Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

ऑटोमोबाइल

फिर से तहलका मचाने आई RX 100 बाइक, 80 का माइलेज, कीमत है सिर्फ 16 हजार!

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अगर आप नई बाइक लेने की सोच रहे हैं और आपके पास बजट कम है तो थोड़े दिन और रुक जाइए क्योंकि यामाहा अगले महीने मात्र 16 हजार की कीमत में एक बाइक लांच करने जा रही है। हैरान न हों। सच में इस बाइक की कीमत 16 हजार रु ही है। इसमें कोई छुपी हुई शर्तें नहीं हैं।

मिली जानकारी के मुताबिक, यामाहा कम्पनी अपनी पुरानी बाइक RX 100 को अपग्रेड कर इस नई बाइक को लांच करने जा रही है। मतलब यह नई बाइक पुरानी RX 100 का नया मॉडल है। कम्पनी ने इस नई RX 100 का लुक पुरानी बाइक की तरह ही रखा है।

यामाहा की इस बाइक में 99 सीसी का एयर कूल्ड, 2 स्ट्रोक सिंगल सिलिंडर इंजन लगाया है जो इसे 7500 आरपीएम में 11 एचपी की ताकत और 6500 आरपीएम में 10.39 एनएम का टॉर्क उत्पन्न करता है। इस गाड़ी का कुल वजन 103 किलोग्राम है। कंपनी ने इस बाइक में 10.5 लीटर की फ्यूल टैंक लगा रखा है।

आपको बता दें कि यामाहा भारत की पसंदीदा बाइक कंपनियों में से एक है। यामाहा 100 सीसी की बाइक से लेकर 1000 सीसी तक की बाइक बनाती है। ऐसा भी एक वक्त था जब बाजार में यामाहा का नाम खूब चलता था मगर इस कंपनी की ज़्यादातर स्पोर्ट्स बाइक ही कामयाब हैं।

Continue Reading

ऑटोमोबाइल

गर्मियों में आसानी से बढ़ा सकते हैं अपनी बाइक की माइलेज, अपनाएं ये खास टिप्स

Published

on

easily increase the mileage of your bike in summer

Loading

नई दिल्ली। जिन बाइक ओनर को गर्मियों में माइलेज को लेकर शिकायत रहती है, उनकी शिकायत अब दूर होने वाली है, क्योंकि हम आज आपको बताने जा रहे हैं उन खास टिप्स के बारे में, जिनको फॉलो करके आप अपनी मोटरसाइकिल की माइलेज आसानी से बढ़ा सकते हैं।

बाइक सर्विसिंग

अन्य मौसम की तुलना में गर्मियों में मोटरसाइकिल को ज्यादा सर्विसिंग की जरूरत पड़ती है। गर्मी ज्यादा पड़ने की वजह से मोटरसाइकिल के पार्ट्स को ज्यादा नुकसान होता है। ऐसे में सर्विसिंग समय से करवाएं और जरूरी पार्ट्स को भी जरूर चेंज करवाएं।

टॉप स्पीड पर जानें से बचें

अगर आप अपनी बाइक से अच्छे माइलेज की उम्मीद करते हैं, तो उसे एक ही स्पीड में चलाएं। इससे वाहन के इंजन पर अधिक लोड नहीं आता और वो बिना ज्यादा पेट्रोल जलाए अच्छा माइलेज प्रदान करता है। इसके अलावा क्लच दबा कर गाड़ी चलाने और बार-बार ब्रेक लगाने से भी माइलेज पर खराब असर पड़ता है।

ट्रैफिक सिग्नल पर इंजन करें बंद

अगर आप सिटी राइड कर रहे हैं तो आपको थोड़ा अधिक सचेत रहने की जरूरत है। सिटी राइडिंग के दौरान ट्रैफिक सिग्नल्स अधिक पड़ते हैं। अगर आप किसी रेड लाइट पर पहुंचते हैं तो गाड़ी के इंजन को बंद कर दें। इससे माइलेज पर काफी असर पड़ेगा।

लो RPM पर रखें बाइक

अपनी बाइक के RPM को मिनिमम रखें। अगर बाइक की रेस ज्यादा है तो यह ज्यादा ईंधन की खपत करेगी। इसके अलावा यह स्टार्ट होने पर खड़े-खड़े भी ज्यादा ईंधन की खपत करेगी। बेवजह रेस देने से बचें।

गियर शिफ्टिंग करें स्लो

गियर शिफ्टिंग अगर तेज की जाए तो इससे इंजन पर ज्यादा दबाव पड़ने लगता है और दबाव ज्यादा होने की वजह से फ्यूल कंज्यूमिंग बढ़ जाती है। ऐसे में आपको गियर शिफ्टिंग स्लो करनी चाहिए।

Continue Reading

Trending