Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

“बिंदास जियो सोशल फाउंडेशन” की ओर से जिला अस्पताल इलाहाबाद में किया गया रक्तदान शिविर का आयोजन

Published

on

रक्तदान

Loading

इलाहाबाद। बिंदास जियो सोशल फाउंडेशन की ओर से इलाहाबाद में 17 जून को एक दिवसीय रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान बिंदास जियो सोशल फाउंडेशन के संस्थापक इं० राजीव वर्मा और सह संस्थापक डॉ अमित गुप्ता ने लोगों को रक्तदान के लिए जागरुक किया।

रक्तदान शिविर के आयोजन में डॉ संजीव वर्मा, डॉ रश्मि शुक्ला, डॉ रवि रानी मिश्रा, अखिल सिंह डॉ नीलिमा द्विवेदी, डॉ सी.पी सिंह, डॉ दिनेश राव, डॉ नवनीत, प्रो. संगीता, रचना, इं. मनोज, रंजना, नीलिमा व मीडिया प्रभारी सीटू रस्तोगी, रितु गुप्ता, चेतन खन्ना ने अपना अहम योगदान दिया।

इस शिविर में जूही, पल्लवी, शैलेंद्र, बृजेश सहित 28 लोगों ने रक्तदान किया। रक्तदान शिविर में डॉ नवनीत व डॉ अर्जुन ने ‘बिंदास जियो सोशल फाउंडेशन’ (हम सब खुश रहें) टीम के लोगों को टी-शर्ट, कप और प्रमाण पत्र बाटे।

रक्तदान शिविर में डॉ त्रिभुवन यादव, विकास भारती, प्रशांत गुता, दीपक उपायाय, प्रसेनजीत विश्वकर्मा, इं० जेपी वर्मा रेनू यादव एवं कोऑर्डिनेटर अलोक सहित बल्ड बैंक की टीम उपस्थित रही।

रक्तदान करने के फायदे

1. रक्तदान एक तरीका है बेसिक हेल्थ चेकअप के लिए

इससे पहले कि आप रक्त दें, आपको किसी भी बीमारी के लिए खुद को जांचने की आवश्यकता हो सकती है। अगर आप खुद से ये जाँच छोड़ भी देते हैं तो रक्तदान केंद्र हमेशा एक बुनियादी स्वास्थ्य जांच करेंगे। उदाहरण के लिए, आपके रक्तचाप और हृदय की दर की जांच की जाएगी।

आपके खून का एक सैंपल भी टेस्ट किया जाएगा। क्या आपने हाल ही में कोई यात्रा की है, आप कौन सी दवा लेते हैं या अन्य जोखिम वाले कारकों पर आपको एक प्रश्नावली भरनी होगी। अगर समीक्षा करने वाले व्यक्ति के पास कोई और स्वास्थ्य संबंधी प्रश्न हैं, तो वे आपको अतिरिक्त प्रश्न पूछ सकते हैं। इससे आपको आपके स्वास्थ्य के बारे में किसी भी संभावित चिंता के बारे में सूचित किया जाएगा।

2. रक्तदान के लाभ हृदय के लिए

बहुत से लोग इस तथ्य से अवगत नहीं हैं कि नियमित रूप से रक्त दान आपके आयरन के स्तर पर रोक बनाए रखने में मदद कर सकता है। शरीर में अत्यधिक लोहे के निर्माण से ओक्सीडेटिव क्षति हो सकती है, जो ऊतक क्षति का प्रमुख कारण है। इसलिए, रक्त दान करना न केवल शरीर में लोहा सामग्री को नियंत्रण में रखता है बल्कि हृदय रोग के जोखिम को भी कम करता है। इसके अलावा, यह समय से पहले उम्र बढ़ने, स्ट्रोक और दिल के दौरे के जोखिम को कम करके हृदय स्वास्थ्य में सुधार भी करता है। (और पढ़ें – चेरी का प्रयोग रखे हृदय को स्वस्थ)

3. खूनदान करने का सबसे बड़ा फायदा यह हैं की इससे डोनर के अन्दर छुपी सभी बिमारियों के बारे में पता चल जाता हैं। क्योंकि रक्तदान करते समय 7 तरह के टेस्ट किये जाते हैं, अगर व्यक्ति को कोई बीमारी हैं तो उसका पता चल जाता हैं।

