Connect with us

खेल-कूद

भारत अफगानिस्तान टेस्ट मैच : टॉस जीत भारत ने पहले दिन बनाए 6/347 रन

Published

on

बेंगलुरू के एम.ए चिदंबरम स्टेडियम में भारत अफगानिस्तान पहला टेस्ट मैच के पहले दिन भारत ने छह विकेट के नुकसान पर 347 रन बनाए हैं। भारत के लिए मुरली विजय ने 153 गेंदों में 105 रन बनाए और अपनी पारी में 15 चौके और एक छक्का लगाया। शिखर धवन ने 96 गेंदों में तेजी से 107 रन बनाए। उनकी पारी में 19 चौके और तीन छक्के शामिल हैं।

इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारत अफगानिस्तान टेस्ट मैच एक ऐतिहासिक टेस्ट मैच है। यह अफगानिस्तान का पहला अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच है। इस वक्त क्रिकेट खेलने वाले देशों में अफगानिस्तान टेस्ट मैच खेलने वाला 12वां देश बन गया है। हाल ही में अफगानिस्तान और आयरलैंड को आईसीसी ने टेस्ट टीम का दर्जा दिया था।

दिन के शुरुआती दो सत्रों में अफगानिस्तान बैकफुट पर थी लेकिन दिन का खेल खत्म होने से कुछ ओवर पहले ही उसने शानदार वापसी की। दिन का खेल खत्म होने तक हार्दिक पांड्या 10 और रविचंद्रन अश्विन सात रन बनाकर खेल रहे हैं। अफगानिस्तान के लिए यामिन अहमदजाई ने दो विकेट लिए। वफादार, राशिद खान और मुजीर उर रहमान को एक-एक वि

अफगानिस्तान और भारतीय क्रिकेट टीम के बीच एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम में जारी एकमात्र टेस्ट मैच के पहले दिन गुरुवार को दूसरे सत्र का खेल बारिश के कारण रोक दिया गया है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने खेल रोके जाने तक एक विकेट के नुकसान पर 248 रन बना लिए थे। सलामी बल्लेबाज मुरली विजय (94) और लोकेश राहुल (33) रनों पर नाबाद हैं।

भारत 40 ओवर के खात्मे के बाद 216 रन एक विकेट के नुकसान पर बनाए हैं। इस वक्त मुरली विजय 75 रन व नए बल्लेबाज लोकेश राहुल 20 रन पर खेल रहे हैं।

अफगानिस्तान ने अपने पहले और ऐतिहासिक मैच में भारत का पहला विकेट चटका दिया। शिखर धवन उनके पहले शिकार बने। यामिन अहमदजाई की गेंद पर शिखर धवन को मोहम्मद नबी के हाथों स्लिप में कैच आउट कराया। धवन ने अपनी पारी में 96 गेंदों का सामना कर 19 चौके और तीन छक्के लगाए।

भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने पहली पारी के पहले सत्र में शतक जड़ने के साथ ही एक नई उपलब्धि अपने नाम कर ली है। शिखर भारत के पहले ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने किसी भी टेस्ट मैच में पहली पारी के पहले सत्र में शतक लगाया है।

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर किसी भी टेस्ट मैच की पहली पारी के पहले सत्र में शतक लगाने वाले धवन छठे बल्लेबाज हैं। इस सूची में उनसे पहले आस्ट्रेलिया के विक्टर ट्रंपर, चार्ली मैकार्टनी, डॉन ब्रैडमैन और डेविड वॉर्नर के अलावा पाकिस्तान के मजीद खान का नाम शामिल है।

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 21 ओवर के खात्मे के बाद 122 रन बिना विकेट के नुकसान पर बनाए हैं। इस वक्त मुरली विजय 28 रन व शिखर धवन 81 रन पर खेल रहे हैं।

भारतीय टीम इस मैच में अपने नियमित कप्तान विराट कोहली की गैरमौजूदगी में उतर रही है। भारतीय टीम की कप्तानी अजिंक्य रहाणे कर रहे हैं। कप्तान के तौर पर अजिंक्य रहाणे का यह दूसरा टेस्ट मैच है। उनकी कप्तानी में भारत के पास घर में लगातार नौवीं टेस्ट सीरीज जीतने का मौका भी है।

अजिंक्य रहाणे ने अपनी तीनों सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल, शिखर धवन और मुरली विजय को अंतिम एकादश में मौका दिया है। करुण नायर को टीम में जगह नहीं मिली है। आठ साल बाद टेस्ट में वापसी करने वाले दिनेश कार्तिक को भी टीम में शामिल किया गया है।

अफगानिस्तान की पूरी टीम टेस्ट पदार्पण कर रही है। उसके कप्तान असगर स्टानिकजाई को टॉस से पहले भारत के पूर्व खिलाड़ी सलीम दुर्रानी ने स्मृति चिन्ह भेंट दिया। इस मौके पर केंद्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन राठौड़ ने अफगानिस्तान टीम से मुलाकात की।

इस मौके पर स्टानिकजाई ने कहा, हमें अपना पहला टेस्ट मैच खेलने पर गर्व है। सभी ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेली है लेकिन पहले टेस्ट मैच का अनुभव अलग है। अफगानिस्तान ने इस मैच में तीन स्पिन गेंदबाजों को अंतिम एकादश में चुना है।

टीम:-

भारत अफगानिस्तान टेस्ट मैच में भारत के कप्तान अजिंक्य रहाणे

भारत:- अजिंक्य रहाणे (कप्तान), मुरली विजय, शिखर धवन, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, ईशांत शर्मा और उमेश यादव।

अफगानिस्तान कप्तान असगर स्टानिकजाई

अफगानिस्तान:- असगर स्टानिकजाई (कप्तान), मोहम्मद शहजाद, जावेद अहमदी, रहमत शाह, अफसर जाजई (विकेटकीपर), मोहम्मद नबी, हस्तमुल्लाह शाहीदी, राशिद खान, मुजीब उर रहमान, यामिन अहमदजाई और वफादार।

अन्तर्राष्ट्रीय

Cricket : शान मसूद के शतक की बदौलत इंग्लैंड पर भारी हुआ पाकिस्तान

Published

on

By

मैनचेस्टर टेस्ट के दूसरे दिन पाकिस्तान मजबूत स्थिति में हैं। पाक टीम ने अपनी पहली पारी में 326 रन बनाए हैं। इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच टेस्ट सीरीज़ चल रही है।

पाक ने ये स्कोर शान मसूद के शानदार 156 रनों की बदौलत बनाए हैं। पाकिस्तान टीम के खिलाफ इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड और डोम बेस ने अच्छी गेंदबाज़ी की। दोनों ही गेंदबाजों ने 3-3 विकेट झटके हैं।

छोटे मेहमान के साथ पापा हार्दिक ने साझा की क्यूट फोटो

पाकिस्तान के इस स्कोर का पीछा करने उतरी इंग्लैंड टीम ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक 4 विकेट पर 92 रन बना लिए हैं। इसमें जोस बटलर 15 और ओली पोप 46 रन बनाकर नाबाद लौटे हैं। इंग्लैंड टीम के पास 6 विकेट बाकी हैं, जबकि अभी पाकिस्तान के पास 234 रनों की लीड है।

#pakistan #englandvpakistan #engvspak #cricket

Continue Reading

Trending