Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

सुदीरमन कप में भारत, दक्षिण कोरिया मलेशिया एक ग्रुप में

Published

on

चीन, थाईलैंड, जर्मनी, इजरायल, श्रीलंका, सेशेल्स, कजाकिस्तान, नाइजीरिया, फिलीपींस, आइसलैंड, वियतनाम, आस्ट्रेलिया, इटली, स्विट्जरलैंड, चेक गणराज्य, तुर्की, दक्षिण अफ्रीका, आस्ट्रिया, सिंगापुर, नीदरलैंड्स, फ्रांस, ब्राजील, रूस, हांगकांग, कनाडा, स्पेन

Loading

डोंग्गूआन (चीन) | प्रत्येक दो वर्ष पर आयोजित होने वाली वर्ल्ड मिक्स्ड टीम बैडमिंटन चैम्पियनशिप ‘सुदीरमन कप’ के लिए भारतीय टीम को इस बार ग्रुप-1डी में रखा गया है। इस ग्रुप में तीन बार की चैम्पियन दक्षिण कोरिया और मलेशिया भी शामिल हैं। सुदीरमन कप 10 से 17 मई के बीच आयोजित होना है। इस टूर्नामेंट में प्रत्येक टीम को हर मुकाबले में पुरुष और महिला एकल सहित युगल और मिश्रित युगल वर्गो में पांच मैच खेलने होते हैं।

ग्रुप-1 की शीर्ष 12 टीमों को चार उपसमूहों में बांटा गया है जिसमें मौजूदा चैम्पियन चीन को ग्रुप-1ए में अपेक्षाकृत कमजोर टीमों जर्मनी और थाईलैंड के साथ रखा गया है। थॉमस कप की विजेता और उबेर कप में उप-विजेता रही जापान को ग्रुप-1बी में चीनी ताइपे और अमेरिका के साथ रखा गया है। ग्रुप-1सी को सबसे कठिन ग्रुप माना जा रहा है जहां डेनमार्क, इंडोनेशिया और इंग्लैंड जैसी मजबूत टीमें शामिल हैं।

ग्रुप-1 की टीमें पहले प्ले ऑफ और फिर नॉकआउट दौर में खेलेंगी। हर उपसमूह में से दो शीर्ष टीमें नॉकआउट दौर में जाएंगी और सेमीफाइनल में हारने वाली टीमें संयुक्त रूप से तीसरा स्थान प्राप्त करेंगी। सुदीरमन कप में अब तक चीन का दबदबा रहा है और उसने 13 संस्करणों में से नौ बार खिताब अपने नाम किया है। इंडोनेशया एक बार जबकि दक्षिण कोरिया तीन बार चैम्पियन रह चुकी है। टूर्नामेंट में 35 टीमें हिस्सा ले रही हैं और इन्हें चार ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप-1 की 12 टीमें जहां खिताब के लिए दावेदारी पेश करेंगी वहीं, ग्रुप-2, ग्रुप-3 और ग्रुप-4 की टीमें रैंकिंग में सुधार के लिहाज से खेलेंगी।

ग्रुप-1:

ग्रुप 1ए : चीन, थाईलैंड, जर्मनी

ग्रुप 1बी : जापान, चीनी ताइपे, अमेरिका

ग्रुप-1सी : डेनमार्क, इंडोनेशिया, इंग्लैंड

ग्रुप-1डी : कोरिया, भारत, इंडोनेशिया

ग्रुप-2 :

ग्रुप-2ए : रूस, हांगकांग, कनाडा, स्पेन।

ग्रुप-2बी : सिंगापुर, नीदरलैंड्स, फ्रांस, ब्राजील।

ग्रुप-3 :

ग्रुप-3ए : चेक गणराज्य, तुर्की, दक्षिण अफ्रीका, आस्ट्रिया।

ग्रुप-3बी : वियतनाम, आस्ट्रेलिया, इटली, स्विट्जरलैंड।

ग्रुप-4 :

ग्रुप-4ए : नाइजीरिया, फिलीपींस, आइसलैंड।

ग्रुप-4बी: इजरायल, श्रीलंका, सेशेल्स, कजाकिस्तान।

खेल-कूद

आईपीएल के बीच पत्नी संग रांची पहुंचे सचिन, धोनी के शहर में है ये काम

Published

on

Loading

रांची। जहां इस समय पूरे देश में आईपीएल की धूम मची हुई है वहीं मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर रांची में हैं। उनके साथ उनकी पत्नी अंजलि भी हैं। सचिन यहां ओरमांझी में युवा फाउंडेशन की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम के लिए आए हैं।

सचिन ने कहा, “मैं यहां अपने फाउंडेशन के लिए आया हूं। सचिन तेंदुलकर फाउंडेशन यहां के यूथ फाउंडेशन के साथ मिलकर काम करता है। खासकर मैं यहां की महिला खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाने आया हूं। इसलिए मैं युवा लड़कियों को देखने आया हूं जो फुटबॉल खेलती हैं और उन्हें प्रोत्साहित करूंगा। इस समय इसके अलावा यहां आने की कोई और वजह नहीं है।

बता दें कि सचिन तेंदुलकर के रांची पहुंचने का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। इस वीडियो में फैंस का उनके प्रति उत्साह साफ नजर आ रहा है। वहीं एयरपोर्ट पर रांची डीसी राहुल कुमार सिन्हा उनके स्वागत के लिए पहुंचे और कड़ी सुरक्षा के साथ सचिन को उनके होटल ले जाया गया।

 

Continue Reading

Trending