Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

Success Story

मुश्किलों में महज 52 हज़ार से शुरू किया अपना व्यापार, आज है 3300 करोड़ की कंपनी

Published

on

Loading

मंदी के समय उसकी नौकरी चली गई लेकिन उसने हार नहीं मानी और वक्त से पूरी हिम्मत के साथ लोहा लिया। अमेरिका के 35 वर्षीय टिम चेन उन लाखों युवाओं के लिए आदर्श हैं जो अक्सर छोटी छोटी बातों से हताश होकर गलत कदम उठा लेते हैं।

ऐसे में अमेरिकी नौजवान टिम चेन की कहानी आपको इंस्पायर कर सकती है जिसने मुश्किल हालात में महज 52 हज़ार रुपयों से खुद का बिजनेस शुरू किया था और आज उनकी कंपनी का टर्नओवर 3300 करोड़ रुपये है।आइए जानते हैं इस शख्स की सफलता के बारे में…

2008 की मंदी के दौरान बेरोजगार हुए अमेरिका के 35 वर्षीय टिम चेन। चार साल तक विभिन्न हेज फंड्स हाउसों में काम करने वाले चेन को क्रिसमस के दिन मालूम चला कि उसकी नौकरी चली गई है। इस बात से उसको बड़ा धक्का लगा, क्योंकि वह जीवन में कुछ बनना चाहते थे।

हालांकि, आज चेन इसे अपने लिए बहुत अच्छा मानते हैं। उनका मानना है कि अगर उनके यह नहीं होता तो आज वो एक सफल आंत्रप्रेन्योर नहीं होते। 2010 में उन्होंने पर्सनल फाइनेंस वेबसाइट नर्डवैलेट की नींव रखी, जिसके आज मंथली 1 करोड़ से ज्यादा विजिटर्स हैं।

एक रिपोर्ट के अनुसार, चेन को नर्डवॉलेट शुरू करने का आइडिया अपनी बहन से मिले एक काम से मिला। उनकी बहन ऑस्ट्रेलिया में रहती थी। उसने चेन को मेल कर एक क्रेडिट कार्ड के बारे में पता करने के लिए कहा, जिसकी फॉरेन ट्रांजैक्शन फीस सबसे कम हो।

यहां उन्हें फाइनेंशियल सर्विसेज में आ रही परेशानियों का पता चला। किसी को अगर ऑटो लोन, होम लोन, इंश्योरेंस लेने हैं तो किस कंपनी सस्ता प्लान है यह मालूम करना काफी मुश्किल था। इसलिए उन्होंने विभिन्न फाइनेंशियल सर्विसेज के फायदे और नुकसान की होने वाली जानकारी को लोगों का बताने के लिए नर्डवॉलेट की शुरुआत की।

अपनी जमापूंजी 52 हजार रुपए लगाकर अपने घर से स्टार्टअप शुरू किया। इसमें वेब होस्टिंग और डोमेन फीस के साथ सॉफ्टवेयर फीस शामिल हैं। वेबसाइट लॉन्च होने के 9 महीने बाद पैसे बचाने के लिए मजबूरन गर्लफ्रेंड के घर शिफ्ट होने पड़ा। 16 से 20 घंटे काम करने के बावजूद पहले साल सिर्फ 5 हजार रुपए (75 डॉलर) की आमदनी हुई।

लेकिन दूसरे साल कंपनी का रेवेन्यू 40 लाख रुपए (60,000 डॉलर) पहुंच गई। फिर यहां से उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। धीरे-धीरे वेबसाइट पर विजिटर्स की संख्या में बढ़ोतरी हुई। साल 2015 में नर्डवॉलेट ने 703 करोड़ रुपए (10.5 करोड़ डॉलर) का फंड जुटाया।

कंपनी को रेवेन्यू फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी से जेनरेट होती है। पाठक द्वारा क्रेडिट कार्ड या कोई और प्रोडक्ट नर्डवॉलेट साइट पर क्लिक कर साइन अप किए जाने पर पैसे मिलते हैं। 52 हजार रुपए से शुरू की गई उनकी कंपनी की वैल्यू 3300 करोड़ रुपए से ज्यादा हो गई है।

