Connect with us

नेशनल

अभी-अभी: राजनीति का सबसे दूरगामी दांव और इस्तीफ़ा, वजुभाई वाला के घर पहुंचे येदियुरप्पा

Published

on

बेंगलुरु। फ़िलहाल के समाचार हैं कि येदियुरप्पा अपने इस्तीफे की पेशकश करने के लिए कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला के घर के लिए निकल चुके हैं। आज का दिन कर्नाटक के लिए एक अहम राजनीतिक दिन रहा। दिन के ख़त्म होते-होते सत्ता किसी को भी मिली हो, पद किसी का भी गया हो, लेकिन न्यायपालिका ने एक बार फिर अहम किरदार निभाकर अच्छे-अच्छे राजनीतिक धुरंधरों को आईना दिखा दिया।

बीजेपी के बीएस येदियुरप्पा ने आज ट्रस्ट वोट से पहले ही मुख्यमंत्री का पद छोड़ दिया। कईयों ने कहा, उनके पास हारने का अच्छा मौका था। सुप्रीम कोर्ट द्वारा आदेशित शक्ति परीक्षण के एक घंटे पहले, कांग्रेस पर दबाव था क्योंकि उनके दो विधायक सुबह से ही विधानसभा से गायब थे। कांग्रेस ने आरोप लगाया था कि उन्हें बीजेपी ने अपनी संख्या बढ़ाने के लिए “कैद” कर लिया है। कई ऑडियो टेप जारी किए गए थे, जिसमे दावा किया गया था कि विधायकों को रिश्वत देने के प्रयास किए जा रहे थे।

अपने इस्तीफे से पहले येदियुरप्पा ने एक भावनात्मक भाषण दिया। जिसमे उन्होंने कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के प्रधान मंत्री रहते हुए, एक बार मुख्यमंत्री बनना उनका सपना था।

नेशनल

Covaxin : भारत को जल्द मिलने वाली है कोरोना की पहली मान्यता प्राप्त वैक्सीन

Published

on

By

15 अगस्त को देश में कोरोना की दवा कोवैक्सीन लॉन्च हो सकती है। इस वैक्सीन को भारत बायोटेक नाम की एक दवा कंपनी ने तैयार किया है। भारत बायोटेक और आईसीएमआर संयुक्त रूप से इस वैक्सीन को लॉन्च कर सकते हैं।

कोवैक्सीन को ह्यूमन ट्रायल की इजाजत मिल चुकी है। आईसीएमआर के मुताबिक, 7 जुलाई से ह्यूमन ट्रायल के लिए इनरोलमेंट शुरू होना है। साथ ही आशा है कि 15 अगस्त तक कोवैक्सीन को लॉन्च किया जा सकता है।

फिल्मों की दुनिया की जानी मानी कोरियोग्राफर सरोज खान का निधन

अगर सभी ट्रायल हर चरण में पास होते हैं तो देश को पहली कोरोना वैक्सीन मिल जाएगी। फिलहाल आईसीएमआर का ये अनुमान है कि कोवैक्सीन मार्केट में 15 अगस्त तक आ सकती है। भारत में कोरोना के लिए कोरोना की वैक्सीन को भारत बायोटेक कंपनी सबसे पहले उतारने जा रही है।

#covaxin #coronavaccine #vaccine #health #covid19

Continue Reading

Trending