Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

चुपचाप दुश्‍मन का भेद ले आएगी नन्‍हीं सी यह रोबो मक्‍खी

Published

on

Loading

अमेरिका के वैज्ञानिक हमेशा कुछ न कुछ अनोखा करते रहते हैं, इस बार उन्‍होंने मक्‍खी के आकार का रोबॉट बनाया है जो हवा में उड़ भी सकता है। हालांकि उड़ने वाले रोबॉट पहले भी बनाए गए हैं लेकिन उनमें लगे उपकरण इतने भारी होते थे कि उन्‍हें उड़ने के लिए ज्‍यादा ताकत की जरूरत होती थी। इसलिए उनका एक केबल के जरिए बिजली दी जाती थी।

लेकिन इस बार वैज्ञानिकों ने वायरलैस मक्‍खी रोबॉट बनाया है। इसमें असली मक्‍खी ही की तरह दो पंख भी लगे हैं। इसे एक अदृश्‍य लेजर किरण के जरिए ऊर्जा मिलती है। इसे अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंगटन के इंजीनियर्स ने तैयार किया है और इसे नाम दिया है रोबोफ्लाई।

रोबोफ्लाई का वजन एक टूथपिक से थोड़ा सा ही ज्‍यादा है। इस पर एक ऑनबोर्ड सर्किट लगा है जब इस पर लेजर डाली जाती है तो सर्किट पूरा हो जाता है और मक्‍खी उड़ने लगती है। इस रोबोफ़्लाई का इस्‍तेमाल बचाव कार्य में, गैस लीक की जानकारी लेने में, ऐसी जगह सर्वे करने में किया जा सकता है जहां जगह की कमी या जोखिम की वजह से साधारण रोबॉट या इंसानों का पहुंच पाना मुमकिन न हो।

 इस पर एक ऑनबोर्ड सर्किट लगा है जब इस पर लेजर डाली जाती है तो सर्किट पूरा हो जाता है और मक्‍खी उड़ने लगती है। साभार वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी

वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी के मेकेनिकल इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट में असिस्‍टेंट प्रोफेसर सायर फुलर ने इसे बनाने में अहम भूमिका निभाई है। इससे पहले फुलर रोबोबी बना चुके हैं जो एक केबल के जरिए हवा में उड़ती थी।

Continue Reading

अन्तर्राष्ट्रीय

जेपी मॉर्गन के CEO बोले- अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेता की जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी बैंकिंग फर्म जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने तो यहाँ तक कह दिया कि अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेताओं की आवश्यकता है। जेमी डिमन ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत में जबदरस्त और अविश्वसनीय काम किया है। अमेरिका में भी भारत नरेंद्र मोदी की तरह का प्रधानमंत्री होना चाहिए।

इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जेमी डिमन ने कहा कि मैं अमेरिका के लिबरल प्रेस को जानता हूं, जो लगातार नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हैं। उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है.। इस दौरान डिमन ने भारत में गरीबी उन्मूलन, बुनियादी ढ़ांचे आर्थिक विकास समेत कई अन्य विषयों पर खुलकर बात रखीं।

उन्होंने कहा, “अमेरिका के कई अधिकारी भारत को लेकर कई बातें कहते हैं, लेकिन अपना देश कैसे चलाना है इस बारे में सोचने की जरूरत है। भारत में नरेंद्र मोदी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ देशों की सरकारें जलवायु परिवर्तन और श्रम अधिकारों को लेकर भारत की आलोचना करती हैं, जबकि उनके पास शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं है। फिर भी वो डटकर चुनौतियों का समाना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘भारत ने एक नई चलन शुरू की है, जिसमें लोगों को फिंगर प्रिंट और आंख से पहचान की जाती है। यह भी भारत के लिए एक उल्लेखनीय है।

डिमन ने आगे कहा कि भारत मूलभूत सुविधाओं पर काम करते हुए आगे की दिशा में काम कर रहा है। विकासशील देश से विकसित देश की ओर बढ़ने के लिए वहां की सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

Continue Reading

Trending