए हैं।

-इसमें 7 इंच का टीएफटी टचस्क्री इंफोटेनमेंट सिस्टम है जो कि आप आपने ऐपल आईफोन से कनेक्ट कर सकते हैं। इसकी मदद से आप ऐपल मैप्स, ऐपल म्यूजिक आदि सर्विसेज को बाइक की स्क्रीन पर देख सकते हैं। इतना ही नहीं, होंडा की यह बाइक स्मार्ट ऑडियो सिस्टम से भी लैस है जो कि आपको बिना हेल्मेट निकाले ही फोन कॉल करने की सुविधा देता है।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending