Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

राहुल गांधी हर जगह आरएसएस का हाथ देखते हैं, तो मैं क्या कर सकता हूं : अमित शाह

Published

on

Loading

भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के नौकरशाहों के कैडर और सेवा आवंटन प्रक्रिया में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) के हस्तक्षेप के बयान पर निशाना साधते हुए मंगलवार को कहा कि अगर राहुल गांधी हर चीज में आरएसएस का हाथ देखते हैं तो वह इसमें कुछ नहीं कर सकते।

राहुल गांधी ने इससे पहले दिन में एक ट्वीट कर केवल फाउंडेशन कोर्स के आधार पर ही सिविल सेवा में चयनित उम्मीदवारों के सेवा और कैडर आवंटन करने के सरकार के प्रस्ताव की आलोचना की थी। अभी यह आवंटन इस कोर्स से पूर्व होता है।

अमित शाह ने पत्रकारों से कहा, “मैं यह समझने में विफल हूं कि इसमें आरएसएस कहां से आ गया। परीक्षा जैसे होती थी, वैसी ही होगी। जो भी परीक्षा पास करेगा उसपर किसी भी प्रकार का मनमाना नियंत्रण करने की कोशिश नहीं की जाएगी। सवाल यह है कि कैसे प्रशिक्षण को प्रदर्शन से जोड़ा जाए और यह भी अभी केवल प्रस्ताव है। इस पर निर्णय किया जाना अभी बाकी है।”

उन्होंने मीडिया को भी ‘बिना दिमाग लगाए सवाल पूछने पर’ कटघरे में खड़ा करते हुए कहा, “अगर वह (राहुल गांधी) हर चीज में आरएसएस को देखते हैं तो मैं इसमें कुछ नहीं कर सकता।”

राहुल ने ‘हैशटैग बायबाय यूपीएससी’ के साथ ट्वीट किया, “जागो छात्रों, आपका भविष्य खतरे में है! आरएसएस वह चाहता है जो आप का हक है। नीचे दिए पत्र से यह खुलासा होता है कि प्रधानमंत्री अब परीक्षा की रैंकिंग के आधार पर नहीं, बल्कि व्यक्तिपरक मानदंडों के आधार पर मेरिट सूची में हेरफेर कर केंद्रीय सेवा में आरएसएस की पसंद के अधिकारियों को नियुक्त करना चाहते हैं।”

कार्मिक व प्रशिक्षण विभाग ने इस संबंध में प्रधानमंत्री कार्यालय के प्रस्ताव को लेकर सभी कैडर-कंट्रोलिंग मंत्रालयों को पत्र लिखकर सुझाव मांगा था कि क्या चयनित सदस्यों के सेवा और कैडर का आवंटन सिविल सेवा में प्राप्त अंक के आधार के बदले तीन माह के फाउंडेशन कोर्स के प्रदर्शन के आधार पर किया जा सकता है। (इनपुट आईएएनएस)

नेशनल

शाम 5 बजे तक किस राज्य में कितने प्रतिशत हुआ मतदान, जानें यहां

Published

on

Loading

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के तहत आज 16 राज्य और 5 केन्द्र शासित प्रदेशों में वोटिंग हो रही है। इसके साथ ही अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभा के लिए भी आज वोट डाले जा रहे हैं। 16 करोड़ 63 लाख से ज्यादा मतदाता 102 सीटों के लिए पहले फेज में 1 हज़ार 625 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। आइये जानते शाम पांच बजे तक किस राज्य में कितना मतदान हुआ है।

शाम 5 बजे तक किस राज्य में कितना हुआ मतदान

अंडमान-निकोबार – 56.87
अरुणांचल प्रदेश – 63.03
असम -70.77
बिहार – 46.32
छग – 63.41
जम्मू कश्मीर – 65.08
लक्ष्द्वीव – 59.02
मप्र – 63.25
महाराष्ट्र – 54.85
मणिपुर- 67.46
मेघालय – 69.91
मिजोरम – 52.62
नागालैंड – 55.72
पूड्डूचेरी – 72.84
राजस्थान -50.27
सिक्किम – 67.58
तमिलनाडु – 62.02
त्रिपुरा – 76.10
उत्तर प्रदेश – 57.54
उत्तराखंड – 53.56
पश्चिम बंगाल – 77.57

Continue Reading

Trending