Connect with us

अन्तर्राष्ट्रीय

एक चांद का कमाल देखिए ईद में करीब 1.6 अरब लोगों के चेहरों पर आई खुशी

Published

on

दुनियाभर में रमजान के पवित्र महीने में रोजा रखने के बाद मुस्लिम परिवारों ने हर्षोल्लास के साथ ईद मनाई। शुक्रवार सुबह नमाज अदा करने के साथ ईद-उल-फितर का त्योहार बड़े जोर शोर के साथ मनाया गया। ईद का त्योहार हर देश में नए चांद का दीदार करने के साथ शुरू होता है और अगले तीन दिनों तक यह पर्व मनाया जाता है।

यह महत्वपूर्ण मुस्लिम पर्व है, जिसपर सार्वजनिक अवकाश रहता है। बिरादरी के लोग नमाज अदा करने के बाद एक-दूसरे के गले मिलकर प्रेम व भाईचारा बनाने रखने की शपथ लेते हैं। वे एक-दूसरे को ईद का उपहार देते हैं।

सऊदी अरब के मक्का स्थित विशाल मस्जिद और मदीना की मस्जिद-ए-नबवी में भारी तादाद में लोगों ने धर्मसभा में शिरकत की। लेबनान के लोगों ने बेरुत स्थित मोहम्मद अल-अमीन मस्जिद में नमाज अदा की। संयुक्त अरब अमीरात के नमाजियों ने सुबह की नमाज अदा करने के साथ त्योहार का आगाज किया।

पाकिस्तान में खबर-पख्तूनख्वा इलाके में ईद मनाई गई, जबकि देश के अन्य भागों में शनिवार को ईद मनाई जाएगी, क्योंकि वहां शुक्रवार को चांद नहीं दिखा।

एक रिपोर्ट के अनुसार, इस्लाम दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा धर्म है, जिसे मानने वालों की आबादी 1.6 अरब मानी जाती है।

दुनिया की सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी वाला देश इंडोनेशिया में 20 करोड़ से ज्यादा मुसलमानों ने ईद मनाई। जकार्ता से 40 किलोमीटर दूर बोगो स्थित बोटेनिकल गार्डन में कई मंत्रियों, सुरक्षा बल के प्रमुखों और हजारों लोगों ने समारोह में हिस्सा लिया।

मलेशिया, सिंगापुर, ब्रूनेई, थाईलैंड, कंबोडिया और म्यांमार में भी ईद का अवकाश रहा। फिलीपींस, यमन, नीदरलैंड और अफगानिस्तान में भी लोगों ने ईद मनाई। (इनपुट आईएएनएस)

अन्तर्राष्ट्रीय

सूडान में हुए धमाके में 18 भारतीयों की मौत, विदेश मंत्रालय ने की पुष्टि

Published

on

नई दिल्ली। सूडान में हुए एक बम धमाके में 23 लोगों की मौत हो गई जिसमें 18 भारतीयों हैं। इसकी पुष्टि खुद विदेश मंत्रालय द्वारा की गई है।

बुधवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस घटना की पुष्टि की। विदेश मंत्री ने कहा कि मुझे अभी सलूमी स्थित एक फैक्ट्री में विस्फोट की जानकारी मिली है।

इस हादसे में 18 लोगों की मौत हो गई है, वहीं कई अन्य गंभीर रूप से घायल बताए जा रहे हैं। इस धामाके में कुल 23 लोगों की मौत हुई है, वहीं 130 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। हादसे की वजह एक एलपीजी सिलेंडर में ब्लास्ट है। भारतीय मिशन ने इस बात की जानकारी दी है।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending