Connect with us

मुख्य समाचार

IRCTC ने शुरू की नई सुविधा, पहले ही पता चलेगा वेटिंग टिकट कन्फर्म होगा या नहीं

Published

on

ट्रेन का टिकट बुक करते समय रेलवे खुद बताएगा कि आपका टिकट कन्फर्म होने की सम्भावना कितनी है। अब तक कई निजी वेबसाइट इसकी जानकारी देती थीं लेकिन रेलवे का दावा है कि अन्य वेबसाइटों के मुकाबले उसकी जानकारी अधिक सटीक होगी। आईआरसीटीसी ने यह बदलाव यात्रियों को बेहतर सेवा देने के लिए किया है।

सोमवार मध्यरात्रि से आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर नयी सुविधाएं जोड़ दी गई हैं। इससे यात्रियों को अपनी वेटिंग लिस्ट के टिकट के कन्फर्म होने की संभावना की जानकारी मिल सकेगी। यह सेंटर फॉर रेलवे इन्फॉर्मेशन सिस्टम्स (सीआरआईएस) द्वारा विकसित नये एल्गोरिदम पर आधारित होगा।

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘प्रतीक्षा सूची के बारे में अनुमान जताने वाले नये फीचर के अनुसार बुकिंग ट्रेंड के आधार पर कोई इस बात का अनुमान लगा सकता है कि प्रतीक्षा सूची वाले या आरएसी टिकट के कन्फर्म होने की कितनी संभावना है। हम पहली बार अपने पैसेंजर ऑपरेशन और बुकिंग पैटर्न का डेटा माइन करेंगे।’ उल्लेखनीय है कि पुराने आंकड़ों के संग्रह का विश्लेषण करके नयी सूचना जुटाने की प्रक्रिया को डेटा माइनिंग कहते हैं।

अधिकारी ने बताया कि यह विचार रेलमंत्री पीयूष गोयल ने दिया था और उन्होंने इस सेवा को आईआरसीटीसी की वेबसाइट से जोडऩे के लिए 1 साल की डेडलाइन भी तय की थी।

नई सुविधाओं के तहत टिकट बुकिंग से पहले ट्रेन और सीटों की उपलब्धता संबंधी जानकारी हासिल करने के लिए लॉग-इन करने की जरूरत नहीं होगी। वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ से जानकारी हासिल की जा सकेगी। यात्री को सिर्फ स्थान व यात्रा की तारीख दर्ज करनी होगी।

प्रादेशिक

गुजरात के भरूच में केमिकल फैक्ट्री में धमाका, 5 लोगों की मौत

Published

on

अहमदाबाद। गुजरात के भरूच में बुधवार दोपहर को बड़ा हादसा हो गया है। यहां दाहोज स्थित एक केमिकल फैक्ट्री में भीषण आग लग गई जिसमें 5 लोगों की मौत हो गई जबकि 57 लोग घायल हो गए।

आग की सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड टीम मौके पर पहुंच गई और कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया। घायलों को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

भरूच के कलेक्टर एमडी मोदिया ने बताया कि बुधवार दोपहर एक एग्रो-केमिकल कंपनी के बॉयलर में विस्फोट की घटना घटी थी। सभी घायलों को भरूच के अस्पतालों में ले जाया गया है और आग पर काबू पा लिया गया है।

उन्होंने बताया कि आग पूरी फैक्ट्री में लगी थी। एहतियात के तौर पर केमिकल प्लांट के पास के दो गांवों को खाली कराया गया है। फैक्ट्री में काफी तरह केमिकल रखे गए थे. इस घटना की पूरी जांच होगी।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending