Connect with us

नेशनल

सिर्फ 10 दिनों के भीतर किसानों के कर्ज माफ करेगी कांग्रेस, मंदसौर रैली में राहुल गांधी का वादा

Published

on

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मध्य प्रदेश के मंदसौर #Mandsaur के पिपलियामंडी में ‘किसान समृद्धि श्रद्धांजलि सभा’ में कहाकि, “मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनते ही 10 दिनों के भीतर किसानों के कर्ज माफ किए जाएंगे। जिन लोगों ने मंदसौर में किसानों पर गोली चलाई है, उन पर मामले दर्ज कर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।”

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित भाजपा की राज्य सरकारों पर तीखा हमला बोलते हुए कहा कि इन सरकारों के दिलों में किसानों के लिए कोई जगह नहीं है। राहुल ने कहा, “केंद्र और राज्य में बैठी भाजपा की मौजूदा सरकारों के लिए देश के 15 उद्योगपतियों का तो महत्व है, मगर करोड़ों किसानों का उनके लिए कोई महत्व नहीं है। इन उद्योगपतियों का ढाई लाख करोड़ रुपए का कर्ज माफ कर दिया गया, मगर किसानों का एक पैसा नहीं।”

इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मध्य प्रदेश के मंदसौर में किसानों पर पुलिस गोलीबारी की पहली बरसी के मौके पर बुधवार को यहां मृतक किसानों को श्रद्धांजलि दी।

आज छह जून है, ठीक आज ही के दिन वर्ष 2017 में मंदसौर में पुलिस बल ने किसानों पर गोलीबारी कर दी, जिसमें करीब छह किसानों की मौत हो गई। इस मंदसौर रैली में देशभर से किसान और किसानों के बड़े—बड़े पेरौकार यहां पहुंच रहे हैं। मध्य प्रदेश सरकार ने इस गहमागहमी को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए हैं।

निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी दोपहर चार्टर्ड प्लेन से मंदसौर हवाईपट्टी पर उतरे, जहां उनका प्रदेशाध्यक्ष कमलनाथ, प्रचार अभियान समिति के अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया ने स्वागत किया। उसके बाद वहां मौजूद कांग्रेसी और किसान नेताओं ने उनका स्वागत किया। वह वहां से हेलीकॉप्टर के जरिए सभा स्थल पिपलियामंडी पहुंचेंगे।

किसान नेता डॉ. सुनीलम ने बताया, “मंदसौर में गोलीकांड की पहली बरसी पर बड़ी संख्या में देशभर से किसान नेता यहां पहुंच रहे हैं।”

पिपालियामंडी में आयोजित इस सभा में कांग्रेस के प्रमुख नेता कमलनाथ, ज्योतिरादित्य सिंधिया, कांतिलाल भूरिया, दिग्विजय सिंह सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित रहेंगे।

देश के कई राज्यों में ‘गांव बंद’ आंदोलन आज का आज छठा दिन है। कई इलाकों में दूध और सब्जियों की आपूर्ति प्रभावित है। वहीं कई स्थानों पर सब्जियों की बिक्री सुरक्षा बलों की मौजूदगी में हो रही है। मंदसौर घटना के एक साल पूरे होने पर किसानों ने 10 दिवसीय गांव बंद आंदोलन का आयोजन किया है। इस आंदोलन में किसान गांव से सामान न तो शहर ले जा रहे हैं और न ही शहर से सामान खरीदकर गांव ला रहे हैं। (इनपुट आईएएनएस)

Mandsaur Madhya Pradesh Congress Rahul Gandhi Kisan Samriddhi Sankalp Rally Farmer Khokhra Piplia Mandi Gaon Band

नेशनल

Breaking: लोकसभा में पेश नागरिक संशोधन बिल, पक्ष में पड़े 293 वोट

Published

on

नई दिल्ली। लोकसभा में नागरिक संशोधन बिल पेश होगा। सोमवार को लोकसभा में बिल पेश होने के लिए वोटिंग हुई। बिल के पक्ष में 293 वोट पड़े जबकि इसके विरोध में 83 वोट डाले गए।

लोकसभा में नागरिकता संशोधन बिल पर चर्चा हो रही है। इस बिल का कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, समाजवादी पार्टी समेत कई दल विरोध कर रहे हैं। केंद्रीय ग़ह मंत्री अमित शाह ने बिल को सदन के पटल पर रखा।

इसके बाद बीजेपी सांसद एसएस अहलूवालिया बिल के बारे में जानकारी दे रहे थे। इस दौरान सांसद हंगामा करने लगे। इस पर स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि आप इतने जोश में क्यों हैं। इतना जोश मत दिखाया करो। विपक्ष के सांसद हंगामा कर रहे हैं।

 

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending