Connect with us

प्रादेशिक

राइजिंग कश्मीर के प्रधान संपादक शुजात बुखारी की हत्या

Published

on

श्रीनगर अंग्रेजी दैनिक ‘राइजिंग कश्मीर’ के प्रधान संपादक शुजात बुखारी की आतंकियों ने हत्या कर दी। शुजात बुखारी की हत्या पर दुख जताते हुए कई पत्रकार संगठनों ने इसकी निंदा की। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने उन्हें न्याय और शांति की लड़ाई लड़ने वाला बहादुर योद्धा बताया। श्रीनगर में शुजात बुखारी की अंत्येष्टि में शुक्रवार को भारी भीड़ जुटी।

राज्य पुलिस प्रमुख एस.पी. वैद्य ने कहा, “करीब 7:15 मिनट पर शुजात बुखारी प्रेस एन्क्लेव स्थित अपने कार्यालय से बाहर आए थे और जब वह अपनी कार में थे, आतंकवादियों ने उन पर हमला कर दिया।”

श्रीनगर अंग्रेजी दैनिक ‘राइजिंग कश्मीर’ के प्रधान संपादक शुजात बुखारी को अस्पताल ले जाते लोग

उन्होंने कहा, “तीन मोटरसाइकिल सवार आतंकवादी आए और शुजात बुखारी व उनके सुरक्षाकर्मियों पर गोली चला दी। शुजात बुखारी और एक सुरक्षाकर्मी का निधन हो गया और एक अन्य गार्ड गंभीर रूप से घायल हो गया।”

मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने बुखारी की हत्या पर आश्चर्य जताया। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “शुजात बुखारी के अचानक हत्या से स्तब्ध और बहुत दुखी हूं। ईद की पूर्व संध्या पर आतंक ने अपना बदसूरत सिर उठाया है। मैं इस बिना दिमाग वाली हिंसा की कड़ी निदा करती हूं और उनके आत्मा की शांति के लिए दुआ करती हूं। मेरी गहरी संवेदना उनके परिवार के साथ है।”

पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने भी घटना पर गहरा दुख प्रकट किया है। उन्होंने कहा, “शुजात को जन्नत में जगह मिले और उनके चाहने वालों को संकट की इस घड़ी में ताकत मिले।”

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिह ने भी घटना पर शोक प्रकट किया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “राइजिंग कश्मीर के संपादक शुजात बुखारी की हत्या एक डरपोक कार्य है। यह कश्मीरियों की आवाज दबाने का प्रयास है। वह एक साहसी और निडर पत्रकार थे। उनकी मौत की खबर सुनकर हैरान और दुखी हूं। मेरी संवेदना उनके परिजनों के साथ है।”

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट के जरिए कहा, “मैं राइजिंग कश्मीर के संपादक शुजात बुखारी की हत्या के बारे में सुनकर दुखी हूं।” उन्होंने कहा, “वह बहादुर व्यक्ति थे जिन्होंने जम्मू-कश्मीर में निर्भीकता से न्याय व शांति के लिए संघर्ष किया। मेरी शोक संवेदना उनके परिवार के साथ है। उनकी कमी खलेगी।”

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने संपादक शुजात बुखारी की हत्या पर गहरा दुख व्यक्त किया है। मुखर्जी ने ट्वीट किया, “मैं शुजात बुखारी की जघन्य हत्या पर स्तब्ध हूं। इस तरह की पागलपन वाली हिसा का हमारे देश में कोई स्थान नहीं है। मेरी संवेदना उनके परिजनों व दोस्तों के साथ है। उनकी आवाज कभी शांत नहीं होगी।”

जनाजे में उमड़ा हुजूम

शुजात बुखारी के जनाजे में शुक्रवार को भारी भीड़ उमड़ पड़ी। बुखारी को बारामूला स्थित पैतृक गांव खीरी में दफनाया गया। अंत्येष्टि के दौरान यहां की सारी दुकानें बंद रहीं। ईद से दो दिन पहले हुई इस घटना की देश भर में निंदा की गई।

स्थानीय निवासियों ने बताया कि पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला, राज्य के लोकनिर्माण मंत्री नईम अख्तर, वरिष्ठ कांग्रेस नेता सैफुद्दीन सोज, स्थानीय पत्रकारों और समाज के सभी वर्गों के लोगों ने जनाजे में शिरकत की। मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती भी यहां मौजूद रहीं। (इनपुट आईएएनएस)

प्रादेशिक

लखनऊ की दिव्यांशी ने CBSE की 12वीं की परीक्षा में रचा इतिहास, हासिल किए 600 में 600 अंक

Published

on

लखनऊ। लखनऊ के नवयुग रेडियंस कॉलेज की छात्रा दिव्यांशी जैन ने 12वीं की परीक्षा में 100% अंक हासिल कर इतिहास रच दिया है। दिव्यांशी ने 600 में 600 अंक हासिल किए हैं। दिव्यांशी जैन हिस्ट्री, ज्योग्राफी, इकोनॉमिक्स, इंश्योरेंस, संस्कृत और इंग्लिश विषयों से 12वीं की पढ़ाई कर रही थीं। इस साल की परीक्षा में उनके सभी विषयों में 100 फीसदी मार्क्स आए हैं।

दिव्यांशी ने कहा कि उसने कभी कोचिंग नही ली और सिर्फ स्कूल में पढ़ाए गए पाठ को रटने के बजाय समझ कर कंठस्थ करने का प्रयास किया। उसने शॉर्ट नोट्स बनाए, लेकिन कभी गाइड का सहारा नहीं लिया, बल्कि एनसीईआरटी की किताबो से ही पढ़ा। दिव्यांशी के पिता राजेश जैन स्टेशनरी का व्यवसाय करते हैं। वहीं मां सीमा जैन गृहणी हैं। उनकी बड़ी बहन श्रेयांशी जैन स्नातक में पढ़ती हैं। उनके पिता राजेश प्रकाश जैन ने कहा कि हमें बेटी पर गर्व है। उसने अपनी मेहनत से हमारा सपना पूरा कर दिया है।

दिव्यांशी को यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने बधाई दी है। ट्विटर पर अखिलेश ने लिखा है कि ‘सीबीएसई बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा में शत प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाली लखनऊ की छात्रा दिव्यांशी जैन को बहुत-बहुत बधाई एवं उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं।’

यह है दिव्यांशी की रिपोर्ट कार्ड
अंग्रेजी 100
संस्कृत 100
भूगोल 100
अर्थशास्त्र 100
इंश्योरेंस 100
इतिहास 100

#lucknow #divynashijain #12th result #cbse

Continue Reading

Trending