Connect with us

प्रादेशिक

गोवा को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने की लड़ाई लाने वाले कांग्रेसी नेता शांताराम नाइक का निधन

Published

on

गोवा को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने में अहम भूमिका दिलावाने वाले गोवा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और दो बार राज्यसभा सांसद रह चुके शांताराम नाइक (76 वर्ष) का शनिवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया।

कांग्रेस के लिए आज दिन अच्छा नहीं रहा। कांग्रेस के कद्दावर नेता एलपी शाही (98 साल) का भी आज अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में निधन हो गया।

शांताराम नाइक की जगह अप्रैल में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बने गिरीश चोडणकर ने पणजी में बताया, “नाइक का सुबह 6.30 बजे के आसपास निधन हो गया।” चोडणकर ने कहा, “उन्होंने सीने में दर्द की शिकायत की, जिसके बाद उन्हें मडगांव में एक निजी अस्पताल ले जाया गया।” उन्हें त्रिमूर्ति अस्पताल में मृत घोषित कर दिया गया।

शांताराम नाइक का अंतिम संस्कार रविवार को दक्षिण गोवा के कंकोलिम गांव में सुबह 10.30 बजे होगा।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने नाइक के निधन पर शोक जताते हुए कहा, “गोवा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष, सांसद और वरिष्ठ कांग्रेस नेता श्री शांताराम नाइक के निधन के बारे में सुनकर दुखी हूं, जिन्होंने गोवा को राज्य का दर्जा दिलाने की लड़ाई में अहम भूमिका निभाई।”

राहुल ने ट्वीट कर कहा,”दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदना उनके परिवार के साथ है। उनकी आत्मा को शांति मिले।”

शांताराम नाइक 2005 से 2011 तक और 2011 से 2017 तक लगातार दो बार राज्यसभा में राज्य का प्रतिनिधित्व किया। साल 1967 में अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत में ही नाइक एक कार्यकर्ता के रूप में कांग्रेस में शामिल हो गए और 1984 में उत्तर गोवा लोकसभा सीट पर सफलतापूर्वकचुनाव लड़े।

उन्होंने उस विधेयक के पारित होने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिससे गोवा को 30 मई 1987 को राज्य का दर्जा मिल सका।  (इनपुट आईएएनएस)

प्रादेशिक

उन्नाव केसः पीड़िता के परिजनों को 25 लाख और घर देगी योगी सरकार

Published

on

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने उन्नाव गैंगरेप पीड़िता की मौत के बाद उसके परिजनों को मदद का ऐलान किया है। जानकारी के अनुसार योगी सरकार पीड़िता के परिवार को 25 लाख रुपये की मदद देगी। यह धनराशि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत दी जाएगी।

उन्नाव के जिला अधिकारी देवेंद्र कुमार पांडे पीड़िता के परिजनों से मिलकर उन्हें चेक सौपेंगे। इसके अलावा सरकार की तरफ से परिवार को पीएम आवास योजना के तहत घर देने का भी ऐलान किया गया है।

उन्नाव गैंगरेप पीड़िता को गुरुवार को जिंदा जलाने की कोशिश की गई थी, जिसमें पीड़िता 95 फीसदी तक झुलस गई थी। इसके बाद पीड़िता को लखनऊ के अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

 

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending