Connect with us

Success Story

मुश्किलों में महज 52 हज़ार से शुरू किया अपना व्यापार, आज है 3300 करोड़ की कंपनी

Published

on

मंदी के समय उसकी नौकरी चली गई लेकिन उसने हार नहीं मानी और वक्त से पूरी हिम्मत के साथ लोहा लिया। अमेरिका के 35 वर्षीय टिम चेन उन लाखों युवाओं के लिए आदर्श हैं जो अक्सर छोटी छोटी बातों से हताश होकर गलत कदम उठा लेते हैं।

ऐसे में अमेरिकी नौजवान टिम चेन की कहानी आपको इंस्पायर कर सकती है जिसने मुश्किल हालात में महज 52 हज़ार रुपयों से खुद का बिजनेस शुरू किया था और आज उनकी कंपनी का टर्नओवर 3300 करोड़ रुपये है।आइए जानते हैं इस शख्स की सफलता के बारे में…

2008 की मंदी के दौरान बेरोजगार हुए अमेरिका के 35 वर्षीय टिम चेन। चार साल तक विभिन्न हेज फंड्स हाउसों में काम करने वाले चेन को क्रिसमस के दिन मालूम चला कि उसकी नौकरी चली गई है। इस बात से उसको बड़ा धक्का लगा, क्योंकि वह जीवन में कुछ बनना चाहते थे।

हालांकि, आज चेन इसे अपने लिए बहुत अच्छा मानते हैं। उनका मानना है कि अगर उनके यह नहीं होता तो आज वो एक सफल आंत्रप्रेन्योर नहीं होते। 2010 में उन्होंने पर्सनल फाइनेंस वेबसाइट नर्डवैलेट की नींव रखी, जिसके आज मंथली 1 करोड़ से ज्यादा विजिटर्स हैं।

एक रिपोर्ट के अनुसार, चेन को नर्डवॉलेट शुरू करने का आइडिया अपनी बहन से मिले एक काम से मिला। उनकी बहन ऑस्ट्रेलिया में रहती थी। उसने चेन को मेल कर एक क्रेडिट कार्ड के बारे में पता करने के लिए कहा, जिसकी फॉरेन ट्रांजैक्शन फीस सबसे कम हो।

यहां उन्हें फाइनेंशियल सर्विसेज में आ रही परेशानियों का पता चला। किसी को अगर ऑटो लोन, होम लोन, इंश्योरेंस लेने हैं तो किस कंपनी सस्ता प्लान है यह मालूम करना काफी मुश्किल था। इसलिए उन्होंने विभिन्न फाइनेंशियल सर्विसेज के फायदे और नुकसान की होने वाली जानकारी को लोगों का बताने के लिए नर्डवॉलेट की शुरुआत की।

अपनी जमापूंजी 52 हजार रुपए लगाकर अपने घर से स्टार्टअप शुरू किया। इसमें वेब होस्टिंग और डोमेन फीस के साथ सॉफ्टवेयर फीस शामिल हैं। वेबसाइट लॉन्च होने के 9 महीने बाद पैसे बचाने के लिए मजबूरन गर्लफ्रेंड के घर शिफ्ट होने पड़ा। 16 से 20 घंटे काम करने के बावजूद पहले साल सिर्फ 5 हजार रुपए (75 डॉलर) की आमदनी हुई।

लेकिन दूसरे साल कंपनी का रेवेन्यू 40 लाख रुपए (60,000 डॉलर) पहुंच गई। फिर यहां से उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। धीरे-धीरे वेबसाइट पर विजिटर्स की संख्या में बढ़ोतरी हुई। साल 2015 में नर्डवॉलेट ने 703 करोड़ रुपए (10.5 करोड़ डॉलर) का फंड जुटाया।

कंपनी को रेवेन्यू फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी से जेनरेट होती है। पाठक द्वारा क्रेडिट कार्ड या कोई और प्रोडक्ट नर्डवॉलेट साइट पर क्लिक कर साइन अप किए जाने पर पैसे मिलते हैं। 52 हजार रुपए से शुरू की गई उनकी कंपनी की वैल्यू 3300 करोड़ रुपए से ज्यादा हो गई है।

Success Story

लीजिये हाज़िर है दुनिया का सबसे लम्बा पुल, ये है इस पुल की खासियत

Published

on

चीन में समुद्र पर बना दुनिया का सबसे लंबा पुल खोल दिया गया है | आपको बता दे चीन के राष्ट्रपति ने एक विशेष कार्यक्रम में इसका उद्घाटन किया | देखिये इस रिपोर्ट में दुनिया के सबसे लम्बे पुल की खासियत –

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending