Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

करियर

बिहार 12वीं परीक्षा 2018 में जिसने टॉप किया है उसके बारे में ‘कल्पना’ नहीं कर सकते आप

Published

on

Loading

बिहार बोर्ड 12वीं (इंटरमीडिएट) के परीक्षा परिणाम 2018 में कल्पना कुमारी राज्य में टॉपर रही हैं। कल्पना कुमारी का नाम सुन चौंक गए होंगे। बिलकुल सही सोच रहे हैं ये कल्पना कुमारी वहीं हैं जिन्होंने राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा (नीट) 2018 में देशभर में सर्वोच्च स्थान पाया है। कल्पना कुमारी बधाई की पात्र हैं।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) की 12वीं (इंटरमीडिएट) के परीक्षा परिणाम बुधवार को बिहार के शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन वर्मा ने घोषित किए। इंटरमीडिएट के तीनों संकाय विज्ञान, वाणिज्य और कला में इस वर्ष करीब 53 प्रतिशत छात्र सफल घोषित किए गए हैं।

परीक्षा परिणाम जारी करने के बाद बीएसईबी के अध्यक्ष आनंद किशोर ने संवाददाताओं को बताया कि इस वर्ष विज्ञान संकाय में जहां 44.71 प्रतिशत परीक्षार्थी सफल घोषित किए गए हैं, वहीं वाणिज्य संकाय में 91़.32 प्रतिशत और कला संकाय में 61़.32 प्रतिशत परीक्षार्थी सफल हुए हैं।

उन्होंने बताया कि इस वर्ष 11़.52 लाख से ज्यादा परीक्षार्थियों ने परीक्षा में भाग लिया था। उन्होंने बताया कि तीनों संकायों में टॉपर लड़कियां रही हैं।

नीट की ‘टॉपर’ कल्पना बिहार ‘टॉपर’ बनीं

बीएसईबी के अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि एमबीबीएस और बीडीएस में प्रवेश के लिए आयोजित राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा (नीट) 2018 में देशभर में सर्वोच्च स्थान लाने वाली कल्पना ने विज्ञान संकाय में सर्वोच्च स्थान प्राप्त किया है। विज्ञान संकाय में दूसरे स्थान पर सिमुलतला आवासीय विद्यालय के अभिनव आदर्श और रूद्रेश तीसरे स्थान पर रहे।

वाणिज्य संकाय में आऱ डी़ एस़. कॉलेज, मुजफरपुर की निधि 434 अंक लाकर टॉपर रही, जबकि कला संकाय में सिमुलतला विद्यालय की छात्रा कुसुम कुमारी ने 424 अंक लाकर राज्य में सबसे अधिक अंक हासिल किया। उन्होंने कहा कि इस वर्ष पिछले वर्ष की तुलना में 17 प्रतिशत ज्यादा छात्रों ने परीक्षा में सफलता पाई हैं। पिछले वर्ष इंटर के तीनों संकायों में 32 प्रतिशत ही परीक्षार्थी सफल हो सके थे।

गौरतलब है कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा छह फरवरी से 16 फरवरी के बीच आयोजित इंटर की परीक्षा में तीनों संकाय कला, विज्ञान, वाणिज्य के करीब 11़.52 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे। इसके लिए राज्य भर में 1384 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे।

गौरतलब है कि इस वर्ष बीएसईबी ने कदाचारमुक्त परीक्षा के लिए विशेष व्यवस्था की थी। इस वर्ष प्रयोगात्मक परीक्षा के लिए गृहकेंद्र की व्यवस्था में बदलाव किया गया था। (इनपुट आईएएनएस)

करियर

मई-जून में होगी झारखंड पात्रता परीक्षा, जेपीएससी ने जारी की अधिसूचना

Published

on

Loading

रांची। विवि में असिस्टेंट प्रोफेसर और पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए राज्य में 17 वर्ष बाद झारखंड पात्रता परीक्षा (जेट) का आयोजन मई/जून 2024 में किया जायेगा. झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) ने इस आशय की सूचना गुरुवार को जारी कर दी है. आयोग ने स्पष्ट किया है कि इसके लिए आवेदन भरने के लिए विस्तृत सूचना शीघ्र ही आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी जायेगी.

जेट का आयोजन रूल फॉर झारखंड इलिजिबिलिटी टेस्ट फॉर असिस्टेंट प्रोफेसर एंड एडमिशन इन पीएचडी इन यूनिवर्सिटी एंड कॉलेज ऑफ झारखंड-2024 के तहत किया जायेगा. जेपीएससी द्वारा इससे पूर्व पहली बार वर्ष 2007 में जेट का आयोजन किया गया था. हालांकि, इस परीक्षा में अनियमितता की शिकायत की जांच अब भी सीबीआइ द्वारा की जा रही है.

जेट में कुल 43 विषयों को शामिल किया गया है. परीक्षा का आयोजन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) मोड पर लिया जायेगा. दो पेपर की परीक्षा होगी. प्रथम पेपर 100 अंक की होगी. इसमें 50 प्रश्न पूछे जायेंगे. इनमें मुख्य रूप से टीचिंग/रिसर्च एप्टिट्यूड, रिजनिंग एबिलिटी, रीडिंग कंप्रींहेंस आदि से संबंधित प्रश्न होंगे. जबकि, द्वितीय पत्र की परीक्षा 200 अंकों की होगी. इसमें 100 प्रश्न पूछे जायेंगे.

इस पत्र में अभ्यर्थी द्वारा लिये गये विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जायेंगे. दोनों पत्र की परीक्षा तीन घंटे में होगी. एक पेपर व दूसरे पेपर के बीच कोई ब्रेक नहीं होगा. सभी प्रश्न का हल करना अनिवार्य है. प्रत्येक प्रश्न दो अंक के होंगे. गलत उत्तर पर निगेटिव मार्किंग नहीं होगी. शुल्क सहित परीक्षा के आयोजन के लिए स्टेयरिंग कमेटी का गठन किया जा रहा है. इस कमेटी के अध्यक्ष आयोग की अध्यक्ष होंगी. इसके अलावा रोटेशन के आधार पर दो विवि के कुलपति, दो प्रोफेसर (विज्ञान व ह्यूमिनिटिज), राज्य सरकार के प्रतिनिधि, आयोग के सदस्य सचिव होंगे.

Continue Reading

Trending