Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

ऑफ़बीट

जानिए कौन है ये Mystery Girl, जिनके बिना अधूरा है पीएम मोदी का विदेश दौरा

Published

on

Loading

आप तो जानते ही हैं कि प्रधानमंत्री मोदी दुनिया के देशों के साथ मैत्री बढ़ाने के उद्देश्य से लगातार विदेशी दौरे करते रहे हैं। बेहद ही कम लोगों की टीम ही मोदी  के दौरे का हिस्सा बनती हैं। आजकल मोदी जी की फोटो साइबर स्पेस में खूब वायरल हो रही है जिसमें मोदी जी एक महिला के साथ लगभग हर विदेशी दौरों में नज़र आ रहे हैं। आखिर कौन है वो महिला जिसके बिना मोदी जी का हर दौरा अधूरा है।

साभार – INTERNET

जब भी पीएम मोदी किसी विदेशी दौरे पर जाते हैं तो गुरदीप कौर चावला हमेशा उनके साथ रहती है। गुरदीप उनकी अनुवादक बनकर जाती हैं।  गुरदीप मोदी के साथ नज़र आई हैं। पीएम मोदी के हिंदी में भाषण देने के बाद गुरदीप कौर चावला उनका अंग्रेजी में अनुवाद करती हैं। जिससे की वर्ल्ड लीडर उनका भाषण समझ पाएं।

साभार – INTERNET

साल 2014 में मोदी के अमेरिकी दौरे में भी गुरदीप उनके साथ मोदी के प्राइवेट विमान में वॉशिंगटन गई थीं। वहां पर करीब 18 हजार भारतीयों के आगे उन्होंने पीएम मोदी के हिंदी भाषण का अंग्रेजी में अनुवाद किया था। और उसी दौरान पीएम मोदी और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के बीच बातचीत का ट्रांसलेशन भी किया था।

गुरदीप कौर चावला –

सन् 1990 में गुरदीप ने भारतीय संसद से अपने इस करियर की शुरूआत की थी। लेकिन साल 1996 में शादी के कारण उन्हें अपना ये काम छोड़ना पडा। उसके बाद वह अपने पति के साथ अमेरिका शिफ्ट हो गई और साल 2010 में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति के साथ उनकी इंटरप्रिटेटर बन कर भारत दौरे पर उनके साथ आईं।

साभार – INTERNET

साल 2010 में उन्होंने बराक ओबामा के सभी अंग्रेजी भाषणों का हिंदी में अनुवाद किया था और अब वह पीएम मोदी की अनुवादक हैं। गुरदीप ने अपने काम को लेकर बताया कि उन्हें कितना सतर्क रहना पड़ता है और विदेशी नेताओं के सभी भाषणों का उसी तरह से अनुवाद करना होता है जिस अंदाज में उन्होंने किया हो।

साभार – INTERNET

पीएम मोदी हिंदी भाषा को कितना प्रमोट करते हैं। हम सभी इस बात से वाकिफ हैं क्‍योंकि वो अपने विदेश दौरे पर भी हिंदी भाषा में ही बात करते हैं। और कभी भी दूसरे देशों की भाषा का प्रयोग नहीं करते हैं।

आपको बता दें कि देश के पीएम मोदी अपनी मातृभाषा को बहुत महत्व देते हैं। और उसका बहुत सम्मान भी करते हैं। इसी वजह से वो अपने हर भाषण और विदेशी दौरे पर हिंदी भाषा का ही प्रयोग करते हैं।

ऑफ़बीट

Click Here क्या है? एक्स पर खूब हो रहा ट्रेंड, जनता से लेकर नेता भी हुए दीवाने

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अगर आप एक्स (पूर्व में ट्विटर) का इस्तेमाल करते हैं तो आपने गौर किया होगा कि शनिवार शाम से यहां एक अजीब सी चीज ट्रेंड कर रही है। दरअसल शनिवार शाम से एक्स पर हजारों की संख्या में ऐसे पोस्ट की भरमार हो गई है जिसमें एक सफेद पेज पर ब्लैक कलर में बोल्ड में ‘यहां क्लिक करें (Click Here)’ लिखा हुआ है। इस टेक्स्ट के साथ ही नीचे की तरफ एक तीर का निशान बना हुआ है। कई एक्स यूजर्स को ये नहीं समझ में आ रहा है कि आखिर ये ट्रेंड क्या है और लोग क्यों एक सफेद रंग की तस्वीर में काले रंग से ‘क्लिक हेयर’ लिखकर फोटो शेयर कर रहे हैं।

जैसे ही कोई यूजर ‘ऑल्ट’ पर क्लिक करता है, तो एक मैसेज ओपन हो जाता है। ये एक हिडन यानी छिपा हुआ मैसेज है, जो सिर्फ ‘ऑल्ट’ पर क्लिक करने पर ही दिखाई देता है। अगर कोई इस पर क्लिक नहीं करता है, तो किसी भी तरह का मैसेज दिखाई नहीं पड़ता है। आपको बता दें कि एक्स यानी ट्विटर की तरफ से ALT टेक्स्ट फीचर को 2016 में लॉन्च किया गया था। तब ट्विटर की तरफ से कहा गया था कि हम कंटेंट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए इस फीचर को ला रहे हैं।

एक्स पर यूजर्स को कैप्शन में टेक्स्ट लिखने का ऑप्शन तो मिलता ही है, लेकिन ये ऑल्ट टेक्स्ट फीचर शेयर की जाने वाली तस्वीर की जानकारी लोगों तक पहुंचाने का ऑप्शन मुहैया कराता है। ऑल्ट टेक्स्ट फीचर के जरिए यूजर एक हजार शब्दों तक अपने मैसेज लिख सकता है। एक्स का कहना है कि इसका सबसे ज्यादा फायदा उनको होगा, जो कम या बिल्कुल भी नहीं देख पाते हैं। ऑल्ट टेक्स्ट फीचर के कम स्पीड में भी मैसेज पढ़ा जा सकता है।

ऑल्ट टेक्स्ट कैसे करें यूज?

एक्स पर तस्वीर पोस्ट करते वक्त यूजर को +ALT का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद मैसेज लिखने का ऑप्शन आता है। यहां यूजर जो मैसेज लिखना चाहे, उसे लिख सकता है। मैसेज सीधे तौर पर तस्वीर के साथ एड हो जाएगा। जैसे ही यूजर इस तस्वीर को पोस्ट करता है, वैसे ही ये मैसेज सभी के लिए अवेलेबल हो जाता है। अगर किसी को इस मैसेज को पढ़ना है, तो बस उसे ALT पर क्लिक करना है। ये फीचर सभी डिवाइस पर काम करता है। आम जनता के साथ साथ अब राजनीतिक दल भी इसका जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं। भाजपा ने लोकसभा चुनाव को देखते हुए क्लिक हियर पोस्ट किया। बीजेपी ने ऑल्ट टेक्स में लिखा ‘फिर एक बार मोदी सरकार’

Continue Reading

Trending