Connect with us

अन्तर्राष्ट्रीय

नीलामी में 1 पन्ने की कीमत 524000 डॉलर…वाह

Published

on

आप कई बार सुन होगा कि कोई सामान नीलामी करोड़ों रुपए में बिका, तो आपको भी आश्चर्य होता है। हम आपको जो बता रहे हैं उसे सुनकर आप चौंक जाएंगे। खबर है ही ऐसी 1 पन्ने की कीमत 524000 डॉलर। चौंक गए न।

यह बिल्कुल सही सूचना है। जर्मन दार्शनिक कार्ल मार्क्स ने उन्नीसवीं शताब्दी में बहुत कुछ लिखा है। वह दुनिया में अपने विचारों और लेख के लिए प्रसिद्ध हैं। कार्ल मार्क्स दार्शनिक, अर्थशास्त्री और वैज्ञानिक समाजवाद का प्रणेता थे।

अब आप सोच रहे होंगे कि यहां कार्ल मार्क्‍स कहां से आ गए। खबर इन्हीं से संबंधित है।

कार्ल मार्क्‍स से संबंधित एक पांडुलिपि का एक पन्ना यहां एक नीलामी में 524,000 डॉलर में बिक गया। सरकारी समाचार पोर्टल, चाइना डॉट ओआरजी पर जारी रपट के मुताबिक, स्थानीय व्यापारी फेंग लुन द्वारा मुहैया कराया गया पन्ना सोमवार को शुरुआती कीमत से 10 गुना ज्यादा की कीमत पर बिक गया।

समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, रपट में कहा गया है, “यह दस्तावेज ‘कैपिटल : क्रिटिक ऑफ पॉलिटिकल इकोनॉमी’ के मसौदे के रूप में जर्मन विचारक और दार्शनिक द्वारा लंदन में सितंबर 1850 से अगस्त 1853 के बीच लिखे गए 1,250 से ज्यादा पन्नों के नोट्स का एक हिस्सा था।”

इसी नीलामी में मार्क्‍स के समकालीन फ्रेडरिक एंगेल्स से संबंधित पांडुलिपि 16.7 लाख युआन में बिका। एंगेल्स ने मार्क्‍स के साथ मिलकर ‘कम्युनिस्ट मैनिफेस्टो’ लिखी थी। यह नीलामी ऐसे समय में हुई है, जब चीन इसी महीने मार्क्‍स की 200वीं जंयती मना रहा है। (इनपुट आईएएनएस)

अन्तर्राष्ट्रीय

नदी में नहाने गई थी लड़की, शरीर में घुस गया दिमाग खाने वाला कीड़ा, और फिर….

Published

on

नई दिल्ली। अमेरिका के टेक्सास में एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां एक 10 साल की लड़की के शरीर में स्विमिंग के दौरान एक ऐसा किड़ा घुस गया जो वह दिमाग खाता है।

दिमाग में कीड़ा घुस जाने की वजह से लड़की अस्पताल में जिंदगी और मौत के बीच जंग लड़ रही है। पीड़िता का नाम लिली एवंत है।

साभार फेसबुक

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लिली स्विमिंग के लिए ब्रेजोस नाम की नदी में  गई हुई थी तभी ये हादसा हो गया। तबीयत बिगड़ने के बाद उसे मेडिकल कोमा में रखा गया है।

ऐसा माना जा रहा है कि लड़की रेयर Naegleria fowleri कीड़े से संक्रमित हो गई। यह एक ऐसा कीड़ा होता है जो दिमाग में टिश्यू को बर्बाद करने लगता है। नाक से शरीर में अंदर जाने पर यह खतरनाक हो जाता है।

एक स्थानीय व्यक्ति ने बताया कि उस दिन नदी में 40 लोग स्विमिंग कर रहे थे लेकिन सिर्फ लिली ही खतरनाक बैक्टिरिया से संक्रमित हुई।

लिली के पिता जॉन क्रॉसन ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि जल्द ही लड़की रिकवर कर लेगी। वह एक फाइटर है और काफी मजबूत भी।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending