Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

उत्तराखंड

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के जश्न के इंतजार में योग की जननी देवभूमि उत्तराखंड

Published

on

Loading

पूरे विश्व में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। चौथे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह (आईडीवाई-2018) का मुख्य कार्यक्रम 21 जून को उत्तराखंड के देहरादून के एफ.आर.आई में किया जाएगा। इस कार्यक्रम के अगुआ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी होंगे।

देवभूमि उत्तराखंड को इंतजार है 21 जून को मनाए जाने वाले जश्न का। उत्तराखंड देवभूमि पुकारी जाती है। उत्तराखंड प्राचीन काल से, भगवान और संतों की भूमि थी। उत्तराखंड वह भूमि जहां उत्कृष्ट कलाएं, योग और ध्यान ने मनुष्य के जीवन को एक नई राह बताई है। यह वेद व्यास और राबिया ऋषि जैसे पौराणिक संतों का घर रहा है। योग का जन्म इसी देवभूमि में हुआ था।

21 जून को चौथे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के सामूहिक योग प्रदर्शन (मुख्य कार्यक्रम) के स्थल के रूप में देहरादून (उत्तराखंड) का चयन किया गया है।

आयुष मंत्रालय में सचिव वैद्य राजेश कोटेचा ने बताया कि 21 जून को चौथे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के राष्ट्रीय आयोजन के लिए देहरादून में तीन स्थलों का चयन किया गया है, जिनमें जीटीसी ग्राउंड्स, महाराणा प्रताप कॉलेज ऑफ फिजिकल एजुकेशन और एफआरआई ग्राउंड्स शामिल हैं। और एफआरआई ग्राउंड्स को फाइनल किया गया है।

उत्तराखंड सरकार पूरे जोर शोर के साथ इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए लगी हुई है। उत्तराखंड मुख्यमंत्री अपनी सरकार के अफसरों के साथ कार्यक्रम के एक छोटे—छोटे हिस्से पर बारीक नजर बनाए हुए हैं। सिर्फ एक दिन बचा है।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम की मंगलवार 19 जून को एफ.आर.आई में रिहर्सल की गई। योग दिवस पर प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार ही सुबह 7 बजे से 7ः45 बजे तक योग साधकों ने सामान्य योग प्रोटोकॉल का अभ्यास कराया।

45 मिनट तक चले योगाभ्यास में सैंकड़ों साधकों ने ग्रीवाचालन, स्कन्ध संचालन, कटि चालन, घुटना संचालन, ताड़ासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, अर्धचक्रासन, त्रिकोणासन, भद्रासन, वज्रासन, अर्ध उष्ट्रासन, उष्ट्रासन, शशकासन, उत्तानमंडूकासन, वक्रासन, मकरासन, भुजंगासन, शलभासन, सेतुबंधासन, उत्तानपाद आसन, अर्धहलासन, पवनमुक्तासन, शवासन, कपालभाति, अनुलोम-विलोम, शीतली प्राणायाम, भ्रामरी प्राणायाम व ध्यान का अभ्यास किया गया।

उत्तराखंड

हल्द्वानी हिंसा के मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक समेत नौ आरोपियों की संपत्ति होगी कुर्क

Published

on

Loading

हल्द्वानी। हल्द्वानी के बनभूलपुरा में 8 फरवरी को हुई हिंसा का मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक फरार है। अब अब्दुल मलिक को पुलिस ने भगोड़ा घोषित कर दिया है। उधर, हल्द्वानी सिविल कोर्ट ने अब्दुल मलिक समेत नौ आरोपियों की संपत्ति कुर्क करने का आदेश जारी कर दिया है। नैनीताल पुलिस और प्रशासन की ओर से आदेश के अनुपालन की कार्रवाई भी शुरू कर दी गई है। नैनीताल पुलिस का कहना है कि आज से इस मामले में आरोपियों की संपत्ति को चिन्हित किए जाने की कार्रवाई शुरू की जाएगी।

अब्दुल मलिक पर धार्मिक भावनाएं भड़काकर पुलिस और प्रशासन टीम पर हमला करने के संगीन आरोप के साथ ही सरकारी जमीनों को खुर्द-बुर्द कर मस्जिद और मदरसा बनाने का भी आरोप है। हल्द्वानी हिंसा में 6 करोड़ की संपत्ति का नुकसान हुआ है। जिसकी भरपाई अब्दुल मलिक से की जाएगी। पुलिस मलिक की संपत्ति कुर्क करने की तैयारी में जुट गई है।

बता दें कि हिंसा में 300 से ज्यादा पुलिसकर्मी, जिला प्रशासन के लोग, निगमकर्मी और मीडियाकर्मी घायल हुए थे। जबकि, छह लोगों की मौत हो गई। पुलिस ने 31 दंगाइयों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

Continue Reading

Trending