Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

VIDEO : छह महीने बाद अंतरिक्ष से पृथ्वी पर लौटे तीन वैज्ञानिकों ने धरती को देख कही यह बात …

Published

on

Loading

इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के (EXP-55) प्रोजेक्ट के तीन सदस्य छह महीने अंतरिक्ष में बिताने के बाद पृथ्वी पर सुरक्षित लौट आए हैं। इस प्रोजेक्ट में जापानी अंतरिक्ष यात्री नोरशिगे कनानई, अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री स्कॉट टिंगल और रूसी अंतरिक्ष यात्री एंटन श्कप्लेरोव शामिल थे। इस दल ने पृथ्वी की निचली कक्षा में पांच महीने से अधिक का समय बिताया।

एंटन श्कप्लेरोव को सबसे पहले कैप्सूल से बाहर निकाला गया। उन्होंने कैमरा क्रू को बताया कि हम थोड़े थके हुए हैं, लेकिन हम अपनी उपलब्धि से और धरती पर वापस आने से खुश हैं। यहां मौसम भी काफी अच्छा है। तीनों वैज्ञानिकों ने आईएसएस पर कई तरह के प्रयोग किए हैं।

रूसी स्पेस एजेंसी के अनुसार रविवार को 12:39 बजे तीनों यात्रियों की लैंडिंग पृथ्वी पर हुई। इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन ने एक ट्वीट में कहा, ‘एंटन, कनानई औरस्कॉट वापस धरती पर लौटे, वे पैराशूट से रविवार सुबह 8.39 बजे (ईटी) कजाकिस्तान की धरती पर उतरे हैं। कजाकिस्तान के समयानुसार वे शाम 6.39 बजे धरती पर उतरे।’

 

अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका में पढ़ाई कर रहे दो भारतीय छात्रों की सड़क हादसे में मौत, कॉलेज से घर लौटते समय हुआ हादसा

Published

on

Loading

न्यूयार्क। अमेरिका में पढाई कर रहे तेलंगाना के दो छात्रों की सड़क हादसे में मौत हो गई है। दोनों छात्रों निवेश मुक्का और गौतम कुमार पारसी की शनिवार रात एरिजोना के पियोरिया में उस समय जान चली गई, जब उनकी कार दूसरी कार से जा टकराई। दोनों की उम्र 19 वर्षीय थी।

रिपोर्ट के अनुसार, निवेश करीमनगर जिले के हुजूराबाद शहर का रहने वाला था, वहीं गौतम कुमार जनगांव जिले के स्टेशन घनपुर का रहने वाला था। दोनों एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग कर रहे थे।

दोनों अपने दोस्तों के साथ विश्वविद्यालय से घर लौट रहे थे, तभी सामने से आ रही कार ने उनके वाहन को टक्कर मार दी। निवेश और गौतम की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि अन्य घायल हो गए। निवेश डॉक्टर दंपत्ति नवीन और स्वाति का बेटा था। दोनों छात्रों के परिवारों ने भारत सरकार से शवों को वापस लाने में मदद की अपील की है।

 

Continue Reading

Trending