Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

करियर

बिना लिखित परीक्षा के पाएं 76 हजार की सरकारी नौकरी, जल्दी करें आवेदन

Published

on

सरकारी नौकरी

Loading

नई दिल्ली। सरकारी नौकरी पाने के लिए युवाओं आजकल एड़ी चोटी का जोर लगाना पड़ता है। पहले लिखित परीक्षा क्रैक करनी पड़ती है फिर इंटरव्यू देना पड़ता है। तब जाकर कहीं लोगों को सरकारी नौकरी नासीब हो पाती है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी वैकेंसी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके लिए आपको लिखित परीक्षा पास नहीं करनी पड़ेगी। ये तो कुछ भी नहीं इस पद की सैलरी के बारे में जानकर तो आपके होश उड़ जाएंगे। आपको बता दें कि इस पद के लिए 76 हजार से ज्यादा की सैलरी निर्धारित की गई है। नौकरी करने की जगह केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान है। बाकी की जानकारी नीचे डिटेल में दी गई है।

सरकारी नौकरी

वेबसाइटः www.cdri.res.in

पदों का विवरण: हिंदी अधिकारी और कनिष्ठ हिंदी अनुवादक

शैक्षणिक योग्यता: पदानुसार अलग-अलग निर्धारित

आयु सीमा:  अधिकतम 30/35 वर्ष (पदानुसर)

ऐसे करें आवेदन:  संबंधित वेबसाइट पर क्लिक कर अवेदन पत्र को डाउनलोड कर उसे भरें। पूर्णरूप से भरे हुए आवेदन पत्र को सभी वांछित दस्तावेजों के साथ निर्धारित पते पर अंतिम तिथि से पहले भेज दें।

हिंदी अधिकारी की सैलरी: 76,857 प्रति माह
जूनियर हिंदी अनुवादक की सैलरी: 47,394 प्रति माह

आवेदन का पताः निदेशक, सीएसआईआर-केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान, जानकी पुरम, विस्तार, सेक्टर-10, लखनऊ-226031, उत्तर प्रदेश आवेदन पत्र पहुंचने की अंतिम तिथिः 09 जुलाई, 2018

करियर

मई-जून में होगी झारखंड पात्रता परीक्षा, जेपीएससी ने जारी की अधिसूचना

Published

on

Loading

रांची। विवि में असिस्टेंट प्रोफेसर और पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए राज्य में 17 वर्ष बाद झारखंड पात्रता परीक्षा (जेट) का आयोजन मई/जून 2024 में किया जायेगा. झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) ने इस आशय की सूचना गुरुवार को जारी कर दी है. आयोग ने स्पष्ट किया है कि इसके लिए आवेदन भरने के लिए विस्तृत सूचना शीघ्र ही आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी जायेगी.

जेट का आयोजन रूल फॉर झारखंड इलिजिबिलिटी टेस्ट फॉर असिस्टेंट प्रोफेसर एंड एडमिशन इन पीएचडी इन यूनिवर्सिटी एंड कॉलेज ऑफ झारखंड-2024 के तहत किया जायेगा. जेपीएससी द्वारा इससे पूर्व पहली बार वर्ष 2007 में जेट का आयोजन किया गया था. हालांकि, इस परीक्षा में अनियमितता की शिकायत की जांच अब भी सीबीआइ द्वारा की जा रही है.

जेट में कुल 43 विषयों को शामिल किया गया है. परीक्षा का आयोजन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) मोड पर लिया जायेगा. दो पेपर की परीक्षा होगी. प्रथम पेपर 100 अंक की होगी. इसमें 50 प्रश्न पूछे जायेंगे. इनमें मुख्य रूप से टीचिंग/रिसर्च एप्टिट्यूड, रिजनिंग एबिलिटी, रीडिंग कंप्रींहेंस आदि से संबंधित प्रश्न होंगे. जबकि, द्वितीय पत्र की परीक्षा 200 अंकों की होगी. इसमें 100 प्रश्न पूछे जायेंगे.

इस पत्र में अभ्यर्थी द्वारा लिये गये विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जायेंगे. दोनों पत्र की परीक्षा तीन घंटे में होगी. एक पेपर व दूसरे पेपर के बीच कोई ब्रेक नहीं होगा. सभी प्रश्न का हल करना अनिवार्य है. प्रत्येक प्रश्न दो अंक के होंगे. गलत उत्तर पर निगेटिव मार्किंग नहीं होगी. शुल्क सहित परीक्षा के आयोजन के लिए स्टेयरिंग कमेटी का गठन किया जा रहा है. इस कमेटी के अध्यक्ष आयोग की अध्यक्ष होंगी. इसके अलावा रोटेशन के आधार पर दो विवि के कुलपति, दो प्रोफेसर (विज्ञान व ह्यूमिनिटिज), राज्य सरकार के प्रतिनिधि, आयोग के सदस्य सचिव होंगे.

Continue Reading

Trending