Connect with us

नेशनल

रमजान 2018: भीषण गर्मी में इस दिन सबसे लंबा रोजा रखना पड़ेगा मुस्लिम लोगों को

Published

on

रमजान

गुरुवार से रमजान का मुकद्दस महीना शुरु हो गया। रोजेदारों ने सुबह सेहरी कर आज से रोजा रखना शुरु कर दिया है। बुधवार की शाम को चांद दिखने का ऐलान होते ही सभी मुस्लिम लोगों ने एक दूसरे को बधाई देते हुए अमन चैन की दुआ मांगी। रमजान शुरु होते ही तरावीह का सिलसिला भी शुरु हो गया है।

रमजान

साभार इंटरनेट

इस बार रमजान में बढ़ती गर्मी की वजह से रोजेदारों को थोड़ी दिक्कतों का सामना करना प़ड़ सकता है। हांलाकि इस बार पिछली बार के मुकाबले 15 मिनट का अंतर हैं लेकिन भीषण गर्मी की वजह से यह अंतर कुछ भी नहीं है। इस बार रमजान के महीने में 5 जुमे पड़ सकते हैं। इस बार 14 जून को सबसे लंबा रोज़ा पड़ने वाला है।

रमजान

साभार इंटरनेट

हर बार रोज़े का वक्त 14 से 15 घंटे से पहले खत्म हो जाता है लेकिन 14 जून को सबसे लंबा रोज़ा 15 घंटे 6 मिनट का होगा। वहीं, 11 जून को शब-ए-कद्र मनाई जाएगी, इस दिन मुस्लिम समुदाय के लोग रात भर इबादत करते हैं। बता दें कि रमजान पूरे तीस 30 दिन का होता है।

इन तीस दिनों में मुस्लिम लोग रोजे, नमाज के साथ हर बुरी चीजों से दूर रहने की पूरी कोशिश करते हैं। रमजान के महीने को तीन भागों में बाटा गया है। पहले 10 दिन को रहमत का दिन कहा जाता है।

उसके अगले दस दिन को मगफिरत मतलब माफी का दिन का जाता है। जबकि अंतिम 10 दिनों को जहन्नुम की आग से बचने का दिन कहा जाता है।

 

नेशनल

रामलीला मैदान में बोले राहुल, नहीं मांगूंगा माफी, मेरा नाम….

Published

on

नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष व वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने अर्थव्यवस्था, बेरोजगारी, कानून व्यवस्था के मुद्दे पर शनिवार को मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा।

दिल्ली के रामलीला मैदान में आयोजित कांग्रेस की भारत बचाओ रैली में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मौजूद कार्यकर्ताओं को बब्बर शेर और शेरनियां कहकर संबोधित किया।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस का कार्यकर्ता किसी ने नहीं डरता। राहुल गांधी ने कहा कि मेरा नाम राहुल सावरकर नहीं, राहुल गांधी है।उन्होंने अपने रेप इन इंडिया वाले बयान पर कहा कि सच्चाई के लिए कभी माफी नहीं मांगूंगा।

मैं मर जाउंगा लेकिन माफी नहीं मांगूगा। राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और अमित शाह को देश से माफी मांगनी चाहिए।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending