Connect with us

नेशनल

VIDEO : गर्भवती महिलाओं में तेजी से बढ़ रही डायबिटीज़ की समस्या!

Published

on

डायबिटीज

लखनऊ। महिलाओं में पॉलीसिस्टिक ओवेरियन बीमारी का होना है डायबिटीज़ बढ़ने का बड़ा कारण बन सकता है। डायबिटीज़ की बीमारी सिर्फ बड़ी उम्र के लोगों को ही नहीं बल्कि छोटी उम्र की किशोरियों में भी देखने को मिल रहा है।

गर्भवती महिलाओं में बढ़ रही डायबिटीज़ की समस्या के बारे में लखनऊ के कीजीएमयू अस्पताल की डॉ. प्रीती कुमार बताती हैं,” भारत में पिछले कुछ वर्षों से नॉन कम्यूनिकेबल बीमारियां तेज़ी से बढ़ी हैं, डायबिटीज़ उनमें से एक है। गर्भवती महिलाओं में डायबिटीज़ की परेशानियां ज़्यादा देखने को मिल रही है।”

उन्होंने आगे बताया कि लड़कियों में मोटापा, घरेलू काम, फोन पर खेल खेलना, बाहरी खेल-कूद गतिविधियों में न शामिल होना उनके मासिक धर्म पर भी असर डालता है, इससे महिलाओं व किशोरियों में पॉलीसिस्टिक ओवेरियन बीमारी के होने का खतरा बढ़ जाता है, जो डायबिटीज़ को बढ़ाने का प्रमुख कारण बनता है।

नेशनल

नरेंद्र मोदी ने पाक्योंग हवाई अड्डे का उद्घाटन कर रचा इतिहास, हासिल की ये बड़ी उपलब्धि

Published

on

नरेंद्र मोदी

50 करोड़ गरीब जनता को आयुष्मान योजना की सौगत देने के बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाक्योंग में पहले हवाई अड्डे का उद्घाटन कर सिक्किम को बड़ा तोहफा दिया है। सिक्किम में बने इस हवाई अड्डे के बाद अब देश में हवाई अड्डों की संख्या 100 हो गई है। पाक्योंग हवाई अड्डे के उद्घाटन समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साथ राज्य के मुख्यमंत्री पवन चामलिंग और केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु भी मौजूद थे।

नरेंद्र मोदी

उद्घाटन समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा,” आज हमारे 100 हवाई अड्डे चालू हो गए हैं, इसमें से 35 एयरपोर्ट बीते 4 वर्षों में जुड़े हैं। आज़ादी के बाद से साल 2014 67 साल के बाद भी देश में 65 हवाई अड्डे थे। यानि कि एक साल में एक हवाई अड्डा बनाया गया, बीते 4 वर्षों में औसतन एक साल में नौ हवाई अड्डे बनाए गए हैं।”

नरेंद्र मोदी

वर्ष 2009 में पाक्योंग हवाई अड्डे की आधारशिला रखे जाने के बाद नौ साल बाद यह बड़ी परियोजना शुरू हो गई है। यह हवाई अड्डा गंगटोक से करीब 33 और चीन की सीमा से 60 किलोमीटर दूर है। पेक्योंग हवाई अड्डे के खुलते ही देश में हवाई अड्डों का शतक लग गया है।

लोगों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने आगे कहा,” यह दिन सिक्किम के लिए तो ऐतिहासिक है ही, देश के लिए भी काफी महत्वपूर्ण है। पेक्योंग हवाई अड्डे के खुलते ही देश में हवाई अड्डों का शतक लग गया है। अपने पहले और देश के सौवें हवाई अड्डे से जुड़ने पर आप सभी को बहुत-बहुत बधाई।”

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending