Connect with us

अन्तर्राष्ट्रीय

यहां तपती धूप में घर से निकलना है भारी … वहां 11.3 लाख लोगों को सूरज तक पहुंचने की है बेकरारी

Published

on

नासा ने अपना पार्कर यान को पहली बार सूरज के बेहद करीब भेजने की तैयारी रहा है। यह यान अपने सात साल लंबे अभियान के दौरान पार्कर सोलर प्रोब नामक यह यान 24 बार सूर्य के वायुमंडल के करीब से गुजरेगा। अभी तक कोई भी अन्य यान सूर्य के इतने करीब नहीं गया है।

पार्कर प्रोजेक्ट से जुड़े वैज्ञानिक निकोल फॉक्स ने बताया, ” हमने इस प्रोजेक्ट में सूर्य के करीब अपना नाम भेजने के लिए उत्सुक लोगों से नाम मांगे थे। इसमें 11.3 लाख लोगों ने अपना नाम भेजा है। इसमें एक मेमोरी कार्ड में संग्रह कर 18 मई को यान में लगा दिया गया है।”

पार्कर, अब तक का सूर्य के सबसे करीब पहुंचने वाला यान होगा। (फोटो – नासा)

पार्कर सोलर यान सूर्य के बाहरी वातावरण का अध्ययन करेगा। इसकी मदद से जुटाए गए डाटा से सूर्य पर होने वाले विस्फोटों का पता लगाने में मदद मिलेगी। इस अभियान का नाम सोलर विंड (सौर पवन) की खोज करने वाले महान वैज्ञानिक पार्कर के नाम पर रखा गया है। नासा का यह पहला अभियान है, जिसका नाम किसी जीवित व्यक्ति के ऊपर रखा गया है।

मेमोरी कार्ड के ज़रिए यान से सूरज के करीब भेजे जाएंगे लोगों के नाम।  ( फोटो – नासा)

” इस अभियान से हम अपने सबसे नज़दीकी तारे के बारे में कई बातें जान पाएंगे। किसी अंतरिक्ष यान का यह अब तक का सबसे कठिन अभियान है। इसके साथ उन लाखों लोगों के नाम भेजे जा रहे हैं,जो इस अभियान का उत्साहवर्द्धन कर रहे हैं।” निकोल फॉक्स ने आगे बताया।

अन्तर्राष्ट्रीय

इस कुर्सी पर बैठते ही लोगों की हो जाती है मौत, वजह जानकर कांप जाएंगे आप

Published

on

नई दिल्ली। पूरे देश में सत्ता की कुर्सी पाने के लिए इन दिनों राजनीतिक दलों में जोड़-तोड़ का दौर जारी है। लेकिन सत्ता की कुर्सी से इतर आज हम आपको एक ऐसी कुर्सी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में जानकर आपकी रुह कांप जाएगी। आपको जानकर हैरनी होगी कि एक ऐसी कुर्सी मौजूद है जिस पर बैठते ही लोगों की मौत हो जाती है।

यह कुर्सी इंग्लैंड में मौजूद है। थॉमस बस्बी नाम के एक शख्स को इस कुर्सी का मालिक कहा जाता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बस्बी को ये कुर्सी इतनी प्यारी थी कि वो इस पर किसी को भी बैठने नहीं देता था।

कहा जाता है कि एक बार उसकी कुर्सी पर उसके ससुर बैठ गए तो उसने उनकी हत्या कर दी। कुर्सी के बारे में ये कहानी भी मशहूर है कि  मरते वक्त उसने इस कुर्सी को श्राप दे दिया था कि जो भी इस पर बैठेगा वो मर जाएगा।

जिसके बाद इस श्रापित कुर्सी को दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान एक पब में रखा गया। इतना ही नहीं इस कुर्सी को वहां पर हॉट सीट का नाम दिया गया। इसके बाद फिर इस पर बैठने वाले लोगों की मौत होने लगी।

कहते है जो व्यक्ति इस कुर्सी पर बैठता वो लौटकर अपने घर नहीं जा पाता। इस विषय पर जब विस्तार से चर्चा हुई तो पता चला कि इस पर बैठने से अब तक 63 लोगों की मौत हो चुकी है। लोगों का मानना है कि थॉमस बस्बी इस कुर्सी पर किसी को बैठते हुए आज भी नहीं देख पाते हैं।

 

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending