Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

गैजेट्स

OnePlus ने लांच किया अपना सबसे दमदार फोन, अमिताभ बच्चन भी यूज करते आए नजर!

Published

on

OnePlus

Loading

अगर आप दमदार फीचर्स वाला नया फोन खरीदने की सोच रहे हैं तो खबर आपके लिए है। चीन की कंपनी OnePlus ने अपना नया फोन OnePlus 6 भारत में लांच कर दिया है। फोन के लॉन्चिंग के मौके पर सदी के महानायक अमिताभ बच्चन भी मौजूद रहे। मुंबई में हुए इवेंट में फोन की कीमत और फीचर्स से भी परदा उठा दिया है।

OnePlus

साभार इंटरनेट

बता दें कि भारत में OnePlus 6 को दो वेरिएंट में लॉन्च किया गया है। अगर आप भी वन प्लस फोन के दीवाने हैं तो अमेजन से ऑनलाइन खरीद सकते हैं। अगर फोन की कीमत की बात करें तो 6 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज की कीमत 34,999 रुपए है वहीं 8 जीबी रैम व 256 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 39,999 है। इस फोन को बाजार में मिडनाइट ब्लैक, मिरर ब्लैक और सिल्क व्हाइट कलर में पेश किया है।

OnePlus

साभार इंटरनेट

इस स्मार्टफोन में डाइमेंशन 155.7×75.4×7.8 MM है और वज़न 177 ग्राम है। फोन में डुअल सिम 6.28 इंच की फुल एचडी प्लस डिस्प्ले जो 19:9 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ है। फोन में कैमरे की बात करें तो फ्रंट पैनल पर 16 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा जो सोनी आईएमएक्स371 सेंसर, एफ/2.0 अपर्चर और ईआईएस से लैस है. 20 मेगापिक्सल प्राइमरी कैमरा और 5 मेगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा दिया गया है।

कनेक्टिविटी के लिए स्मार्टफोन में G VoLTE, Wi-Fi 802.11ac (डुअल-बैंड, 2.4GHz और 5GHz) 2×2 MIMO, Bluetooth v5.0, NFC, GPS/ A-GPS, USB Type-C (v2.0) और एक 3.5mm हेडफोन जैक जैसे फीचर शामिल है और फोन को पावर देने के लिए 3330 एमएच की दमदार बैटरी है।

 

 

 

गैजेट्स

केंद्र सरकार का बड़ा एक्शन, 70 लाख मोबाइल नंबर हुए सस्पेंड; जानें क्या है कारण 

Published

on

70 lakh mobile numbers suspended in INDIA

Loading

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने एक बड़ा एक्शन लेते हुए 70 लाख मोबाइल नंबर को सस्पेंड कर दिया है। यानी इन मोबाइल नंबर का इस्तेमाल पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। अब आपके जेहन में ही यही सवाल आ रहा होगा कि आखिर सरकार की ओर से यह कदम क्यों उठाया गया है। दरअसल, यह कदम बढ़ते डिजिटल फ्रॉड को देखते हुए उठाया गया है।

इस वजह से हुए मोबाइल नंबर सस्पेंड

सस्पेंड किए गए ये वे मोबाइल नंबर थे जो किसी तरह के संदिग्ध लेन-देन से जुड़े थे। दरअसल, इस मामले को लेकर वित्तीय सेवा सचिव विवेक जोशी ने मंगलवार को जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इंटरनेट के समय में डिजिटल पेमेंट को लेकर हो रही धोखाधड़ी को देखते हुए ऐसा किया गया है। बता दें, वित्तीय सेवा सचिव विवेक जोशी ने यह जानकारी डिजिटल पेमेंट को लेकर धोखाधड़ी और इससे जुड़े मुद्दों पर बैठक के बाद दी है।

जनवरी में होगी अगली बैठक

जोशी ने कहा है कि डिजिटल फ्रॉड के बढ़ते मामलों को देखते हुए बैंकों को भी निर्देश दिए गए हैं। बैंकों को उनकी प्रक्रियाओं और प्रणालियों को पहले से मजबूत बनाने को कहा गया है। उन्होंने बैठक को लेकर जानकारी देते हुए कहा है कि इस मुद्दे पर आगे भी बैठकें होती रहेंगी। इसी के साथ मामले पर अगली बैठक अगले साल जनवरी में रखी गई है।

वित्तीय सेवा सचिव विवेक जोशी ने आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (AEPS) धोखाधड़ी को लेकर कहा है कि राज्यों को इस मुद्दे पर ध्यान देने की जरूरत है। इसी के साथ राज्य सरकारों को डेटा सुरक्षा को भी मजबूत बनाने पर गौर देना चाहिए।

फ्रॉड के मामले कैसे होंगे कम

विवेक जोशी ने कहा है कि डिजिटल धोखाधड़ी को लेकर जागरुकता बेहद जरूरी है। इस तरह की धोखाधड़ी पर लगाम लगाने के लिए जरूरी है कि समाज को इन मामलों से अवगत करवाया जाए और जागरुक किया जाए। मालूम हो कि हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी साइबर धोखाधड़ी को लेकर समाज को जागरुक करने की बात पर जोर दिया था।

Continue Reading

Trending