Success Story

सादगी की मिसाल फुटबॉलर सादियो माने: हर हफ्ते 1.4 करोड़ कमाई, रखते हैं टूटा फ़ोन

Published

on

Loading

लंदन। इन दिनों सोशल मीडिया पर प्रतिदिन किसी न किसी सेलिब्रिटी के फोटो या वीडियो वायरल होना अब आम बात होती जा रही है, लेकिन वेस्ट अफ्रीका के स्टार फुटबॉलर सादियो माने की एक फोटो इन दिनों सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। उनकी या फोटो करीब ढाई साल पुरानी है जिसे देखकर हर कोई हैरान नजर आ रहा है और अरबों रुपए सालाना कमाने वाले इस प्लेयर की मिसाल दे रहा है।

सादियो माने की हाथ में दिखा टूटा i-phone 11

30 वर्षीय सादियो माने की जो फोटो इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है यह वही फोटो है जिसमे उनके हाथ में एक टूटा  i-phone दिख रहा है जिसकी स्क्रीन टूटी हुई दिख रही है। यह फोटो करीब ढाई साल पुरानी यानी दिसंबर 2019 की है।

बता दें कि जिस वक़्त उन्हे इस टूटे फ़ोन के साथ देखा गया था, उस दौरान इनकी कमाई भारतीय रुपयों में हर सप्ताह 1 करोड़ 40 लाख थी। उन्हें कई जगह इसी टूटे हुए फोन के साथ देखा गया।

इसी साल साइन किया है 330 करोड़ का contract!

सादियो माने 2020 में इंग्लिश प्रीमियर लीग (EPL)  में इंग्लैंड के एक सम्मानित फुटबॉल क्लब लीवरपूल के लिए खेलते थे और उन्होंने इसी साल 22 जून को जर्मनी के क्लब बायर्न म्यूनिख के साथ तीन साल के लिए करीब 330 करोड़ रुपये (40 मिलियन यूरो) का contract साइन किया है।

अपने टूटे हुए मोबाइल लेकर क्या बोले Sadio Mane

30 वर्षीय सादियो माने से जब उनके टूटे हुए फोन के बारे में पुछा गया तो उन्होंने इस सवाल ऐसा जवाब दिया जिसे सुनकर हर कोई उनकी सादगी का मुरीद हो गया। Sadio Mane ने  एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि, ‘मैं फोन ठीक करवा लूंगा।’

जब उनसे नया फ़ोन खरीदने के लिए कहा गया तो उन्होंने जवाब दिया, ‘मैं ऐसे हजार खरीद सकता हूँ। मुझे 10 फरारी, 2 जेट प्लेन और 20 डायमंड घड़ियों की क्या जरूरत… मुझे ये सब क्यों चाहिए? मैंने गरीबी देखी है मैं पढ़ने के लिए स्कूल नहीं जा पाया। मै फटे हुए जूते पहनकर फुटबॉल खेलता था, अच्छे कपड़े नही थे, खाने को नही था।

आज मुझे इतना कुछ मिला है तो मैं उसका दिखावा क्यों करूँ बल्कि इसके बजाये मैं उसे अपने लोगों के साथ बांटना चाहता हूं.”यही वजह है कि मैंने अपने देश में स्कूल बनवाए ताकि बच्चे पढ़ सकें, फुटबॉल स्टेडियम बनवाए हैं।’

इस बात को सुनकर हर कोई उनकी तारीफ करते नहीं थक रहा है,लोग उनकी मिसाल दुनियाभर में दे रहे हैं, क्योंकि अफ्रीकी देश के स्टार फुटबॉलर Sadio Mane अपने फोन को नहीं बल्कि अपने देश के गरीबों को ज्यादा तवज्जो देते हैं और उनकी मदद करने से भी कभी भी पीछे नहीं हटते।

Continue Reading

Trending