Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

ट्रंप-किम बैठक पर अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा संशय, अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा तैयारी जारी

Published

on

Loading

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अगले सप्ताह स्पष्ट हो जाएगा कि सिंगापुर में 12 जून को उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन के साथ बहुप्रतीक्षित बैठक तय कार्यक्रम के अनुसार ही होगी या स्थगित हो जाएगी। वहीं अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो का कहना है कि अमेरिका अब भी 12 जून को ट्रंप-किम बैठक की तैयारी कर रहा है।

ट्रंप ने एक कार्यक्रम के लिए न्यूयॉर्क रवाना होने से पहले व्हाइट हाउस में संवाददाताओं को बताया, “हमें सिंगापुर के बारे में अगले सप्ताह पता चलेगा। किसी दिन इसकी तारीख तय होगी। यह 12 जून भी हो सकती है।”

एफे के मुताबिक, उन्होंने कहा, “जो भी होगा, हमें अगले सप्ताह पता चल जाएगा। यदि बैठक तय समय पर होती है तो मुझे लगता है कि यह उत्तर कोरिया के लिए सही होगा।”

ट्रंप ने दो सप्ताह पहले ऐलान किया था कि किम जोंग के साथ ऐतिहासिक बैठक 12 जून को सिंगापुर में होनी तय हुई है लेकिन पिछले सप्ताह प्योंगयांग की इसे रद्द करने की धमकी के बाद इस मुलाकात पर संशय के बादल मंडराने लगे। किम जोंग ने एकतरफा परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर व्हाइट हाउस की ओर से जोर दिए जाने को लेकर इस बैठक को रद्द करने की धमकी दी थी।

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने

पर 12 जून की ट्रंप-किम बैठक की तैयारी कर रहा है अमेरिका

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने कहा कि अमेरिका सरकार 12 जून को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग-उन के बीच होने वाले बैठक की तैयारी में लगी हुई है। विदेश विभाग में संवाददाता सम्मेलन के दौरान पोंपियो ने इस मामले में ट्रंप के उलट बयान दिया।

ट्रंप ने इससे पहले कहा था, “इस बात की बहुत ठोस उम्मीद है कि सिंगापुर में 12 जून को होने वाले शिखर सम्मेलन का आयोजन न हो। कुछ शर्त है जिसे हम चाहते हैं। मुझे लगता है कि हम उन शर्तो को पा लेंगे। अगर ऐसा नहीं हुआ तो हम सम्मेलन में भाग नहीं लेंगे। अगर यह अभी नहीं हुआ तो हो सकता है यह बाद में हो। हो सकता है यह किसी अन्य समय में हो। हम देखेंगे। हम बातचीत कर रहे हैं।”

लेकिन, पोंपियो ने एक संवादादाता के सवाल के जवाब में कहा, “हम तैयारी कर रहे हैं। हम लगातार अपना काम कर रहे हैं और एक सफल बैठक की बुनियाद रख रहे हैं। मुझे विश्वास है कि यह बैठक होगी।” (इनपुट आईएएनएस)

अन्तर्राष्ट्रीय

जेपी मॉर्गन के CEO बोले- अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेता की जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी बैंकिंग फर्म जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने तो यहाँ तक कह दिया कि अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेताओं की आवश्यकता है। जेमी डिमन ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत में जबदरस्त और अविश्वसनीय काम किया है। अमेरिका में भी भारत नरेंद्र मोदी की तरह का प्रधानमंत्री होना चाहिए।

इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जेमी डिमन ने कहा कि मैं अमेरिका के लिबरल प्रेस को जानता हूं, जो लगातार नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हैं। उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है.। इस दौरान डिमन ने भारत में गरीबी उन्मूलन, बुनियादी ढ़ांचे आर्थिक विकास समेत कई अन्य विषयों पर खुलकर बात रखीं।

उन्होंने कहा, “अमेरिका के कई अधिकारी भारत को लेकर कई बातें कहते हैं, लेकिन अपना देश कैसे चलाना है इस बारे में सोचने की जरूरत है। भारत में नरेंद्र मोदी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ देशों की सरकारें जलवायु परिवर्तन और श्रम अधिकारों को लेकर भारत की आलोचना करती हैं, जबकि उनके पास शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं है। फिर भी वो डटकर चुनौतियों का समाना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘भारत ने एक नई चलन शुरू की है, जिसमें लोगों को फिंगर प्रिंट और आंख से पहचान की जाती है। यह भी भारत के लिए एक उल्लेखनीय है।

डिमन ने आगे कहा कि भारत मूलभूत सुविधाओं पर काम करते हुए आगे की दिशा में काम कर रहा है। विकासशील देश से विकसित देश की ओर बढ़ने के लिए वहां की सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

Continue Reading

Trending