Connect with us

अन्तर्राष्ट्रीय

चीनी ड्रेगन की फुफकार, अतिरिक्त शुल्क के लिए अमेरिकी सामान की सूची तैयार

Published

on

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कदम से चीन बुरी तरह नाराज है। ड्रेगन फुफकार रहा है। चीन ने अमेरिका पर पलटवार करने के लिए अमेरिकी सामान की सूची तैयार कर ली है, जिस पर अतिरिक्त शुल्क लगाएगा।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन से आयातित 50 अरब डॉलर के सामान पर शुल्क लगाने को मंजूरी दे दी है। डोनाल्ड ट्रंप के इस फैसले से चीन की इकॉनमी में ‘भूचाल’ आ गया है।

चीन ने शनिवार को उन अमेरिकी सामानों की सूची तैयार की है, जिन पर अतिरिक्त शुल्क लगाया जाएगा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, चीन के कस्टमस टैरिफ कमिशन ने लगभग 50 अरब डॉलर मूल्य के 659 अमेरिकी उत्पादों पर अतिरिक्त शुल्क लगाने का फैसला किया। इस फैसले को स्टेट काउंसिल की मंजूरी मिल गई है।

आयोग की ओर से जारी बयान के मुताबिक, लगभग 34 अरब डॉलर मूल्य के 545 उत्पादों पर अतिरिक्त शुल्क लगाए गए हैं, जिनमें कृषि उत्पाद, वाहन, जलीय उत्पाद शामिल हैं। यह कदम छह जुलाई 2018 से प्रभावी होगा। हालांकि, बाकी सामानों पर अतिरिक्त शुल्क लगाने की तारीख का बाद में ऐलान किया जाएगा। (इनपुट आईएएनएस)

अन्तर्राष्ट्रीय

दुनियाभर में तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस, वैश्विक आंकड़ा 57 लाख के करीब पहुंचा

Published

on

नई दिल्ली। विश्व में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर अब 57 लाख के करीब पहुंच चुकी है। वहीं, इस जानलेवा बीमारी से मरने वालों की संख्या 3 लाख 55 हजार से ज्यादा हो गई है। अमेरिका की जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी ने यह जानकारी दी है।

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) की ओर से जारी किए गए नए आंकड़ों के मुताबिक दुनियाभर में गुरुवार सुबह तक कुल 56 लाख 90 हजार 951 लोग कोविड-19 संक्रमण से संक्रमित हुए, जिनमें से मरने वालों की संख्या 3 लाख 55 हजार 615 रही।

अमेरिका की बात करें, तो यहां महामारी से मरने वालों की संख्या भी 1 लाख के पार पहुंच गई है। देश में महामारी से संक्रमित हुए और इससे मरने वालों लोगों की संख्या दुनिया में सबसे अधिक है।

कोरोना संक्रमण से सबसे अधिक प्रभावित देश अमेरिका में कुल 1 लाख 418 मौतों के साथ ही संक्रमण के सर्वाधिक 16 लाख 99 हजार 126 मामले दर्ज किए गए हैं।

वहीं, कोविड-19 संक्रमण के 4 लाख 11 हजार 821 मामलों के साथ ब्राजील इसके बाद दूसरा सबसे प्रभावित देश है, जबकि रूस 3 लाख 70 हजार 680 मामलों के साथ तीसरे स्थान पर है।

 

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending