Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

मछुआरों के मुद्दे पर दीर्घकालिक समाधान आवश्यक : मोदी

Published

on

कोलंबो,प्रधानमंत्री,नरेंद्र-मोदी,भारत,श्रीलंका,जटिल,राष्ट्रपति,क्रियान्वयन,सिरिसेना,श्रीलंका-विश्वविद्यालय

Loading

कोलंबो | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत और श्रीलंका के बीच मछुआरों के मुद्दे को बेहद ‘जटिल’ करार देते हुए कहा कि यह आजीविका और मानवीय चिंता से जुड़ा मुद्दा है और दोनों पक्षों को इसका दीर्घकालिक समाधान ढूंढने की जरूरत है। श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरिसेना के साथ बातचीत के बाद जारी बयान में मोदी ने कहा कि यह दोनों ओर के मछुआरा एसोसिएशन के लिए भी महत्वपूर्ण है कि वे जल्द से जल्द बैठक करें और दोनों पक्षों के लिए स्वीकार्य समाधान तक पहुंचें, जिसे बाद में दोनों देशों की सरकारें आगे बढ़ाएंगी।

तमिल बहुल उत्तरी इलाके को शक्तियां सौंपने के मुद्दे पर मोदी ने कहा कि 13वें संशोधन के जल्द और पूर्ण क्रियान्वयन से समानता, न्याय और सम्मान आधारित संयुक्त श्रीलंका के निर्माण की प्रक्रिया में मदद मिलेगी। उन्होंने दोनों पड़ोसी देशों के बीच संबंध मजबूत करने पर भी जोर देते हुए कहा कि वह राष्ट्रपति सिरिसेना के भारत दौरे के कुछ ही समय बाद श्रीलंका का दौरा कर प्रसन्न हैं। मोदी ने कहा, “वास्तव में दो देशों के बीच इसी प्रकार चीजें होनी चाहिए। यह साझा चिंताओं का समाधान ढूंढने में मदद करेगा और संबंध को आगे ले जाएगा।”

दोनों पक्षों ने मोदी और सिरिसेना के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक के बाद चार समझौते पर हस्ताक्षर भी हुए। यह समझौता कूटनीतिक स्तर के पासपोर्ट पाने वालों को वीजा में छूट, सीमा शुल्क में पारस्परिक सहयोग, युवा विकास और श्रीलंका विश्वविद्यालय में रबिंद्रनाथ टैगोर संग्रहालय की स्थापना से संबंधित है।

अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका में पढ़ाई कर रहे दो भारतीय छात्रों की सड़क हादसे में मौत, कॉलेज से घर लौटते समय हुआ हादसा

Published

on

Loading

न्यूयार्क। अमेरिका में पढाई कर रहे तेलंगाना के दो छात्रों की सड़क हादसे में मौत हो गई है। दोनों छात्रों निवेश मुक्का और गौतम कुमार पारसी की शनिवार रात एरिजोना के पियोरिया में उस समय जान चली गई, जब उनकी कार दूसरी कार से जा टकराई। दोनों की उम्र 19 वर्षीय थी।

रिपोर्ट के अनुसार, निवेश करीमनगर जिले के हुजूराबाद शहर का रहने वाला था, वहीं गौतम कुमार जनगांव जिले के स्टेशन घनपुर का रहने वाला था। दोनों एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग कर रहे थे।

दोनों अपने दोस्तों के साथ विश्वविद्यालय से घर लौट रहे थे, तभी सामने से आ रही कार ने उनके वाहन को टक्कर मार दी। निवेश और गौतम की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि अन्य घायल हो गए। निवेश डॉक्टर दंपत्ति नवीन और स्वाति का बेटा था। दोनों छात्रों के परिवारों ने भारत सरकार से शवों को वापस लाने में मदद की अपील की है।

 

Continue Reading

Trending