Connect with us

अन्तर्राष्ट्रीय

नीलामी में 1 पन्ने की कीमत 524000 डॉलर…वाह

Published

on

आप कई बार सुन होगा कि कोई सामान नीलामी करोड़ों रुपए में बिका, तो आपको भी आश्चर्य होता है। हम आपको जो बता रहे हैं उसे सुनकर आप चौंक जाएंगे। खबर है ही ऐसी 1 पन्ने की कीमत 524000 डॉलर। चौंक गए न।

यह बिल्कुल सही सूचना है। जर्मन दार्शनिक कार्ल मार्क्स ने उन्नीसवीं शताब्दी में बहुत कुछ लिखा है। वह दुनिया में अपने विचारों और लेख के लिए प्रसिद्ध हैं। कार्ल मार्क्स दार्शनिक, अर्थशास्त्री और वैज्ञानिक समाजवाद का प्रणेता थे।

अब आप सोच रहे होंगे कि यहां कार्ल मार्क्‍स कहां से आ गए। खबर इन्हीं से संबंधित है।

कार्ल मार्क्‍स से संबंधित एक पांडुलिपि का एक पन्ना यहां एक नीलामी में 524,000 डॉलर में बिक गया। सरकारी समाचार पोर्टल, चाइना डॉट ओआरजी पर जारी रपट के मुताबिक, स्थानीय व्यापारी फेंग लुन द्वारा मुहैया कराया गया पन्ना सोमवार को शुरुआती कीमत से 10 गुना ज्यादा की कीमत पर बिक गया।

समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, रपट में कहा गया है, “यह दस्तावेज ‘कैपिटल : क्रिटिक ऑफ पॉलिटिकल इकोनॉमी’ के मसौदे के रूप में जर्मन विचारक और दार्शनिक द्वारा लंदन में सितंबर 1850 से अगस्त 1853 के बीच लिखे गए 1,250 से ज्यादा पन्नों के नोट्स का एक हिस्सा था।”

इसी नीलामी में मार्क्‍स के समकालीन फ्रेडरिक एंगेल्स से संबंधित पांडुलिपि 16.7 लाख युआन में बिका। एंगेल्स ने मार्क्‍स के साथ मिलकर ‘कम्युनिस्ट मैनिफेस्टो’ लिखी थी। यह नीलामी ऐसे समय में हुई है, जब चीन इसी महीने मार्क्‍स की 200वीं जंयती मना रहा है। (इनपुट आईएएनएस)

अन्तर्राष्ट्रीय

मोटेरा स्टेडियम में डोनाल्ड ट्रंप बोले- भारत आना गर्व की बात, पीएम मोदी हैं चैंपियन

Published

on

अहमदाबाद। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने दो दिवसीय दौरे पर सोमवार को गुजरात के अहमदाबाद पहुंचे। भारत पहुंचकर सबसे पहले ट्रंप अपनी पत्नी मिलेनिया ट्रंप के साथ साबरमती आश्रम में महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद ट्रंप प्रधानमंत्री मोदी के साथ मोटेरा स्टेडियम 1 लाख लोगों को संबोधित करने पहुंचे।

मोटेरा स्टेडियम में नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने स्वागत भाषण देकर डोनाल्ड ट्रंप का स्वागत किया। इस दौरान उन्होंने  भारत-अमेरिका दोस्ती के नारे लगवाए और नमस्ते ट्रंप की बात कही। पीएम मोदी ने यहां कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति का पूरा परिवार अहमदाबाद आया और सीधा साबरमती आश्रम गया।

पीएम मोदी ने कहा कि ये धरती गुजरात की है लेकिन आज पूरे भारत का नज़ारा दिख रहा है। अपने स्वागत भाषण में प्रधानमंत्री ने कहा कि आज अमेरिका-भारत के रिश्ते ऊंचाईयों को छू रहे हैं। इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मोटारा स्टेडियम में मौजूद लोगों को संबोधित किया। अपने संबोधन की शुरूआत ट्रंप ने नमस्ते कहकर की। ट्रंप ने अपने भाषण में कहा कि भारत आना एक गर्व की बात है, नरेंद्र मोदी एक चैंपियन हैं जो भारत को विकास की दिशा में आगे बढ़ा रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि मैं और फर्स्ट लेडी 8000 मील का दौरा कर यहां पहुंचे हैं। अमेरिका हिंदुस्तान का दोस्त है, अमेरिका हिंदुस्तान का सम्मान करता है।

डोनाल्ड ट्रंप ने अपने संबोधन में कहा कि 5 महीने पहले अमेरिका ने पीएम मोदी का स्वागत किया था, आज हिंदुस्तान हमारा स्वागत कर रहा है जो हमारे लिए खुशी की बात है। आज हम दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमारा स्वागत किया, आज से भारत हमारे लिए सबसे अहम दोस्त होगा।

पीएम मोदी ने अपने जिंदगी में काफी मेहनत की और चायवाले की तरह शुरुआत की, उन्होंने अपने पिता की चाय की दुकान पर काम किया। पीएम मोदी को आज हर कोई प्यार करता है, लेकिन वो काफी टफ हैं। आज पीएम मोदी हिंदुस्तान के सबसे प्रमुख नेता है, पिछले साल 60 करोड़ से अधिक लोगों ने पीएम मोदी को वोट किया और सबसे बड़ी चुनावी जीत दर्ज करवाई।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि पीएम मोदी सिर्फ गुजरात के नहीं बल्कि देश के लिए गर्व हैं, जो असंभव को संभव बना सकते हैं। प्रधानमंत्री की अगुवाई में आज भारत तरक्की कर रहा है और ये विकास की यात्रा दुनिया के लिए मिसाल है। आज भारत अर्थव्यवस्था के क्षेत्र में बड़ी शक्ति बन गया है। भारत ने एक दशक के भीतर ही कई करोड़ लोगों को गरीबी की रेखा से बाहर निकाला।

डोनाल्ड ट्रंप ने इस दौरान उज्जवला योजना, इंटरनेट सुविधा, प्रधानमंत्री आवास योजना जैसी मोदी सरकार की कई योजनाओं का जिक्र किया। अमेरिकी राष्ट्रपति बोले कि आज भारत बड़ी शक्ति बनकर उभर रहा है, जो इस सेंचुरी की सबसे बड़ी बात है। आपने ऐसा एक शांतिपूर्ण देश होने के साथ हासिल किया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने इस दौरान स्वामी विवेकानंद, महात्मा गांधी का भी जिक्र किया। अमेरिकी राष्ट्रपति बोले कि भारत हर साल 2000 से अधिक फिल्में बनाता है, जो बॉलीवुड है। पूरी दुनिया में इसका स्वागत किया जाता है, लोग भांगड़ा-म्यूज़िक का जिक्र करते हैं, लोगों को DDLJ भी काफी पसंद है। डोनाल्ड ट्रंप बोले कि भारत ने दुनिया को सचिन, विराट कोहली जैसे बड़े खिलाड़ी दिए।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending