Connect with us

खेल-कूद

अभी अभी : दक्षिण अफ्रीका के महान बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को कहा, अलविदा

Published

on

दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज अब्राहम डिविलियर्स ने बुधवार को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। वेबसाइट ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक वह जुलाई में श्रीलंका के साथ होने वाली द्विपक्षीय सीरीज में नहीं खेलेंगे।

बल्लेबाज अब्राहम डिविलियर्स ने हाल ही में इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें संस्करण में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के साथ लीग में हिस्सा लिया था।

ईमानदारी से कहूं तो मैं थक चुका हूं : डिविलियर्स

अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए मशहूर डिविलियर्स ने कहा, “यह प्रीटोरिया में हाई परफॉमेंस क्रिकेट सेंटर है। 14 सीजन पहले एक नवर्स युवा खिलाड़ी के तौर पर मैंने दक्षिण अफ्रीकी टीम में कदम रखा था। आज उसी जगह से मैं आपको यह बताना चाहता हूं कि मैंने तुरंत प्रभाव से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला ले लिया है।”

पूर्व कप्तान ने कहा, “114 टेस्ट मैच, 228 वनडे और 78 टी-20 खेलने के बाद यह समय है कि दूसरों को मौका मिले। ईमानदारी से कहूं तो मैं थक चुका हूं। यह मुश्किल फैसला था। मैंने इसके बारे में काफी कुछ सोचा। हमने भारत और आस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार सीरीज जीतीं और अब मुझे लगता है कि यह संन्यास लेने का सही समय है।”

उन्होंने कहा, “मेरे लिए यह सही नहीं होगा की मैं इस बात का फैसला करूं कि मैं किस प्रारूप में खेलूंगा। मैं हमेशा अपनी टीम के साथियों, प्रशिक्षकों और क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के सहयोग का आभारी रहूंगा। मुझे लगता है कि यह आगे बढ़ने का समय है। हर चीज का अंत होता है।”

डिविलियर्स ने अपने प्रशंसकों का भी शुक्रिया अदा किया और कहा, “पूरे विश्व और दक्षिण अफ्रीका के प्रशंसकों का मेरा साथ देने और आज मेरे फैसले को समझने के लिए शुक्रिया। उम्मीद है कि मैं टाइटंस के लिए घरेलू क्रिकेट में उपलब्ध रहूंगा। मैं फाफ डु प्लेसिस की टीम और दक्षिण अफ्रीका का हमेशा बड़ा समर्थक रहूंगा।”

महान बल्लेबाजों में शुमार डिविलियर्स

डिविलियर्स को मौजूदा समय के महान बल्लेबाजों में गिना जाता था। वह दक्षिण अफ्रीका के कप्तान भी रह चुके हैं। उन्होंने अपने देश के लिए 114 टेस्ट मैचों की 91 पारियों में 50.66 की औसत से 8765 रन बनाए हैं, जिसमें 22 शतक और 46 अर्धशतक शामिल हैं। टेस्ट में उनका सर्वोच्च स्कोर 278 है।

वहीं उन्होंने 228 वनडे मैच खेले हैं, जिनमें 53.50 की औसत से 9,577 रन बनाए हैं। वनडे में उनके नाम 25 शतक और 53 अर्धशतक शामिल हैं। वनडे में उनका सर्वाधिक स्कोर 176 रन है।

टी-20 में डिविलियर्स ने अपने देश के लिए 78 मैच खेले हैं और 1672 रन बनाए हैं। टी-20 में उन्होंने 26.12 की औसत से रन बनाए हैं। खेल के सबसे छोटे प्रारुप में उनके नाम 10 अर्धशतक हैं और नाबाद 79 उनका सर्वोच्च स्कोर है। (इनपुट आईएएनएस)

खेल-कूद

भारत ने जीता पहला टी-20 मुकाबला, न्यूजीलैंड को दी करारी शिकस्त

Published

on

नई दिल्ली। भारतीय टीम ने ऑकलैंड में खेले गए पहले टी-20 मुकाबले में न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार जीत के साथ सीरीज की शुरूआत की है।

पहले टी-20  मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हराकर 5 मैच की सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली है। इससे पहले टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग का फैसला किया।

इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट गंवा कर 203 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 204 रनों का लक्ष्य दिया। जवाब में टीम इंडिया ने 19 ओवर में 4 विकेट गंवा कर लक्ष्य हासिल कर लिया।

केएल राहुल ने 56 रन बनाए जबकि कोहली ने 45 रनों की पारी खेली। पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट गंवा कर 203 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 204 रनों का लक्ष्य दिया। न्यूजीलैंड की तरफ से कोलिन मुनरो ने सबसे ज्यादा 59 रन बनाए।

वहीं, रॉस टेलर ने 54 रन बनाए। जबकि कप्तान केन विलियमसन ने 51 रनों की पारी खेली। भारत की ओर से युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, शिवम दुबे, शार्दुल ठाकुर और रवींद्र जडेजा ने एक-एक सफलता हासिल की।

मोहम्मद समी और शिवम दुबे काफी महंगे साबित हुए। शमी ने चार ओवर में 53 रन खर्च किए जबकि शिवम ने तीन ओवर में 44 रन दिए।

 

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending