Connect with us

उत्तराखंड

पहाड़ों को प्लास्टिक कचरे से दूर करने की सार्थक पहल

Published

on

उत्तराखंड पर्यटन विभाग ने प्रदेश में छुट्टियां बिताने आ रहे सैलानियों को ( Never Refuse to Reuse! Be Smart. Save Environment. Be Responsible ) मुहिम के ज़रिए पहाड़ों पर प्लास्टिक का प्रयोग न करने की अपील की है।

पर्यटन विभाग, उत्तराखंड ने अपने ट्विटर एकाउंट पर प्लास्टिक प्रदूषण के खिलाफ यह प्रयास शुरू किया है। इस प्रयोग में पर्यटन विभाग ने बड़े ही रोचक तरीके से अपनी छुट्टियां प्लान करने का उपाय दिया है। इन तरीकों से आप अपनी छुट्टियां पॉलीथीन फ्री बना सकते हैं।

उत्तराखंड को पॉलीथीन फ्री करने के लिए इससे पहले मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने यह आदेश दिया था कि 31 जुलाई से पॉलीथिन और प्लास्टिक के लिए रखे गए नियम-कानूनों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। पॉलीथीन फ्री उत्तराखंड के उद्देश्य लेकर प्रदेश सरकार ने प्रदेश, जिला व ब्लॉक स्तर टास्क फोर्स का गठन किया है। यह टास्क फोर्स लोगों में पॉलीथीन का प्रयोग न करने की जागरूकता फैलने व पॉलीथीन के प्रयोग को रोकने पर निगरानी भी करेगी।

इस वर्ष चारधाम यात्रा में भी पॉलीथीन के इस्तेमाल पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा हुआ है। सरकार ने यात्रा के दौरान व्यापारियों को पॉलीथीन बेचने और यात्रियों को इसका प्रयोग न करने की बात को ज़ोरों से उठाया है।

उत्तराखंड

अरुण जेटली के निधन पर उत्तराखंड सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने जताया शोक

Published

on

नई दिल्ली। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने पूर्व केन्द्रीय मंत्री अरूण जेटली के निधन पर गहरा दुःख व्यक्त किया है। उन्होंने दिवंगत आत्मा की शांति ओर शोक संतप्त परिजनों को सांत्वना प्रदान करने की ईश्वर से कामना की है।

अपने शोक सन्देश में मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने जेटली को पूर्व प्रधानमंत्री स्व.अटल व प्रधानमंत्री मोदी की कैबिनेट का एक मजबूत स्तंभ बताते हुए कहा कि वे एक अनुभवी एवं कुशल राजनीतिज्ञ, उत्कृष्ट वक्ता, विधि विशेषज्ञ, योग्य प्रशासक एवं कुशल जन-नायक थे।

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि भारत के वित्त मंत्री के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने व देश में वन टैक्स सिस्टम लागू करने के लिए ऐतिहासिक निर्णय लिए गए।

देश की अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करने में भी उनका बड़ा योगदान रहा है, मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने अरूण जेटली के निधन को देश के लिए अपूरणीय क्षति बताया है।

 

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending