Connect with us

अन्तर्राष्ट्रीय

ईद पर पूरी दुनिया ने शुभकामनाएं दीं, लेकिन ट्रम्प ने जो कहा उसे हर मुस्लिम सुनना चाहेगा

Published

on

नई दिल्ली। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप ने पूरी दुनिया के मुस्लिमों को ईद की मुबारकबाद दी। व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव के कार्यालय से जारी बयान में ट्रंप ने कहा, “मेलानिया और मैं पूरे अमेरिका और विश्व के मुस्लिमों को ईद की मुबारकबाद देते हैं।”

उन्होंने कहा, “आज अमेरिका में धर्म का और उन लोगों के जीवन में विशेष स्थान है, जो आस्तिक हैं। हम उम्मीद करते हैं कि इस ईद पर्व में चारों तरफ फैली शांति और सद्भावना की भावना लगातार पूरे वर्ष और पूरे विश्व में फैलेगी।” इससे पहले अमेरिका के विदेश मंत्री माईक पोम्पियो ने भी मुस्लिम समुदाय को ईद की शुभकामनाएं दी।

उन्होंने कहा था, “ईद-उल-फितर अमेरिका और पूरे विश्व में मुस्लिम व गैर मुस्लिम समुदाय को पूरे वर्ष रमजान की भावना और सीख बनाए रखने की याद दिलाता है। जिसके अंतर्गत हमें शांति को बढ़ाने, लाचार और विस्थापित लोगों की सेवा करने, विविधता का सम्मान करने और हमारे आसपास सभी लोगों के साथ समान व्यवहार करने की प्रेरणा मिलती है।” उन्होंने अपने ट्वीट में आने वाले साल में शांति और समृद्धि की शुभकामना भी दी।

अन्तर्राष्ट्रीय

म्यांमार में बड़ी प्राकृतिक आपदा, बारिश के बाद खदान धंसने से 113 मजदूरों की मौत

Published

on

यंगून| म्यांमार के कचिन राज्य में गुरुवार को एक हरिताश्म खनन क्षेत्र में भूस्खलन की चपेट में आने के बाद करीब 113 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई अन्य लोगों के लापता होने की सूचना है। लोगों ने बताया कि भारी बारिश के बाद कीचड़ का एक बड़ा सैलाब लहर की तरह आया जिसके नीचे पत्थर इकट्ठा कर रहे लोग दब गए| म्यांमार में दुनिया में सबसे अधिक जेड पत्थर या हरिताश्म यानी हरे रंग के कीमती रत्न पाए जाते हैं|

सूचना मंत्रालय के एक स्थानीय अधिकारी टार लिन माउंग ने कहा कि अभी तक हमने 100 से अधिक शव बरामद किए हैं। अभी और शव कीचड़ में फंसे हुए हैं। मृतकों की संख्या बढ़ने वाली है। इस इलाके में पिछले एक हफ्ते से भारी बारिश हो रही है जिससे बचाव कार्य में भी परेशानी पैदा हो रही है।

बता दें कि जेड की इन खदानों में पहले भी भूस्खलन से कई लोगों की मौत हो चुकी है। हादसे के प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि उन्होंने लोगों को मलबे के एक ढेर पर देखा जो ढहने के कगार पर था। थोड़ी ही देर बाद पहाड़ी से पूरा मलबा भरभराकर नीचे आ गिरा। जिसकी चपेट में आने से सैकड़ों लोग मारे गए।

#myanmar #death #mine

Continue Reading

Trending