Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

डोनाल्ड ट्रंप का 50 अरब डॉलर मूल्य के चीनी सामान पर आयात शुल्क को मंजूरी, चीन बिफरा

Published

on

Loading

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 50 अरब डॉलर मूल्य के चीनी सामान के आयात पर शुल्क लगाने के लिए प्रशासन को हरी झंडी दे दी है। सूत्र ने  सीएनएन को बताया कि इस संबंध में आधिकारिक घोषणा शुक्रवार को हो सकती है। अमेरिका के इस्पात और एल्यूमिनियम पर शुल्क लगाने से कनाडा, मेक्सिको और यूरोपीय संघ के साथ रिश्ते में खटास आ गई है। अब अमेरिका के इस नए कदम से चीन और अमेरिका के बीच व्यापारिक तनाव बढ़ेगा।

चीन के विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को स्पष्ट किया कि अगर अमेरिका एकतरफा अपनी संरक्षणवादी नीतियों पर कायम रहते हुए आगे कार्रवाई करता है तो चीन अपने अधिकारों व हितों की रक्षा के लिए शीघ्र जवाबी कार्रवाई करेगा।

सूत्र के मुताबिक, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को शीर्ष आर्थिक अधिकारियों के साथ बैठक के बाद इसे मंजूरी दी। इस बैठक में वित्त मंत्री स्टीवन नुचिन, वाणिज्य मंत्री विल्बर रॉस और अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटाइजर भी थे।

अमेरिकी सामान की खरीदारी बढ़ाने के वादे को फिर नहीं निभाएगा: चीन

इस कदम पर प्रतिक्रियास्वरूप चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा यदि ये शुल्क थोपे गए तो चीन, अमेरिकी सामान की खरीदारी बढ़ाने को लेकर अपनी प्रतिबद्धता से पीछे हट जाएगा। रपट के अनुसार, अमेरिका चीन से 50 अरब डॉलर मूल्य के आयात पर शुल्क को लेकर वस्तुओं की ताजा सूची जारी करने वाला है।

‘चाइना ग्लोबल टेलीविजन नेटवर्क’ की रपट के अनुसार, बातचीत के जरिए विवादों का हल करने के बीजिंग के रुख को दोहराते हुए प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा कि अगर अमेरिका आयात शुल्क समेत व्यापार प्रतिबंध को लेकर आगे की कार्रवाई करता है तो चीन और अमेरिका के बीच व्यापार को लेकर बातचीत के नतीजे व्यर्थ हो जाएंगे।

अमेरिकी अधिकारियों की गुरुवार को व्हाइट हाउस में हुई बैठक में आयात शुल्क लगाए जाने के लिए 1300 श्रेणी की वस्तुओं की मूल सूची से कई वस्तुओं को हटाकर 800 श्रेणी की वस्तुओं को शामिल किया गया। अमेरिका ने कहा है कि चीनी वस्तुओं पर आयात शुल्क उनकी बौद्धिक संपदा की चोरी को लेकर लगाई गई है।

उधर, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की निदेशक क्रिस्टीन लागार्दे ने गुरुवार को चेतावनी दी कि ट्रंप प्रशासन की व्यापार नीति से अमेरिकी अर्थव्यवस्था को नुकसान होगा और विश्व व्यापार प्रणाली कमजोर होगी। उन्होंने कहा कि व्यापार युद्ध से दोनों पक्षों को घाटा होगा और इसका गंभीर असर देखने को मिल सकता है। (इनपुट आईएएनएस)

अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका में पढ़ाई कर रहे दो भारतीय छात्रों की सड़क हादसे में मौत, कॉलेज से घर लौटते समय हुआ हादसा

Published

on

Loading

न्यूयार्क। अमेरिका में पढाई कर रहे तेलंगाना के दो छात्रों की सड़क हादसे में मौत हो गई है। दोनों छात्रों निवेश मुक्का और गौतम कुमार पारसी की शनिवार रात एरिजोना के पियोरिया में उस समय जान चली गई, जब उनकी कार दूसरी कार से जा टकराई। दोनों की उम्र 19 वर्षीय थी।

रिपोर्ट के अनुसार, निवेश करीमनगर जिले के हुजूराबाद शहर का रहने वाला था, वहीं गौतम कुमार जनगांव जिले के स्टेशन घनपुर का रहने वाला था। दोनों एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग कर रहे थे।

दोनों अपने दोस्तों के साथ विश्वविद्यालय से घर लौट रहे थे, तभी सामने से आ रही कार ने उनके वाहन को टक्कर मार दी। निवेश और गौतम की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि अन्य घायल हो गए। निवेश डॉक्टर दंपत्ति नवीन और स्वाति का बेटा था। दोनों छात्रों के परिवारों ने भारत सरकार से शवों को वापस लाने में मदद की अपील की है।

 

Continue Reading

Trending