Connect with us

अन्तर्राष्ट्रीय

दुनियाभर के शेयर बाजार धड़ाम से गिरे, निवेशकों में घबराहट

Published

on

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के चीन पर अतिरिक्त आयात शुल्क लगाए जाने के कदम के बाद मंगलवार को दुनियाभर के शेयर बाजारों में गिरावट दर्ज की गई। बीबीसी के मुताबिक, डॉव जोंस में 300 से अधिक अंकों यानी 1.6 फीसदी की गिरावट रही।

New York Stock Exchange

ट्रंप ने चीन पर 200 अरब डॉलर के चीनी सामान पर आयात शुल्क लगाने की चेतावनी दी है, जिससे व्यापार युद्ध बढ़ गया है। ट्रंप ने कहा कि यदि चीन अपनी गतिविधियों में बदलाव करने से इनकार करता है तो अतिरिक्त आयात शुल्क लगाए जाएंगे।

एशिया के शेयर बाजारों में सर्वाधिक गिरावट चीन के शंघाई कंपोजिट में दर्ज की गई। शंघाई कंपोजिट 3.8 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ।

यूरोप में जर्मनी का डैक्स सूचकांक में 1.2 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ। फ्रांस के कैक में 1.1 फीसदी की गिरावट रही। लंदन का एफटीएसई 100 सूचकांक 27 अंकों यानी 0.36 फीसदी की कमजोरी के साथ 7,603.85 पर बंद हुआ। (इनपुट आईएएनएस)

अन्तर्राष्ट्रीय

नदी में नहाने गई थी लड़की, शरीर में घुस गया दिमाग खाने वाला कीड़ा, और फिर….

Published

on

नई दिल्ली। अमेरिका के टेक्सास में एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां एक 10 साल की लड़की के शरीर में स्विमिंग के दौरान एक ऐसा किड़ा घुस गया जो वह दिमाग खाता है।

दिमाग में कीड़ा घुस जाने की वजह से लड़की अस्पताल में जिंदगी और मौत के बीच जंग लड़ रही है। पीड़िता का नाम लिली एवंत है।

साभार फेसबुक

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लिली स्विमिंग के लिए ब्रेजोस नाम की नदी में  गई हुई थी तभी ये हादसा हो गया। तबीयत बिगड़ने के बाद उसे मेडिकल कोमा में रखा गया है।

ऐसा माना जा रहा है कि लड़की रेयर Naegleria fowleri कीड़े से संक्रमित हो गई। यह एक ऐसा कीड़ा होता है जो दिमाग में टिश्यू को बर्बाद करने लगता है। नाक से शरीर में अंदर जाने पर यह खतरनाक हो जाता है।

एक स्थानीय व्यक्ति ने बताया कि उस दिन नदी में 40 लोग स्विमिंग कर रहे थे लेकिन सिर्फ लिली ही खतरनाक बैक्टिरिया से संक्रमित हुई।

लिली के पिता जॉन क्रॉसन ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि जल्द ही लड़की रिकवर कर लेगी। वह एक फाइटर है और काफी मजबूत भी।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending