Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

टेस्ट क्रिकेट में अब नहीं उछलेगा टॉस !

Published

on

Loading

टेस्ट क्रिकेट में खेल की शुरुआत टॉस से होती है, टॉस जीतने वाली टीम बल्लेबाजी या गेंदबाजी करती है। पर अगर टेस्ट क्रिकेट से टॉस को खत्म कर दिया जाए तो क्रिकेट प्रेमियों को कैसा लगेगा। आईसीसीसी अपनी 140 साल पुरानी परंपरा को खत्म करने की तैयारी कर रही है, इस मुद्दे पर क्रिकेट खिलाड़ी व प्रेमी में अपने अपने तर्क दे रहे हैं।

भारतीय टीम के दो पूर्व कप्तानों- बिशन सिंह बेदी और दिलीप वेंगसरकर ने टॉस खत्म करने के खिलाफ आवाज उठाई और भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली इनके संग हो लिए।

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की योजना टेस्ट क्रिकेट में टॉस की प्रथा खत्म करने की है और पहले बल्लेबाजी या गेंदबाजी करने का फैसला मेजबान टीम के ऊपर छोड़ने के प्रस्ताव पर विचार कर रही है।

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने कहा कि वह टेस्ट क्रिकेट में टॉस खत्म करने के विचार से सहमत नहीं हैं। गांगुली ने कहा, “यह देखना होगा की यह प्रयोग लागू होता या नहीं। व्यक्तिगततौर पर हालांकि मैं टेस्ट में टॉस को खत्म करने के समर्थन में नहीं हूं।”

अगर टॉस हटाया जाता है तो आईसीसीसी अपनी 140 साल पुरानी परंपरा को खत्म कर देगी। इस विचार को आईसीसी की नई सीमित ने पेश किया था जिसमें कई पूर्व अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी, कोच और एलिट पेनल के अंपायर शामिल हैं।

प्रस्ताव के आने के बाद क्रिकेट जगत इसके पक्ष और विपक्ष में बंटा हुआ है। भारत के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले की अध्यक्षता वाली समिति मुंबई में इसी महीने के अंत में होने वाली बैठक में इस पर चर्चा करेगी।

आस्ट्रेलिया के दो पूर्व कप्तान स्टीव वॉ और रिकी पोंटिंग ने हालांकि इसका समर्थन किया है। वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज माइकल होल्डिंग और पाकिस्तान के पूर्व कप्तान जावेद मियांदाद का मानना है कि इससे प्रतिस्पर्धा में इजाफा होगा। (इनपुट आईएएनएस)

खेल-कूद

आईपीएल के बीच पत्नी संग रांची पहुंचे सचिन, धोनी के शहर में है ये काम

Published

on

Loading

रांची। जहां इस समय पूरे देश में आईपीएल की धूम मची हुई है वहीं मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर रांची में हैं। उनके साथ उनकी पत्नी अंजलि भी हैं। सचिन यहां ओरमांझी में युवा फाउंडेशन की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम के लिए आए हैं।

सचिन ने कहा, “मैं यहां अपने फाउंडेशन के लिए आया हूं। सचिन तेंदुलकर फाउंडेशन यहां के यूथ फाउंडेशन के साथ मिलकर काम करता है। खासकर मैं यहां की महिला खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाने आया हूं। इसलिए मैं युवा लड़कियों को देखने आया हूं जो फुटबॉल खेलती हैं और उन्हें प्रोत्साहित करूंगा। इस समय इसके अलावा यहां आने की कोई और वजह नहीं है।

बता दें कि सचिन तेंदुलकर के रांची पहुंचने का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। इस वीडियो में फैंस का उनके प्रति उत्साह साफ नजर आ रहा है। वहीं एयरपोर्ट पर रांची डीसी राहुल कुमार सिन्हा उनके स्वागत के लिए पहुंचे और कड़ी सुरक्षा के साथ सचिन को उनके होटल ले जाया गया।

 

Continue Reading

Trending