Connect with us

खेल-कूद

फीफा विश्व कपः हुआ अब तक का सबसे बड़ा उलटफेर, मेजबान टीम हो गई बाहर

Published

on

फीफा

नई दिल्ली। क्रोएशिया ने पेनाल्टी शूटआउट तक गए फीफा विश्व कप के एक रोमांचक क्वार्टर फाइनल मुकाबले में रूस को 4-3 (2-2) में हराकर अगले दौर में जगह बना ली है। क्रोएशिया 1998 में हुए विश्व कप के बाद पहली बार इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश करने में कामयाब हुआ है जहां उसका सामना बुधवार को इंग्लैंड से होगा।

फीफा

फिश्ट स्टेडियम में शनिवार देर रात खेले गए मुकाबले में निर्धारित समय तक स्कोर 1-1 रहा और अतिरिक्त समय में भी दोनों टीमों ने एक-एक गोल किया जिसके कारण विजेता का फैसला पेनाल्टी शूटआउट द्वारा किया गया।

पेनाल्टी शूटआउट में क्रोएशिया के चार खिलाड़ियों ने गोल दागे जबकि रूस के तीन खिलाड़ी ही गोल कर पाए। शूटआउट से पहले क्रोएशिया के लिए एंद्रेज करामारिक (39वें मिनट) और डोमागोज विदा (101 मिनट) ने गोल दागा जबकि रूस के लिए डेनिस चेरीशेव (31वें मिनट) और मारियो फनार्डेज (115वें मिनट) ने गोल किया।

फीफा

रूस ने क्रोएशिया के खिलाफ उम्मीद से बेहतर शुरुआत की और पहले मिनट से ही आक्रामक रूख अपनाया। क्रोएशिया ने भी मेजबान टीम को करारा जवाब दिया। छठे मिनट में क्रोएिशया ने काउंटर अटैक करके कॉर्नर अर्जित किया, हालांकि वे शुरुआती बढ़त बनाने में कामयाब नहीं हो पाए।

रूस के मिडफील्डर डेनिस चेरीशेव ने 31वें मिनट में बॉक्स के बाहर 25 गज के दूरी से दमदार गोल दागकर अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी। इसके आठ मिनट बाद, स्ट्राइकर मारियो मांजुकिक ने बाईं छोर से बॉक्स में एंद्रेज करामारिक को क्रॉस दिया जिन्होंने हेडर से गोल करके अपनी टीम को बराबरी दिला दी।

दूसरे हाफ में भी दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली। गोल करने का पहला साफ मौका क्रोएशिया के मिडफील्डर इवान पेरीसिक को 60वें मिनट में अपनी को बढ़त दिलाने का मौका मिला। पेरीसिक ने छह गज की दूरी से शॉट लगाया लकिन गेंद गोल पोस्ट से लगकर बाहर चली गई।

रूस ने भी गोल करने के मौके बनाए और क्रोएशिया के बॉक्स के पास लगातार हलचल मचाई। हालांकि, वे गेंद को गोल में नहीं डाल पाए और मैच अतिरिक्त समय में गया। अतिरिक्त समय में डोमागोज विदा (101 मिनट) ने क्रोएशिया को 2-1 की महत्वपूर्ण बढ़त दिला दी।

रूस ने मैच का दूसरा गोल खाने के बाद भी अपना संयम नहीं खोया। 115वें मिनट में मारियो फनार्डेज ने मेजबान टीम के लिए बराबरी का गोल दागा और मैच का पेनाल्टी शूटआउट तक गया जहां क्रोएशिया ने बाजी मारी।

पेनाल्टी शूटआउट में क्रोएशिया के लिए मासेर्लो ब्राजोविक, लुका मोड्रिक, विदा और इवान रेकेटिक ने गोल किए जबकि रियल मेड्रिड से खेलने वाले मटिओ कोवाचिक गेंद को गोल में नहीं डाल पाए। रूस के लिए एलन ड्झागोव, सर्गेई इग्नाशेविक और डालेर कुज्येव ने गोल दागे जबकि एलेक्जेंडर सोमेडोव और फर्नाडेज गोल करने से चूक गए।

खेल-कूद

तीसरे वनडे में वेस्टइंडीज ने अफगानिस्तान को 5 विकेट से हराया, 3-0 से जीती सीरीज

Published

on

लखनऊ। वेस्टइंडीज ने सोमवार को लखनऊ के इकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए तीसरे  वनडे मैच में अफगानिस्तान को 5 विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप दे दिया।

वेस्टइंडीज की ओर से शाई होप ने नाबाद शतकीय पारी (109) खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाई। पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान की टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 249 रन बनाए। जिसका पीछा करते हुए वेस्टइंडीज ने 48.4 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर इस लक्ष्य को हासिल कर लिया। अफगानिस्तान की ओर से मुजिबुर्रहमान ने सबसे ज्यादा 2 विकेट लिए।

इससे पहले वेस्टइंडीज ने टॉस जीत कर अफगानिस्तान को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। अफगानिस्तान को 249 रन के स्कोर तक पहुंचाने में असगर अफगान ने अहम योगदान दिया। असगर ने 85 गेंद पर 86 रन की पारी खेली।

पहले बैटिंग करने उतरी अफगानिस्तान की शुरूआती अच्छी नहीं रही और मात्र 15 रन के स्कोर पर टीम ने अपना पहला विकेट इब्राहिम जरदान के रूप में खो दिया।

इसके बाद हजरतुल्लाह जजई और रहमत शाह ने अफगानी पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन 45 रन के स्कोर पर रहमत शाह कीमो पॉल की गेंद पर आउट हो गए।

अफगानिस्तान को तीसरा झटका 65 रन के स्कोर पर इकराम के रूप में लगा। इसके बाद असगर अफगान (86) और मोहम्मद नबी (50) अपनी टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया।

वेस्टइंडीज की ओर से सबसे सफल गेंदबाज कीमो पॉल रहे। कीमो ने 10 ओवर में 44 रन देकर 3 विकेट लिए। जबकि अल्जारी जोसेफ ने 2 और रोमारियो शेफर्ड और रोस्टन चेज ने 1-1 विकेट लिए।

 

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending