Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

रमजान में इन बातों का रखें ख्‍याल तो 30 रोजे हो जाएंगे आसान

Published

on

Loading

रमजान का पाक महीना जिस्‍म और रूह दोनों के लिए बहुत खास होता है। जो रोजेदार 30 दिन पूरे नियम संयम से रोजे रखते हैं वह आने वाले एक साल के लिए तमाम मुसीबतों से परे रहते हैं। इस बरस रोजे ऐसे समय में शुरू हुए हैं जब गर्मी अपने चरम पर है, इसलिए अगर कुछ बातों का ख्‍याल रखा जाए तो न केवल रोजे रखना आसान होगा बल्कि आप सेहतमंद भी बने रहेंगे –

सहरी में हल्का भोजन और तरल पेय लें

सहरी में ज्‍यादा तला-भुना, मसालेदार नहीं खाना चाहिए इससे बाद में प्‍यास लगती है। इसी तरह ज्‍यादा मीठा खाने से एसिडिटी होने का डर बना रहता है। इसकी जगह सहरी में दलिया, सेवईं, दूध और फल लेना बेहतर होता है।

पानी की कमी से बचें

इस बार गर्मी के रोजे हैं इसलिए न केवल सहरी में बल्कि इफ्तार में भी पानी या दूसरे तरल पदार्थों का इस्‍तेमाल ज्‍यादा करें। ज्‍यादा कॉफी, चाय के अलावा कोल्‍ड ड्रिंक पीने से भी बचें क्‍योंकि इससे खुश्‍की हो सकती है।

इफ्तार पर पूरा दारोमदार

अगर आपने सही ढंग से इफ्तार नहीं किया तो आपको रात में नींद ठीक से नहीं आएगी और अगले दिन प्‍यास भी लगती रहेगी। इसलिए इफ्तार के शुरू में हल्‍का खाना, ताजे फल, जूस, सूप वगैरह लें। इससे दिन भर की पानी की कमी पूरी होगी, इसके अलावा खजूर जैसे फल खाने से पेट साफ होने में दिक्‍कत नहीं होगी।

अच्‍छी नींद लें

अगर रोजों के दौरान ढंग से नींद नहीं लेंगे तो शरीर जल्‍द थक जाएगा और अगले दिन आपको दिक्‍कत हो सकती है। खासकर ऐसे लोग जो कामकाजी हैं उनके लिए तो नींद की अहमियत बहुत ज्‍यादा है। इसके लिए हल्‍का खाना खाएं, समय पर सोएं। बेहतर हो कि रोजे शुरू होने से पहले अपना सोने का रूटीन ठीक कर लें।

 

नेशनल

सीएम बने रहेंगे केजरीवाल, कोर्ट ने पद से हटाने वाली याचिका की खारिज

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को उनके पद से हटाने की मांग वाली जनहित याचिका हाई कोर्ट ने खारिज कर दी है। कोर्ट ने कहा कि ऐसी कोई संवैधानिक बाध्यता नहीं है कि अरविंद केजरीवाल अपने पद पर बने नहीं रह सकते हैं। हाई कोर्ट ने कहा कि ये कार्यपालिका से जुड़ा मामला है। दिल्ली के उपराज्यपाल इस मामले को देखेंगे और फिर वह राष्ट्रपति को इस भेजेंगे। इस मामले में कोर्ट की कोई भूमिका नहीं है।

केजरीवाल को सीएम पद से हटाने के लिए याचिका दिल्ली के रहने वाले सुरजीत सिंह यादव ने दी है, जो खुद किसान और सामाजिक कार्यकर्ता बताते हैं। सुरजीत सिंह यादव का कहना था कि वित्तीय घोटाले के आरोपी मुख्यमंत्री को सार्वजनिक पद पर बने रहने की अनुमति नहीं मिलनी चाहिए। याचिकाकर्ता सुरजीत ने अपनी याचिका में कहा था कि केजरीवाल के पद पर बने रहने से न केवल कानून की उचित प्रक्रिया में दिक्कत आएगी, बल्कि न्याय प्रक्रिया भी बाधित होगी और राज्य में कांस्टीट्यूशनल सिस्टम भी ध्वस्त हो जाएगा।

याचिका में कहा गया था कि सीएम ने गिरफ्तार होने के कारण एक तरह से मुख्यमंत्री के रूप में अपना पद खो दिया है, चूंकि वह हिरासत में भी हैं, इसलिए उन्होंने एक लोक सेवक होने के कर्तव्यों और जिम्मेदारियों को निभाने से खुद को अक्षम साबित कर लिया है, अब उन्हें इस मुख्यमंत्री पद पर नहीं बने रहना चाहिए।

 

Continue Reading

Trending