4. आपको जानकर अच्छा लगेगा की ब्लड डोनेट करने से कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल में रहता हैं। इससे ज्यादा कैलोरी और फैट बर्न होती हैं। नए सेल्स बनते हैं।

उत्तर प्रदेश

फतेहपुर सीकरी में बोले सीएम योगी- माफिया की कब्र पर फातिहा पढ़ने वालों को वोट के लिए तरसा दीजिए

Published

on

Loading

फतेहपुर सीकरी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को फतेहपुर सीकरी लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी राजकुमार चाहर के समर्थन जनता को संबोधित किया। सीएम योगी आदित्यनाथ ने जनसभा में मौजूद पार्टी कार्यकर्ताओं और जनता का अभिवादन कर अपने संबोधन की शुरुआत की।

इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने कांग्रेस-सपा और बसपा पर जोरदार हमला बोला है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कांग्रेस सपा और बसपा ने गरीबों के हकों पर डाका डालते थे इसलिये जनधन अकाउंट नहीं खोलने देते थे। ये लोग जनता को रसोई गैस के लिए तरसाते थे। किसान आत्महत्या करने के लिए मजबूर थे क्योंकि किसान सम्मान निधि जैसी कोई योजना नहीं थी। गरीब सर्दी में ठिठुरने के लिए मजबूर होता था और बरसात मे भूखा सो जाता था। सीएम योगी ने केंद्र सरकार के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि चार करोड़ गरीबों को मकान मिल गए। 12 करोड़ किसानो को किसान सम्मान निधि का लाभ मिला है। दस करोड़ परिवारों को उज्जवला योजना के तहत रसोई गैस का कनेक्शन मिला है।

योगी आदित्यनाथ ने रैली में कहा, “ब्रजभूमि का नंबर आने वाला है। अयोध्या और काशी ने अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर लिया है। अब बारी ‘ब्रजभूमि’ की है। अब विकास के लिए आपको कोई तरसाने की हिम्मत नहीं कर पाएगा। अब आगरा में भी एयरपोर्ट बन रहा है। आपने देखा होगा राम नवमी के दिन भगवान राम सूर्य तिलक हुआ था। एक तरफ कांग्रेस, सपा, बसपा थी, राम जन्मभूमि के लिए कहते थे कि क्या सबूत है कि राम का जन्म अयोध्या में हुआ। इन दलों ने कहा था राम और कृष्ण तो हैं ही नहीं। जैसे की इस सृष्टि से पहले कांग्रेस, सपा और बसपा ही पैदा हो गए थे बाकी तो कोई हुआ ही नहीं था। कांग्रेस, सपा और बसपा के लोग गरीबों के हकों पर डकैती डालते थे, इसलिए जनधन अकाउंट नहीं खुलने देते थे। जब आपको मौका मिला तब आपने कुछ किया नहीं। जब मौका मिला, ये माफिया और अपराधी को अपने गले का हार बनाकर प्रदेश के व्यापारी और बेटी की सुरक्षा में सेंध लगा रहे थे।”

उन्होंने कहा कि कांग्रेस,सपा, बसपा, देख रहे हैं न, सभी लोग माफिया की कब्र पर जाकर फातिहा पढ़ रहे हैं। इनको बोलो कि जाओ वोट तो कमल निशान को जाएगा। तुमलोगों को पांच साल की छुट्टी दे रहे हैं फतिहा पढ़ो खूब।” आदित्यनाथ ने कहा, “अगर आप विरासत का सम्मान करते हैं तो जिन लोगों ने राम और कृष्ण पर प्रश्न खड़े किए थे आप उनको वोट के लिए तरसा दीजिए। जिन्होंने विकास की योजनाओं के लिए आपको तरसाया था, गंगा जल के लिए आपको तरसाया था। उनको वोट के लिए तरसा दीजिए।” उन्होंने कहा, “जातिवाद के नाम पर बांटने वाले लोग देश को कमजोर करना चाहते हैं। इन लोगों से सावधान रहिए। देखो अयोध्या में राम लला का दर्शन करवा रहे हैं तो माफिया और अपराधी का राम नाम सत्य भी करवा रहे हैं। दोनों काम एक साथ चल रहा है।”

Continue Reading

Trending