Connect with us

नेशनल

Breaking news : जम्मू-कश्मीर में गठबंधन टूटा, भाजपा-पीडीपी की राहें हुई जुदा

Published

on

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मंगलवार को पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के साथ गठबंधन समाप्त कर दिया और पीडीपी की अगुवाई वाली जम्मू एवं कश्मीर सरकार से अलग हो गई। भाजपा नेता राम माधव ने मीडिया से कहा, “भाजपा गठबंधन सरकार में बने रहने में असमर्थ हो गई थी।”

भाजपा महासचिव राम माधव ने कहा कि, राज्य में गठबंधन सरकार में बने रहना भाजपा के लिए मुनासिब नहीं रह गया था। उन्होंने कहा कि भाजपा ने राज्य में राज्यपाल शासन का समर्थन किया है।

माधव ने पत्रकारों से कहा , जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है, इस बात को ध्यान में रखते हुए और राज्य में मौजूदा स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए हमने फैसला किया कि राज्य में शासन की बागडोर राज्यपाल को सौंपी जाए।

भाजपा नेता ने कहा कि राज्य में पीडीपी गठबंधन सरकार का नेतृत्व कर रही थी, लेकिन वह स्थिति को नियंत्रित करने में नाकाम रही।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के साथ परामर्श करने के बाद यह फैसला लिया गया।

भाजपा नेता ने कहा, “भारत की अखंडता और सुरक्षा के व्यापक राष्ट्रीय हित को ध्यान में रखते हुए..राज्य की मौजूदा स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए यह फैसला किया गया है। यह राज्य की सत्ता की बागडोर राज्यपाल (एन.एन.वोहरा) को सौंपने का समय है।”

उन्होंने कहा कि कश्मीर में आतंकवाद व कट्टरता में बढ़ोतरी हुई है। राम माधव ने कहा, “कश्मीर के लोगों के मूलभूत अधिकार खतरे में है। यहां तक कि प्रेस की आजादी व अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता खतरे में है।”

जम्‍मू-कश्‍मीर में भारतीय जनता पार्टी और पीपुल्‍स डेमोक्रेटिक पार्टी का तीन साल पुराना गठबंधन आखिरकार टूट गया है। 87 सीटों वाली जम्‍मू-कश्‍मीर विधानसभा में भाजपा के पास 25 सीट और पीडीपी के पास 28 सीटें हैं। महबूबा मुफ्ती ने अपना इस्‍तीफा राज्‍यपाल नरेंद्र नाथ वोहरा को सौंप दिया है।

जम्मू कश्मीर विधानसभा में सीट :-
पीडीपी- 28
भाजपा- 25
नेशनल कॉन्फ्रेंस- 15
कांग्रेस- 12
अन्य- 07
कुल सीटें 87

नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने मंगलवार को कहा कि उनकी पार्टी राज्य में सरकार बनाने का दावा नहीं पेश करेगी, क्योंकि उसके पास जनादेश नहीं है। उन्होंने कहा, “मैंने अभी राज्यपाल से मुलाकात की है। मैंने उनसे कहा कि एनसी के पास 2014 में जनादेश नहीं था और न ही 2018 में है।”

नेशनल

भारत में कोरोना वायरस की रफ्तार हुई तेज, 24 घंटे में करीब 10 हजार नए मामले आए सामने

Published

on

नई दिल्ली। भारत में कोविड-19 के मामले में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 9971 नए केस सामने आए हैं जो पिछले दिनों के मुकाबले सबसे ज्यादा हैं।

वहीं इस बीमारी की वजह से एक दिन में 287 लोगों की मौत हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में कुल कोरोना पॉजिटिव लोगों की संख्या 2 लाख 46 हजार 628 हो गई है।

वहीं, 1 लाख 19 हजार 293 लोग इस वायरस को मात दे चुके हैं। इस खतरनाक बीमारी से भारत में अब तक 6929 लोगों की मौत हो चुकी है। कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र है।

यहां कोरोना वायरस के 80 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। महाराष्ट्र के धारावी में 10 नए कोरोना संक्रमितों की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही धारावी में अब तक 1899 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। वहीं 71 लोगों की मौत भी हो चुकी है। इसके साथ ही 939 लोगों का इलाज किया जा चुका है और 889 एक्टिव कोरोना मरीज है।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending