Connect with us

नेशनल

VIDEO : गर्भवती महिलाओं में तेजी से बढ़ रही डायबिटीज़ की समस्या!

Published

on

डायबिटीज

लखनऊ। महिलाओं में पॉलीसिस्टिक ओवेरियन बीमारी का होना है डायबिटीज़ बढ़ने का बड़ा कारण बन सकता है। डायबिटीज़ की बीमारी सिर्फ बड़ी उम्र के लोगों को ही नहीं बल्कि छोटी उम्र की किशोरियों में भी देखने को मिल रहा है।

गर्भवती महिलाओं में बढ़ रही डायबिटीज़ की समस्या के बारे में लखनऊ के कीजीएमयू अस्पताल की डॉ. प्रीती कुमार बताती हैं,” भारत में पिछले कुछ वर्षों से नॉन कम्यूनिकेबल बीमारियां तेज़ी से बढ़ी हैं, डायबिटीज़ उनमें से एक है। गर्भवती महिलाओं में डायबिटीज़ की परेशानियां ज़्यादा देखने को मिल रही है।”

उन्होंने आगे बताया कि लड़कियों में मोटापा, घरेलू काम, फोन पर खेल खेलना, बाहरी खेल-कूद गतिविधियों में न शामिल होना उनके मासिक धर्म पर भी असर डालता है, इससे महिलाओं व किशोरियों में पॉलीसिस्टिक ओवेरियन बीमारी के होने का खतरा बढ़ जाता है, जो डायबिटीज़ को बढ़ाने का प्रमुख कारण बनता है।

नेशनल

‘मुस्लिम पार्टी’ विवाद के बाद राहुल गांधी ने किया ऐसा ट्वीट, जानकर चौंक जाएंगे आप

Published

on

राहुल गांधी

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को भाजपा की कथित टिप्पणी ‘कांग्रेस मुस्लिमों के लिए है’ पर जवाबी हमला किया। राहुल ने अपने ट्वीट में कहा, मैं कतार में खड़े अंतिम व्यक्ति के साथ हूं, जो हाशिये पर है, दमित-पीड़ित है, अत्याचार का शिकार है। उसका धर्म, उसकी जाति और आस्था मेरे लिए मायने नहीं रखती।

राहुल गांधी

उन्होंने कहा, जो दर्द में हैं, उन्हें तलाशता हूं, और उन्हें गले लगाता हूं। मैं सभी प्राणियों से प्यार करता हूं। मैं कांग्रेस हूं। यह ट्वीट जाहिर तौर पर भाजपा के लगातार आलोचना के जवाब में आया है। भाजपा ने अपनी कथित टिप्पणी में कहा था कि कांग्रेस मुस्लिमों की पार्टी है।

भाजपा राहुल गांधी द्वारा पर मुस्लिम बुद्धिजीवियों के साथ एक बैठक में कथित तौर की गई टिप्पणी को लेकर राहुल गांधी की आलोचना कर रही थी। सत्तारूढ़ पार्टी ने कहा कि राहुल गांधी व उनकी पार्टी 2019 के चुनाव से पहले सांप्रदायिक राजनीति में लिप्त है।

इस कथित टिप्पणी को एक उर्दू दैनिक ने प्रकाशित किया था। हालांकि, बैठक में भाग लेने वाले कुछ बुद्धिजीवियों ने राहुल गांधी के इस तरह के विवादास्पद संदर्भ से इनकार किया है।

रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोनों ने कांग्रेस अध्यक्ष को इस मुद्दे पर निशाना बनाया। मोदी ने आजमगढ़ ने शनिवार को एक जनसभा में कहा था, मैंने अखबार में पढ़ा कि नामदार (राहुल गांधी का संदर्भ देते हुए) ने कहा कि कांग्रेस मुस्लिमों की पार्टी है। मैं आश्चर्यचकित नहीं हूं..जब पिछले प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह सत्ता में थे, उन्होंने खुले तौर पर कहा था कि प्राकृतिक संसाधनों के इस्तेमाल का पहला हक मुस्लिमों का होना चाहिए।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending