Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

डोनाल्ड ट्रंप ने कुछ ऐसा किया कि उत्तर कोरिया का खतरनाक नेता चिंता में डूबा

Published

on

Loading

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन बेहद परेशान हैं। वजह अभी अभी पैदा हुई है। किम जोंग उन ने कहा, अमेरिका अपनी नाराजगी छोड़े और उत्तर कोरिया भी अमेरिका के साथ किसी भी समय वार्ता के लिए तैयार है।

उत्तर कोरिया ने शुक्रवार को कहा कि वह अमेरिका द्वारा द्विपक्षीय सम्मेलन रद्द करने के बाद दोनों देशों के बीच समस्याओं को सुलझाने के लिए किसी भी समय वाशिंगटन के साथ बैठकर बात करने के लिए तैयार है।

उत्तर कोरिया के उपविदेश मंत्री किम के ग्वान ने कहा कि उत्तर कोरिया ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के किम जोंग उन के साथ सम्मेलन को रद्द करने के फैसले पर चिंता जताई है। किम जोंग और ट्रंप के बीच यह वार्ता 12 जून को सिंगापुर में होनी थी।

किम के ग्वान ने कहा कि ट्रंप का यह फैसला कोरियाई प्रायद्वीप पर शांति और स्थिरता के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय और विश्व की आकांक्षाओं के अनुरूप नहीं है।  ट्रंप ने गुरुवार को किम जोंग उन को पत्र भेजते हुए कहा था कि दोनों नेताओं के बीच नियोजित बैठक अब नहीं होगी।

उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण स्थल को नष्ट किया

उत्तर कोरिया ने अपनी बात पर कायम रहते हुए गुरुवार को अपने परमाणु परीक्षण स्थल को विदेशी पत्रकारों की मौजूदगी में नष्ट किया। उत्तर हैमग्योंग प्रांत के किल्जू में पुंग्ये-री को उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार कार्यक्रम के सबसे महत्वपूर्ण स्थलों में से एक माना जाता है। एक अन्य स्थल योंगबयोन परिसर है। योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर कोरिया के सभी छह परमाणु परीक्षण यहीं किए गए। इसमें सितंबर में किया गया सबसे शक्तिशाली विस्फोट भी शामिल था।

परमाणु परीक्षण स्थल को ध्वस्त किए जाने को दिखाने के लिए उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया, अमेरिका, चीन व रूस व ब्रिटेन के पत्रकारों के समूह को इस कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया। हालांकि, संदेह जताने वालों का कहना है कि इसे नष्ट करने का कोई खास अर्थ नहीं भी हो सकता है क्योंकि हो सकता है कि पुंग्ये-री लगातार परीक्षणों के बाद अब किसी काम का न रह गया हो। (इनपुट आईएएनएस)

अन्तर्राष्ट्रीय

जेपी मॉर्गन के CEO बोले- अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेता की जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी बैंकिंग फर्म जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने तो यहाँ तक कह दिया कि अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेताओं की आवश्यकता है। जेमी डिमन ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत में जबदरस्त और अविश्वसनीय काम किया है। अमेरिका में भी भारत नरेंद्र मोदी की तरह का प्रधानमंत्री होना चाहिए।

इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जेमी डिमन ने कहा कि मैं अमेरिका के लिबरल प्रेस को जानता हूं, जो लगातार नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हैं। उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है.। इस दौरान डिमन ने भारत में गरीबी उन्मूलन, बुनियादी ढ़ांचे आर्थिक विकास समेत कई अन्य विषयों पर खुलकर बात रखीं।

उन्होंने कहा, “अमेरिका के कई अधिकारी भारत को लेकर कई बातें कहते हैं, लेकिन अपना देश कैसे चलाना है इस बारे में सोचने की जरूरत है। भारत में नरेंद्र मोदी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ देशों की सरकारें जलवायु परिवर्तन और श्रम अधिकारों को लेकर भारत की आलोचना करती हैं, जबकि उनके पास शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं है। फिर भी वो डटकर चुनौतियों का समाना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘भारत ने एक नई चलन शुरू की है, जिसमें लोगों को फिंगर प्रिंट और आंख से पहचान की जाती है। यह भी भारत के लिए एक उल्लेखनीय है।

डिमन ने आगे कहा कि भारत मूलभूत सुविधाओं पर काम करते हुए आगे की दिशा में काम कर रहा है। विकासशील देश से विकसित देश की ओर बढ़ने के लिए वहां की सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

Continue Reading

Trending