Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

करियर

बिल गेट्स ने दिया अमीर बनने का गुरुमंत्र, बताया कहां पैसे लगाने से होगा जबरदस्त फायदा!

Published

on

Loading

पैसा कमाना कौन नहीं चाहता। हर कोई बेहद जल्द अमीर बन जाने के सपने देखता है। दुनिया के दूसरे नम्बर के अमीर आदमी बिल गेट्स ने एंटरप्रेन्योर को बताया पैसे कमाने का रास्ता। गेट्स ने युवा कारोबारियों को कुछ टिप्स दिए और बताया कि किस सेक्टर में सबसे ज्यादा फायदा छुपा हुआ है। किस में निवेश करने से अधिक लाभ कमाया जा सकता है। क्या कुछ कहा गेट्स नें चलिए हम आपको बताते हैं –

साइंस में करें ​इन्वेस्ट – बिल गेट्स का मानना है कि ग्लोबल बीमारी से छुटकारा पाने और नए एनर्जी सिस्टम को बनाने में कारोबारियों को इन्वेस्ट करना चाहिए। साइंस में जितना आप सीखेंगे उतने ही मौके नजर आएंगे। साइंस और प्रोग्रामिंग, बायोलॉजी और एनर्जी में इन्वेस्ट करने से ज्यादा फायदा होगा। इसलिए साइंस मे ​इन्वेस्ट करें।

लाइफ आसान नहीं, हो जाएं इसके लिए तैयार – लाइफ में आप जो चाहते हैं, वो आपको नहीं मिल रहा है। तो आप हार न माने। अपने गुस्से और फ्रस्टेशन को चैनलाइज्ड करें और लाइफ को सही दिशा में लेकर जाएं। जिंदगी में चाहे कितनी भी परेशानी आए तब भी अपने गोल की तरफ बढ़ने से न रूके।

धैर्य रखें – आप धैर्य रखना सीखें। अगर आपके टीचर और बड़ें आपकी गलती पर डांटते हैं, तो उसे सहना सीखें। आपको नौकरी करते हुए ऐसे लोग नहीं मिलेंगे जो आपकी गलती बताएं। वह सिर्फ कम समय में बेस्ट रिजल्ट चाहते हैं और अगर आपने ऐसा नहीं किया, तो आपको नौकरी से निकाल देंगे। अपनी गलतियों को सुधारना सीखें जब आपके पास समय और मौका दोनों हैं।

लोगों के टैलेंट को जोड़ना है जरूरी – एक लाइव प्रोग्राम में बिल गेट्स ने कहा कि समझदार होने का कोई एक सही तरीका नहीं होता। अलग-अलग तरह के टैलेंटेड लोगों को एक जगह बनाए रखना आपको सफल बना सकता है। गेट्स ने कहा कि उन्हें पहले लगता था कि जिसका आईक्यू लेवल अच्छा है, वह सब कुछ कर सकते हैं लेकिन ऐसा नहीं है। गेट्स ने कहा कि हमेशा यह कहा जाता है कि स्मार्ट और सिंपल आइडिया से सभी कुछ सॉल्व किया जा सकता है लेकिन वह इसे कभी नहीं समझ पाए।

लाइफ में अच्छा करें, इज्जत अपने आप मिलेगी – दुनिया में कोई भी आपकी इज्जत की परवाह नहीं करता। दुनिया पहले अपने लिए आपको कुछ अचीव करने के लिए कहती है। उसके बाद ही लोग आपकी इज्जत करते हैं और आपके बारे में अच्छा सोचते हैं।

कॉलेज से बाहर निकलकर सीधे वाइस प्रेसिडेंट नहीं बन सकते – आप स्कूल से बाहर निकलने के तुरंत बाद 60,000 डॉलर महीना नहीं कमा सकते। आप सीधे वाइस प्रेसिडेंट भी नहीं बन सकते। धीरे बढ़ें लेकिन बड़ा बने। आप एक दिन में ऊचांई पर नहीं पहुंच सकते। आप जो सोचते हैं वह कर सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको काम करना होगा। अपनी सफलता को डाइजेस्ट करना सीखना होगा।

क्या बन सकते हैं, इसका शो-ऑफ न करें – आप भविष्य में क्या बन सकते हैं इसके लिए शो-ऑफ करने की जरूरत नहीं है। आप ट्रैप में न फंसे और अपने सपने को तब तक सुरक्षित रखें जब तक वह सच न हो जाए। जब आप अपने लक्ष्य को पा लें तो वापस देना न भूले। ताकि दुनिया आपकी सराहना कर सके।

करियर

केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें आवेदन

Published

on

Loading

नई दिल्ली। केंद्रीय विद्यालय संगठन ने शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। अगर आप भी अपने बच्चा का पहली से लेकर 12वीं तक किसी भी क्लास में एडमिशन कराना चाहते हैं तो प्रवेश के लिए पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा कर लें। केवीएस ने हाल ही में कक्षा 1 प्रवेश 2024 के लिए आवेदन करने के लिए विशेष रूप से एक नया पोर्टल लॉन्य किया है। जिसपर जाकर आप रजिस्ट्रेशन पूरा कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए केवीएस के पॉर्टल kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर विजिट करें। यहां से आप अपने बच्चे का आवेदन पत्र भरकर जमा कर सकते हैं।

केंद्रीय विद्यालय में कक्षा 1 के लिए आवेदन पत्र जमा करने की आखिरी तारीख 15 अप्रैल 2024 रखी गई है जबकि कक्षा 2 और उससे ऊपर की कक्षाओं में प्रवेश के लिए 10 अप्रैल 2024 तक रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। वहीं कक्षा 11 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 10वीं का रिजल्ट आने के 10 दिन बाद शुरू होगी। वहीं केवीएस कक्षा 1 की पहली चयन सूची 19 अप्रैल को जारी की जाएगी।

अगर सीटें खाली रहीं तो दूसरी सूची 29 अप्रैल को जारी की जाएगी। बता दें कि केवीएस ने फरवरी तक सभी नए खुले केंद्रीय विद्यालयों को कक्षा 1 में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन ओएलए पोर्टल के माध्यम करने के निर्देश दिए थे जबकि अन्य कक्षाओं के लिए ऑफलाइन मोड में आवेदन करने के निर्देश दिए थे।

अगर आप भी अपने बच्चे का प्रवेश केंद्रीय विद्यालय में कराना चाहते हैं तो रजिस्ट्रेशन के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होना आवश्यक है. इसमें भारतीय सिम कार्ड के साथ एक वैध मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है। इसके साथ ही एक वैध ईमेल आईडी, बच्चे की एक डिजिटल तस्वीर या स्कैन की गई फोटो, जिसका आकार 256KB होना चाहिए। फोटो JPEG फॉर्मेट में होना जरूरी है. इसका अधिकतम फाइल आकार 256KB की JPEG या PDF प्रारूप में बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र की स्कैन की गई एक प्रति भी जरूरी है. इसके अलावा ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र, माता-पिता का पूरा विवरण होना आवश्यक है।

Continue Reading

Trending