Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

आरएसएस मंच से दिए प्रणब मुखर्जी के भाषण से पी. चिदंबरम खुश

Published

on

Loading

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी आरएसएस के मंच पर जाकर बोले, भाजपा और कांग्रेस सहित कई बड़े दलों के नेताओं ने हल्ला मचा दिया, कुछ ने कहा गलत है तो कुछ ने कहा, ठीक है, आरएसएस की खामियां गिनाई। पर देशभर में इस मामले पर बहस मुबाहिसा हो रहे हैं।

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने नागपुर स्थित आरएसएस मुख्यालय से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के तीन वर्षीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन, यानी तृतीय वर्ष वर्ग को संबोधित करने का न्योता आया और उन्होंने बड़े सहहृदय स्वीकार किया, और उनके मंच से बोले और जमकर बोले। प्रणब मुखर्जी ने कहा कि भारत के विभिन्न धर्म और संस्कृति इसे सहिष्णु बनाते हैं और देश की आत्मा इसकी बहुलवाद और धर्मनिरपेक्षता में बसती है।

कांग्रेस के एक बड़े नेता और पूर्व केंद्रीय वित्तमंत्री पी. चिदंबरम

कांग्रेस के एक बड़े नेता और पूर्व केंद्रीय वित्तमंत्री पी. चिदंबरम ने खुशी जताते हुए कहा कि पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने आरएसएस के मंच पर जाकर उसकी गड़बड़ विचारधारा के बारे में उसे बताया।

पूर्व केंद्रीय वित्तमंत्री चिदंबरम ने प्रणब मुखर्जी के गुरुवार को नागपुर दौरे पर ट्वीट किया, “इस बात की खुशी है कि प्रणब मुखर्जी ने कांग्रेस की विचारधारा की अच्छाई के बारे में आरएसएस को बताया। यह आरएसएस की विचारधारा में मौजूद गड़बड़ियों गिनाने का उनका तरीका था।”

प्रणब के नागपुर दौरे को लेकर हालांकि कांग्रेस पार्टी की तरफ से काफी विरोध हुआ था, और उनकी बेटी शर्मिष्ठा मुखर्जी ने भी उनके इस दौरे का विरोध किया था।

प्रणब का भाषण देश के समसामयिक इतिहास में महत्वपूर्ण घटना : आडवाणी

भाजपा के संरक्षक लाल कृष्ण आडवाणी ने आरएसएस मुख्यालय नागपुर में कार्यक्रम में हिस्सा लेने को उनकी ‘शिष्टता व सद्भाव’ बताया और कहा कि देश के समसामयिक इतिहास में यह एक महत्वपूर्ण घटना है।

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत

लाल कृष्ण आडवाणी ने पूर्व राष्ट्रपति मुखर्जी को स्वयंसेवकों को संबोधित करने के लिए निमंत्रण देने के लिए आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत की भी प्रशंसा की। स्वंयसेवकों ने इस साल अपने प्रशिक्षण का तीन साल पूरा किया है। आडवाणी की यह टिप्पणी प्रणब मुखर्जी के नागपुर में आरएसएस कार्यकर्ताओं को संबोधित करने के एक दिन बाद आई है।

आडवाणी ने कहा, “दोनों नेताओं द्वारा व्यक्त किए गए विचारों में एक खास सामंजस्य व जीवंतता दिखती है। दोनों ने भारत की आवश्यक एकता को उजागर किया, जो धार्मिक बहुलवाद सहित सभी विविधताओं को स्वीकारते हैं और सम्मान करते हैं।”

लाल कृष्ण आडवाणी गुजरात के गांधीनगर निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा सांसद हैं। उन्होंने अपने को आरएसएस का आजीवन स्वंयसेवक बताया।

मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के महासचिव सीताराम येचुरी

सीताराम येचुरी खली आरएसएस मुख्यालय पर गांधी की हत्या का जिक्र न होना

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के आरएसएस मुख्यालय में दिए भाषण पर मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा कि, प्रणब मुखर्जी ने बहुलवाद और बहु-आस्था पर जो कुछ बोला, वे सब बातें लोग भूल जाएंगे, लोगों की स्मृति में बस यही रहेगा कि वह आरएसएस मुख्यालय गए थे।

महासचिव सीताराम येचुरी को यह बात बहुत खली कि पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने आरएसएस मुख्यालय में अपने भाषण में महात्मा गांधी की हत्या का कोई जिक्र नहीं किया।

सीताराम येचुरी ने कहा, “प्रणब दा की बेटी ने बिल्कुल सही कहा है। दृश्य याद रहेंगे, भाषण भुला दिए जाएंगे।”  (इनपुट आईएएनएस)

नेशनल

गृहमंत्री अमित शाह ने वाराणसी में काल भैरव मंदिर में की पूजा-अर्चना, बीजेपी की जीत का मांगा आशीर्वाद

Published

on

Loading

वाराणसी। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने गुरुवार को काशी के कोतवाल कहे जाने वाले काल भैरव के दर्शन किए। इस दौरान उन्होंने बीजेपी और पीएम मोदी की जीत का आशीर्वाद मांगा।

बता दें कि गृह मंत्री बुधवार की शाम काशी दौरे पर पहुंचे थे। वे महमूरगंज के मोतीझील में पीएम नरेंद्र मोदी और वाराणसी से भाजपा प्रत्याशी के चुनाव कार्यालय का उद्घाटन किया। फिर मोतीझील मैदान में जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने काशी के कार्यकर्ताओं में लोकसभा चुनाव को लेकर जोश भरने का काम किया। उसके बाद उन्होंने काशी में ही रात्रि विश्राम किया था। गुरुवार सुबह अचानक से दर्शन पूजन का प्लान तैयार किया गया था। इसके क्रम में प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में गृहमंत्री ने सबसे पहले काल भैरव मंदिर में दर्शन पूजन किया.

काशी के कोतवाल का दर्शन करने के बाद उन्हें विश्वनाथ मंदिर भी जाना था लेकिन अचानक से उनके कार्यक्रम में हुए बदलाव के बाद वह सीधे एयरपोर्ट के लिए रवाना हो गए, जहां से वह अगले कार्यक्रम के लिए जाएंगे। फिलहाल गृहमंत्री ने काल भैरव मंदिर में विशेष पूजन किया है। काल भैरव मंदिर के महंत नवीन गिरी का कहना है कि काल भैरव अष्टक के साथ उनका विशेष पूजन करवाया गया है ताकि सुख, शांति व समृद्धि के साथ उन्हें बड़ी जीत मिल सके।

Continue Reading

Trending