Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

करियर

JOBS : सेना में भर्ती के लिए उत्तराखंड, यूपी, हरियाणा और राजस्थान के युवाओं के लिए अच्छा मौका

Published

on

Loading

यूनिट हेडक्वार्टर कोटा (यूएचक्यू) के तहत सैनिक सामान्य ड्यूटी, सैनिक लिपिक, सैनिक ट्रेड्समेन और खिलाड़ी (ओपन केटेगरी) पदों के लिए भर्ती 28 मई से एक जून तक जाट रेजिमेंटल सेंटर (जेआरसी) बरेली में आयोजित की जाएगी। यह भर्ती रैली युद्ध विधवाओं के पुत्रों, जाट रेजिमेंट के पूर्व और सेवारत सैनिकों के लिए आयोजित की जाएगी।

रक्षा मंत्रालय मध्य कमान की जनसंपर्क अधिकारी गार्गी मलिक सिन्हा ने बताया, ” यूनिट हेडक्वार्टर कोटा के अंतर्गत आयोजित होने वाली इस भर्ती रैली में सैनिक सामान्य ड्यूटी पद के लिए राजस्थान और अन्य किसी भी राज्य के अभ्यर्थियों के लिए 28 मई को, हरियाणा के अभ्यर्थियों के लिए 29 मई को, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के अभ्यर्थियों के लिए 30 मई को चयन प्रक्रिया होगी।

”सैनिक ट्रेड्समेन और खिलाड़ी, खिलाड़ी के लिए खेल क्षेत्र कुश्ती, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल, बॉक्सिंग, एथलेटिक्स, हैंडबॉल, निशानेबाजी, तैराकी और कबड्डी किसी भी राज्य के अभ्यर्थियों के लिए 31 मई को, सैनिक लिपिक पद के लिए सभी राज्यों के अभ्यर्थियों के लिए, केवल जाट रेजिमेंट के सेवारत और पूर्व सैनिकों के आश्रित अभ्यर्थी के लिए भर्ती रैली एक जून को होगी।” गार्गी मलिक सिन्हा ने बताया।

भर्ती में भाग ले रहे अभ्यर्थियों का मेडिकल परीक्षण 30 मई से शुरू होगा और चिकित्सा परीक्षण में पास अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा प्रवेशपत्र वितरण 25 जुलाई को होगा। सभी श्रेणियों के अभ्यर्थियों के लिए सामान्य लिखित प्रवेश परीक्षा 29 जुलाई को होगी।

करियर

मई-जून में होगी झारखंड पात्रता परीक्षा, जेपीएससी ने जारी की अधिसूचना

Published

on

Loading

रांची। विवि में असिस्टेंट प्रोफेसर और पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए राज्य में 17 वर्ष बाद झारखंड पात्रता परीक्षा (जेट) का आयोजन मई/जून 2024 में किया जायेगा. झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) ने इस आशय की सूचना गुरुवार को जारी कर दी है. आयोग ने स्पष्ट किया है कि इसके लिए आवेदन भरने के लिए विस्तृत सूचना शीघ्र ही आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी जायेगी.

जेट का आयोजन रूल फॉर झारखंड इलिजिबिलिटी टेस्ट फॉर असिस्टेंट प्रोफेसर एंड एडमिशन इन पीएचडी इन यूनिवर्सिटी एंड कॉलेज ऑफ झारखंड-2024 के तहत किया जायेगा. जेपीएससी द्वारा इससे पूर्व पहली बार वर्ष 2007 में जेट का आयोजन किया गया था. हालांकि, इस परीक्षा में अनियमितता की शिकायत की जांच अब भी सीबीआइ द्वारा की जा रही है.

जेट में कुल 43 विषयों को शामिल किया गया है. परीक्षा का आयोजन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) मोड पर लिया जायेगा. दो पेपर की परीक्षा होगी. प्रथम पेपर 100 अंक की होगी. इसमें 50 प्रश्न पूछे जायेंगे. इनमें मुख्य रूप से टीचिंग/रिसर्च एप्टिट्यूड, रिजनिंग एबिलिटी, रीडिंग कंप्रींहेंस आदि से संबंधित प्रश्न होंगे. जबकि, द्वितीय पत्र की परीक्षा 200 अंकों की होगी. इसमें 100 प्रश्न पूछे जायेंगे.

इस पत्र में अभ्यर्थी द्वारा लिये गये विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जायेंगे. दोनों पत्र की परीक्षा तीन घंटे में होगी. एक पेपर व दूसरे पेपर के बीच कोई ब्रेक नहीं होगा. सभी प्रश्न का हल करना अनिवार्य है. प्रत्येक प्रश्न दो अंक के होंगे. गलत उत्तर पर निगेटिव मार्किंग नहीं होगी. शुल्क सहित परीक्षा के आयोजन के लिए स्टेयरिंग कमेटी का गठन किया जा रहा है. इस कमेटी के अध्यक्ष आयोग की अध्यक्ष होंगी. इसके अलावा रोटेशन के आधार पर दो विवि के कुलपति, दो प्रोफेसर (विज्ञान व ह्यूमिनिटिज), राज्य सरकार के प्रतिनिधि, आयोग के सदस्य सचिव होंगे.

Continue Reading

Trending