Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

‘इंडियाज डॉटर’ पर 15 अप्रैल तक जारी रहेगी रोक

Published

on

नई-दिल्ली,बीबीसी,इंडियाज-डॉटर,जी-रोहिणी,न्यायाधीश,आर-एस-एंडलॉ,मंत्रालय

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली हाईकोर्ट ने बुधवार को आदेश दिया कि बीबीसी के विवादित वृत्तचित्र ‘इंडियाज डॉटर’ के प्रदर्शन पर रोक जारी रहेगी और सरकार से इस मामले में जारी किए गए दिशा-निर्देशों को पेश करने के लिए कहा। मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति जी. रोहिणी एवं न्यायमूर्ति आर. एस. एंडलॉ की खंडपीठ ने केंद्र सरकार के फैसले के खिलाफ दी गई दो याचिकाओं पर सुनवाई 15 अप्रैल को करेगा। इससे यह स्पष्ट हो गया है कि वृत्तचित्र के प्रसारण पर रोक कम से कम 15 अप्रैल तक जारी रहेगी।

खंडपीठ ने कहा, “केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से तीन मार्च को जारी दिशा-निर्देश न्यायालय में पेश की जाए।” इससे पहले, एक अन्य पीठ ने वृत्तचित्र के प्रसारण पर लगी रोक को तत्काल रद्द करने से इंकार कर दिया था। उसने कहा था कि वृत्तचित्र के प्रसारण में कोई समस्या नहीं है, लेकिन मामला सर्वोच्च न्यायालय के समक्ष विचाराधीन है। उसने यह भी कहा था कि मीडिया ट्रायल से न्यायाधीश के अवचेतन पर दवाब पड़ता है।

यह वृत्तचित्र सामूहिक दुष्कर्म की शिकार 23 वर्षीय पीड़िता से संबंधित है, जिससे 16 दिसंबर, 2012 को एक चलती बस में दिल्ली में बेहद बेदर्दी से सामूहिक दुष्कर्म हुआ था। इसमें दिल्ली के तिहाड़ जेल में बंद दोषी मुकेश सिंह का साक्षात्कार है, जिसपर देश की कई संस्थाओं ने तीखी प्रतिक्रिया जताई थी। वृत्तचित्र में दोषी के वकील ए.पी.सिंह तथा एम.एल.शर्मा की टिप्पणियां भी हैं, जिसमें उन्होंने महिलाओं के खिलाफ अपमानजक बातें कही हैं। इसके प्रसारण पर रोक के बाद देश में खासा बवाल मच गया है।

जनहित याचिका के मुताबिक, वृत्तचित्र पर रोक स्पष्ट तौर पर संविधान के अनुच्छेद 19 के तहत मूल अधिकारों का उल्लंघन है। याचिका में गृह मंत्रालय, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय तथा दिल्ली के पुलिस आयुक्त द्वारा वृत्तचित्र पर रोक लगाने की प्रक्रिया को अवैध करार देने की मांग की गई है। याचिका में मौत की सजा पाए चारों दोषियों की अपील की सुनवाई के लिए तीन न्यायाधीशों की विशेष पीठ का गठन करने के लिए निर्देश देने की मांग की गई है। यह अपील 25 अगस्त, 2014 से ही लंबित है।

याचिका के मुताबिक, सर्वोच्च न्यायालय ने जुलाई में चारों दोषियों की मौत की सजा टाल दी थी। सोशल मीडिया के मुताबिक, भारी संख्या में लोग इस वृत्तचित्र को देखना चाहते हैं, क्योंकि जब इस वीडियो को यू ट्यूब पर डाला गया था इसे 2.86 लाख से अधिक लोगों ने देखा था।

उत्तराखंड

10 मई से शुरू हो रही चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, पहले ही दिन हुए 2 लाख से ज्यादा पंजीकरण

Published

on

Loading

नई दिल्ली। इस बार 10 मई से चारधाम यात्रा शुरू हो रही है। इसके लिए सोमवार से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई। पहले ही दिन चार धाम के लिए दो लाख से अधिक पंजीकरण हो गए हैं। सबसे अधिक 69 हजार पंजीकरण केदारनाथ धाम के लिए हुए हैं।

रजिस्ट्रेशन की सुविधा मोबाइल ऐप, वॉट्सऐप और टोल फ्री नंबर पर भी है। केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री की यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी होगा। इस बार चारधाम यात्रा शुरू होने से 25 दिन पहले यात्रियों को रजिस्ट्रेशन की सुविधा दी जा रही है, जिससे प्रदेश के बाहर से आने वाले यात्री अपना प्लान बनाकर आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सकें।

रजिस्ट्रेशन के लिए नाम, मोबाइल नंबर के साथ यात्रा करने वाले सदस्यों का ब्योरा, निवास स्थान के पते के लिए आईडी देनी होगी। पर्यटन विभाग की वेबसाइट रजिस्ट्रेशन एंड टूरिस्ट केअर डॉट यूके डॉट जीओवी डॉट इन पर लॉगिन कर रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। इसके अलावा वॉट्सऐप नंबर-8394833833 पर यात्रा लिखकर मैसेज करके भी पंजीकरण कर सकते हैं। पर्यटन विभाग ने टोल फ्री नंबर-0135-1364 पर कॉल करके पंजीकरण की सुविधा दी है। स्मार्ट फोन पर टूरिस्टकेअरउत्तराखंड मोबाइल ऐप से भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Continue Reading

Trending