Connect with us

ऑफ़बीट

एलोपैथिक चिकित्सा ने माना आयुर्वेदिक दवा का महत्व, दवाओं की रैंकिंग में दिया ऊंचा स्थान

Published

on

ऐसा पहली बार हुआ है कि आयुर्वेदिक दवाओं को एलोपैथिक चिकित्सा जगत में ऊंचा स्थान दिया है। आयुर्वेदिक फार्मूले पर बनी दवाओं को एलोपैथिक दवाओं की रैंकिग में 14वां स्थान मिला है। यह शीर्ष स्थान आयुर्वेदिक दवाओं की बिक्री और प्रभावकारिता के आंकड़ों के कारण मिला है।

सीएसआईआर की दो प्रयोगशालाओं ने डायबिटीज़ रोधी दवा बीजीआर-34 का निर्माण कर वर्ष 2015-16 के दौरान इसे बाजार में उतारा। यह दवा बेहद सफल साबित हुई है। इसे पिछले दो सालों के दौरान बाजार में लांच की गई 6,367 दवाओं में शीर्ष 14वें स्थान पर रखा गया है।

विज्ञान एवं प्रौद्यौगिकी मंत्रालय ने अपनी चार साल की उपलब्धियों में मधुमेह रोधी दवा बीजीआर-34 की खोज और इसे सफलतापूर्वक बाज़ार में लाने को बड़ी उपलब्धि माना है। विज्ञान एवं प्रौद्यौगिकी मंत्री डा. हर्षवर्धन ने गुरुवार को चार साल की उपलब्धियों को लेकर संवाददाता सम्मेलन की जबकि सीएसआईआर के महानिदेशक डा. गिरीश साहनी ने इस मौके पर उपलब्धियों को लेकर प्रजेंटेशन दिया।

मंत्रालय द्वारा उपलब्धियों को लेकर जारी दस्तावेज में बताया गया है कि बीजीआर-34 रक्त में शर्करा की मात्रा कम करने में कारगर है। मधुमेह के एलोपैथी इलाज के साथ-साथ इसे लिया जा सकता है।

दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और कर्नाटक में 18 महीनों तक मरीजों पर हुए परीक्षण में यह दवा प्रभावी पाई गई है। करीब 67 फीसदी मरीज़ों में सेवन के तीन चार दिनों के भीतर ही इसका सकारात्मक प्रभाव दिखने लगा था।

ऑफ़बीट

इस जूस को पीते ही हल्क से भी ज़्यादा ताकत आ जाएगी, कर सकेंगे हर ‘काम’

Published

on

By

आज-कल की दौड़ भाग वाली जिंदगी में हर कोई अंदरूनी ताकत के लिए तरह-तरह के कैप्सूल्स और दवाओं का सेवन करता है। लेकिन ये दवाएं पल भर के लिए फायदा करती हैं और हमेशा के लिए आपको इनका आदी बना देती हैं। ऐसे में हम आपको एक ऐसी नेचुरल चीज़ के बारे में बताने जा रहें हैं जिसको लेने से आप उम्र भर के लिए ताकतवर और स्वस्थ बने रह सकतें है। अरे नहीं, ये कोई आयुर्वेदिक दवा नहीं है। ये है नीम का जूस।

नीम का जूस पीने से कई लाभ होते है। जैसे डायबिटीज जैसी कई बीमारियाँ शरीर से दूर हो जाती है। इसे आप अपने घर में भी बना सकते है या किसी भी जूस की दूकान पर जाकर पी सकते है। बताते हैं आपको इसके सेवन से होने वाले फायदों के बारे में:-

  • यह शारीरिक कमजोरी को हमेशा के लिए जड़ से खत्म कर देता है।
  • इसमें पाए जाने वाले तत्व शरीर में खून को साफ़ और उनकी मात्रा को बढ़ातें है।
  • इसमें मौजूद कैल्शियम और अन्य ज़रुरी तत्व शरीर की हड्डियों को मजबूत करते है।
  • इसके सेवन से हजारो बीमारियाँ शरीर से दूर हो जाती है।

#Health #healthylife #healthcare #juice

Continue Reading

Trending