Connect with us

नेशनल

नरेंद्र मोदी के नाम जुड़ी ऐसी उपलब्धि, जानकर 56 इंच का हो जाएगा हर भारतीय का सीना

Published

on

नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली। अपने निजी ट्विटर खाते पर 4.2 करोड़ फॉलोअर के साथ भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केवल अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (5.2 करोड़) और पोप फ्रांसिस (4.7 करोड़) से पीछे हैं, लेकिन माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर प्रभाव के मामले में वे दूसरे सबसे महत्वपूर्ण विश्व नेता हैं।

 नरेंद्र मोदी

एक वैश्विक अध्ययन में मंगलवार को यह जानकारी दी गई। 1.1 करोड़ से अधिक फॉलोअर के साथ भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ना सिर्फ दुनिया की सबसे ज्यादा फॉलो की जाने वाली महिला विश्व नेता हैं, बल्कि दुनिया में सबसे ज्यादा फॉलो की जानेवाली विदेश मंत्री भी हैं। ग्लोबल कम्युनिकेशन एजेंसी बीसीडब्ल्यू की 2018 ‘ट्विप्लोमेसी’ अध्ययन में यह जानकारी दी गई है।

 नरेंद्र मोदी

इस अध्ययन में 951 ट्विटर खातों की गतिविधियों का अध्ययन किया गया, जिसमें सरकारों के प्रमुख और विदेश मंत्री शामिल थे। यह अध्ययन क्राउडटैंगल डॉट कॉम के एग्रीगेट आंकड़ों के माध्यम से किया गया, जोकि एक कंटेंट डिस्कवरी और सोशल मॉनिटरिंग प्लेटफार्म है।

 नरेंद्र मोदी

मोदी के जहां वर्तमान में ट्विटर पर 4.34 करोड़ फॉलोअर हैं, वहीं, ट्रंप के 5.34 करोड़ तथा स्वराज के 1.18 करोड़ फॉलोअर हैं। ट्रंप 2017 के अक्टूबर में पोप फ्रांसिस को पीछे छोड़ते हुए दुनिया के सबसे ज्यादा फॉलो किए जानेवाले विश्व नेता बने थे। उनके 9 भाषाओं में ट्विटर एकाउंट हैं, जिसके कुल 4.7 करोड़ फॉलोअर हैं।

 नरेंद्र मोदी

ट्रंप द्वारा 2017 में 20 जनवरी को पद भार संभालने के बाद से उनके फॉलोअरों की संख्या दोगुनी हो गई है। अध्ययन में बताया गया कि अमेरिकी राष्ट्रपति के ट्वीट पर पिछले 12 महीनों से औसतन 26.7 करोड़ इंटरैक्शन (लाइक्स और रिट्वीट्स) हुए।

यह मोदी के ट्वीट की तुलना में 5 गुना अधिक है, जिनके 5.2 करोड़ इंटरैक्शन हुए, जबकि पोप फ्रांसिस के ट्वीट के 2.2 करोड़ इंटरैक्शन दर्ज किए गए।

नेशनल

‘मुस्लिम पार्टी’ विवाद के बाद राहुल गांधी ने किया ऐसा ट्वीट, जानकर चौंक जाएंगे आप

Published

on

राहुल गांधी

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को भाजपा की कथित टिप्पणी ‘कांग्रेस मुस्लिमों के लिए है’ पर जवाबी हमला किया। राहुल ने अपने ट्वीट में कहा, मैं कतार में खड़े अंतिम व्यक्ति के साथ हूं, जो हाशिये पर है, दमित-पीड़ित है, अत्याचार का शिकार है। उसका धर्म, उसकी जाति और आस्था मेरे लिए मायने नहीं रखती।

राहुल गांधी

उन्होंने कहा, जो दर्द में हैं, उन्हें तलाशता हूं, और उन्हें गले लगाता हूं। मैं सभी प्राणियों से प्यार करता हूं। मैं कांग्रेस हूं। यह ट्वीट जाहिर तौर पर भाजपा के लगातार आलोचना के जवाब में आया है। भाजपा ने अपनी कथित टिप्पणी में कहा था कि कांग्रेस मुस्लिमों की पार्टी है।

भाजपा राहुल गांधी द्वारा पर मुस्लिम बुद्धिजीवियों के साथ एक बैठक में कथित तौर की गई टिप्पणी को लेकर राहुल गांधी की आलोचना कर रही थी। सत्तारूढ़ पार्टी ने कहा कि राहुल गांधी व उनकी पार्टी 2019 के चुनाव से पहले सांप्रदायिक राजनीति में लिप्त है।

इस कथित टिप्पणी को एक उर्दू दैनिक ने प्रकाशित किया था। हालांकि, बैठक में भाग लेने वाले कुछ बुद्धिजीवियों ने राहुल गांधी के इस तरह के विवादास्पद संदर्भ से इनकार किया है।

रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोनों ने कांग्रेस अध्यक्ष को इस मुद्दे पर निशाना बनाया। मोदी ने आजमगढ़ ने शनिवार को एक जनसभा में कहा था, मैंने अखबार में पढ़ा कि नामदार (राहुल गांधी का संदर्भ देते हुए) ने कहा कि कांग्रेस मुस्लिमों की पार्टी है। मैं आश्चर्यचकित नहीं हूं..जब पिछले प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह सत्ता में थे, उन्होंने खुले तौर पर कहा था कि प्राकृतिक संसाधनों के इस्तेमाल का पहला हक मुस्लिमों का होना चाहिए।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending