Connect with us

खेल-कूद

दुनिया की एक ऐसी क्रिकेट टीम जिसने हारने के बाद भी बनाया विश्व रिकार्ड, जिसका टूटना मुश्किल

Published

on

क्रिकेट इतिहास में एक टीम ने अपना पहला मैच खेला। और सिर्फ दो दिन में हार गई। पर इसके बावजूद इस क्रिकेट टीम ने एक नया इतिहास रच दिया। एक विश्व रिकॉर्ड बना दिया।

इसके साथ एक और रिकार्ड बना।…

दुनिया के 141 साल के क्रिकेट टेस्ट इतिहास यह सिर्फ 21वां मौका है जब किसी टीम ने कोई टेस्ट मैच सिर्फ दो दिन में जीत लिया हो। भारत दो दिन में टेस्ट जीतने वाली पहली एशियाई टीम बनी।

बेंगलुरू के एम.ए चिन्नास्वामी स्टेडियम में अफगानिस्तान भारत टेस्ट मैच हुआ। अफगानिस्तान के लिए यह ऐतिहासिक मैच था। इस टेस्ट मैच के साथ अफगानिस्तान टेस्ट मैच खेलने वाला 12वां देश बन गया है। हाल ही में अफगानिस्तान और आयरलैंड को आईसीसी ने टेस्ट टीम का दर्जा दिया था।

जिस टेस्ट टीम ने हराने के बाद विश्व रिकार्ड बनाया उस टीम का नाम है अफगानिस्तान। अपने पहले अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच में अफगानिस्तान को भारत के हाथों पारी और 262 रनों से हार मिली है। अफगानिस्तान की टीम दो दिन से ज्यादा खेल के सबसे लंबे प्रारूप में टिक नहीं सकी और दूसरे दिन शुक्रवार को ही अपनी दोनों पारियों में ऑल आउट हो गई।

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम का एक खिलाड़ी हुआ बोल्ड

अफगानिस्तान को दूसरे दिन के दूसरे सत्र में अपनी पहली पारी खेलने का मौका मिला, जिसमें वह 27.5 ओवरों में महज 109 रनों पर ढेर हो गई। भारत ने पहली पारी के आधार पर 365 रनों की बढ़त ले ली थी और मेहमान टीम को फॉलोऑन के लिए आमंत्रित किया।

दूसरी पारी खेलने उतरी अफगानिस्तान के बल्लेबाज एक बार फिर टेस्ट की नंबर-1 टीम भारत के गेंदबाजों के सामने 38.4 ओवरों में 103 रनों पर ही ढेर हो गए और इस तरह अफगानिस्तान को अपने पदार्पण टेस्ट मैच में हार का सामना करना पड़ा।

मैच के दूसरे दिन कुल 24 विकेट गिरे जिसमें 20 विकेट अफगानिस्तान के थे तो वहीं चार विकेट भारत के। भारत में खेले गए किसी भी टेस्ट में एक दिन में इससे ज्यादा विकेट कभी नहीं गिरे। इससे पहले 2015 में भारत और आस्ट्रेलिया के बीच हुए टेस्ट मैच में एक दिन में 19 विकेट गिरे थे।

यह भारत की टेस्ट में दो दिनों में ही मिली पहली जीत है। इससे पहले भारत ने कभी भी टेस्ट में दो दिनों में जीत हासिल नहीं की थी।

खेल-कूद

भारत ने बांग्लादेश को पारी और 130 रनों से हराया

Published

on

नई दिल्ली। भारत और बांग्लादेश के बीच इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेला जा रहे पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने पारी और 130 रनों से जीत हासिल की है।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश की टीम 150 रन पर ढेर हो गई। जवाब में भारत ने शानदार खेल दिखाते हुए पहली पारी में 6 विकेट पर 493 रन बनाकर पारी घोषित कर दी।

भारत को पहली पारी के आधार पर 343 रनों की बढ़त मिली। दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश ने 208 रन ही बना सकी। भारत की ओर से सबसे सफल गेंदबाज मोहम्मद शमी 4 विकेट लिए जबकि रविचंद्रन अश्विन के खाते में 3 विकेट आए। बाग्लादेश की ओर से दूसरी पारी में मुश्फीकुर्ररहीम ने सबसे ज्यादा 64 रन बनाए।

अब टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच कोलकाता के ईडेन गार्डन में खेला जाएगा। यह टेस्ट मैच डे-नाइट फॉर्मेट में खेला जाएगा। भारत की धरती पर यह ऐतिहासिक टेस्ट मैच दोपहर 1 बजे से शुरू होगा।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending