Connect with us

नेशनल

नरेंद्र मोदी के नाम जुड़ी ऐसी उपलब्धि, जानकर 56 इंच का हो जाएगा हर भारतीय का सीना

Published

on

नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली। अपने निजी ट्विटर खाते पर 4.2 करोड़ फॉलोअर के साथ भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केवल अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (5.2 करोड़) और पोप फ्रांसिस (4.7 करोड़) से पीछे हैं, लेकिन माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर प्रभाव के मामले में वे दूसरे सबसे महत्वपूर्ण विश्व नेता हैं।

 नरेंद्र मोदी

एक वैश्विक अध्ययन में मंगलवार को यह जानकारी दी गई। 1.1 करोड़ से अधिक फॉलोअर के साथ भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ना सिर्फ दुनिया की सबसे ज्यादा फॉलो की जाने वाली महिला विश्व नेता हैं, बल्कि दुनिया में सबसे ज्यादा फॉलो की जानेवाली विदेश मंत्री भी हैं। ग्लोबल कम्युनिकेशन एजेंसी बीसीडब्ल्यू की 2018 ‘ट्विप्लोमेसी’ अध्ययन में यह जानकारी दी गई है।

 नरेंद्र मोदी

इस अध्ययन में 951 ट्विटर खातों की गतिविधियों का अध्ययन किया गया, जिसमें सरकारों के प्रमुख और विदेश मंत्री शामिल थे। यह अध्ययन क्राउडटैंगल डॉट कॉम के एग्रीगेट आंकड़ों के माध्यम से किया गया, जोकि एक कंटेंट डिस्कवरी और सोशल मॉनिटरिंग प्लेटफार्म है।

 नरेंद्र मोदी

मोदी के जहां वर्तमान में ट्विटर पर 4.34 करोड़ फॉलोअर हैं, वहीं, ट्रंप के 5.34 करोड़ तथा स्वराज के 1.18 करोड़ फॉलोअर हैं। ट्रंप 2017 के अक्टूबर में पोप फ्रांसिस को पीछे छोड़ते हुए दुनिया के सबसे ज्यादा फॉलो किए जानेवाले विश्व नेता बने थे। उनके 9 भाषाओं में ट्विटर एकाउंट हैं, जिसके कुल 4.7 करोड़ फॉलोअर हैं।

 नरेंद्र मोदी

ट्रंप द्वारा 2017 में 20 जनवरी को पद भार संभालने के बाद से उनके फॉलोअरों की संख्या दोगुनी हो गई है। अध्ययन में बताया गया कि अमेरिकी राष्ट्रपति के ट्वीट पर पिछले 12 महीनों से औसतन 26.7 करोड़ इंटरैक्शन (लाइक्स और रिट्वीट्स) हुए।

यह मोदी के ट्वीट की तुलना में 5 गुना अधिक है, जिनके 5.2 करोड़ इंटरैक्शन हुए, जबकि पोप फ्रांसिस के ट्वीट के 2.2 करोड़ इंटरैक्शन दर्ज किए गए।

नेशनल

नरेंद्र मोदी ने पाक्योंग हवाई अड्डे का उद्घाटन कर रचा इतिहास, हासिल की ये बड़ी उपलब्धि

Published

on

नरेंद्र मोदी

50 करोड़ गरीब जनता को आयुष्मान योजना की सौगत देने के बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाक्योंग में पहले हवाई अड्डे का उद्घाटन कर सिक्किम को बड़ा तोहफा दिया है। सिक्किम में बने इस हवाई अड्डे के बाद अब देश में हवाई अड्डों की संख्या 100 हो गई है। पाक्योंग हवाई अड्डे के उद्घाटन समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साथ राज्य के मुख्यमंत्री पवन चामलिंग और केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु भी मौजूद थे।

नरेंद्र मोदी

उद्घाटन समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा,” आज हमारे 100 हवाई अड्डे चालू हो गए हैं, इसमें से 35 एयरपोर्ट बीते 4 वर्षों में जुड़े हैं। आज़ादी के बाद से साल 2014 67 साल के बाद भी देश में 65 हवाई अड्डे थे। यानि कि एक साल में एक हवाई अड्डा बनाया गया, बीते 4 वर्षों में औसतन एक साल में नौ हवाई अड्डे बनाए गए हैं।”

नरेंद्र मोदी

वर्ष 2009 में पाक्योंग हवाई अड्डे की आधारशिला रखे जाने के बाद नौ साल बाद यह बड़ी परियोजना शुरू हो गई है। यह हवाई अड्डा गंगटोक से करीब 33 और चीन की सीमा से 60 किलोमीटर दूर है। पेक्योंग हवाई अड्डे के खुलते ही देश में हवाई अड्डों का शतक लग गया है।

लोगों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने आगे कहा,” यह दिन सिक्किम के लिए तो ऐतिहासिक है ही, देश के लिए भी काफी महत्वपूर्ण है। पेक्योंग हवाई अड्डे के खुलते ही देश में हवाई अड्डों का शतक लग गया है। अपने पहले और देश के सौवें हवाई अड्डे से जुड़ने पर आप सभी को बहुत-बहुत बधाई।”

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending