Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

महिला एशिया कप फाइनल 2018 : भारत का टूटा ख्वाब, बांग्लादेश बनी पहली बार एशिया चैंपियन

Published

on

Loading

कुआलालम्पुर में रविवार को महिला टी-20 एशिया कप फाइनल में भारत और बांग्लादेश के बीच खेले गए सनसनीखेज मुकाबले में बांग्लादेश ने 113 रन बनाकर भारत पर विजय हासिल की। इस प्रकार भारत का सातवीं पर महिला एशिया कप का चैंपियन बनने का सपना टूट गया। बांग्लादेश पहली बार महिला एशिया कप फाइनल 2018 की विजेता बना।

बांग्लादेश की महिलाओं ने रोमांचक मुकाबले में छह बार के चैम्पियन भारत को हराकर रविवार को यहां टी-20 एशिया कप खिताब जीत लिया। भारत के अलावा पहली बार किसी अन्य देश ने यह खिताब जीता है। राउंड रोबिन लीग में भी भारत को हराने वाली बांग्लादेश टीम ने 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 113 रन बनाकर भारत पर तीन विकेट की जीत के साथ चैम्पियन बनने का गौरव हासिल किया। बांग्लादेश की ओर से निगार सुल्ताना ने सबसे अधिक 27 और रुमाना अहमद ने 23 रन बनाए।

इससे पूर्व महिला टी-20 एशिया कप का फाइनल रविवार को कुआलालम्पुर में भारत और बांग्लादेश के बीच खेला जा रहा है। बांग्लादेश महिला क्रिकेट टीम ने टॉस जीतने के बाद भारत पहले बल्लेबाजी को उतरा। महिला टी-20 एशिया कप फाइनल में भारत ने बांग्लादेश को जीतने के लिए 113 रनों का लक्ष्य दिया।

टी-20 एशिया कप फाइनल में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने 20 ओवर में नौ विकेट के नुकसान पर कुल 112 रन बनाए। कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 56 रन की शानदार पारी खेली।

भारत की शुरुआत बेहद खराब रही और सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना (7) एवं मिताली राज (11) पहले विकेट के लिए केवल 12 रन ही जोड़ सकीं। मंधाना को कप्तान सलमा खातून ने रन आउट करके भारत को पहला झटका दिया।

शुरुआती झटका लगने के बाद भारत ने नियमित अंतराल पर विकेट खोए और टीम को स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 32 रन हो गया। हरमनप्रीत एवं वेदा कृष्णमूर्ति (11) के बीच पांचवें विकेट के लिए 30 रनों की साझेदारी हुई। कृष्णमूर्ति को आउट करके इस साझेदारी को सलमा खातून ने तोड़ा।

अंतिम ओवरों में तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी (10) एवं हरमनप्रीत के बीच में 33 रनों की साझेदारी हुई और भारत का कुल स्कोर 112 तक पहुंच पाया।बांग्लादेश की ओर से खादिजा तुल कुबरा और रूमाना अहमद ने दो-दो विकेट लिए जबकि सलमा खातून एवं जहांआरा आलम को एक-एक विकेट मिला।

महिला टी-20 एशिया कप मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को सात विकेट से हराकर लगातार सातवीं बार फाइनल में पहुंचने का गौरव हासिल किया। वर्ष 2004 में एशिया कप शुरू होने के बाद से भारत की महिला क्रिकेट टीम लगातार छह बार ये ख़िताब अपने नाम करती आई है।

खेल-कूद

आईपीएल के बीच पत्नी संग रांची पहुंचे सचिन, धोनी के शहर में है ये काम

Published

on

Loading

रांची। जहां इस समय पूरे देश में आईपीएल की धूम मची हुई है वहीं मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर रांची में हैं। उनके साथ उनकी पत्नी अंजलि भी हैं। सचिन यहां ओरमांझी में युवा फाउंडेशन की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम के लिए आए हैं।

सचिन ने कहा, “मैं यहां अपने फाउंडेशन के लिए आया हूं। सचिन तेंदुलकर फाउंडेशन यहां के यूथ फाउंडेशन के साथ मिलकर काम करता है। खासकर मैं यहां की महिला खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाने आया हूं। इसलिए मैं युवा लड़कियों को देखने आया हूं जो फुटबॉल खेलती हैं और उन्हें प्रोत्साहित करूंगा। इस समय इसके अलावा यहां आने की कोई और वजह नहीं है।

बता दें कि सचिन तेंदुलकर के रांची पहुंचने का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। इस वीडियो में फैंस का उनके प्रति उत्साह साफ नजर आ रहा है। वहीं एयरपोर्ट पर रांची डीसी राहुल कुमार सिन्हा उनके स्वागत के लिए पहुंचे और कड़ी सुरक्षा के साथ सचिन को उनके होटल ले जाया गया।

 

Continue Reading

Trending