Connect with us

उत्तराखंड

पिछले 16 दिनों में बाबा केदारनाथ के दर्शन के लिए पहुंचे डेढ़ लाख श्रद्धालु, टूटा रिकार्ड

Published

on

केदारनाथ धाम में लगातार हो रही बर्फबारी और तूफान के बावजूद श्रद्धालुओं की भीड़ कम नहीं हो रही है। हालत यह है कि बाबा केदारनाथ के भक्तों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।

वर्ष 2013 में आई प्राकृतिक आपदा के बाद ऐसा पहली बार हुआ है, जब केदरनाथ धाम में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखी जा रही है। 29 अप्रैल से अब तक सिर्फ 16 दिनों से अंदर ही डेढ़ लाख से ज़्यादा श्रद्धालु बाबा के दर्शन के लिए धाम आ चुके हैं। इस पूरे सीजन में लोगों की भीड़ को देखते हुए दर्शन के लिए आ रहे लोगों का आंकड़ा 10 लाख के पार जा सकता है। बाबा केदारनाथ में 16 दिन के भीतर की 1.6 लाख से श्रद्धालु पहुंच चुके हैं। 29 अप्रैल को ही 25,073 श्रद्धालुओं ने धाम आकर बाबा के दर्शन किए थे।

बर्फबारी के बाद पिछले पांच दिनों से हुआ है मौसम में सुधार।

इससे पहले आठ मई को बर्फबारी होने से यात्रा प्रभावित हुई थी। इसके बावजूद इस दिन 3,085 श्रद्धालु बाबा केदारनाथ के दर्शन के लिए मंदिर पर इक्ट्ठा हुए थे। फिर नौ मई को मौसम में सुधार होने पर यात्रा ने फिर रफ्तार पकड़ ली। बीते पांच दिनों से तो यहां श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है।

केदारनाथ यात्रा में यह पहली बार है कि, जब 16 दिन के भीतर ही डेढ़ लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने बाबा के दर्शन किए हैं। साल 2017 में धाम में डेढ़ लाख का आंकड़ा 29 दिन में पूरा हुआ था। वहीं 2016 में यह आंकड़ा पार करने में दो महीने लग गए थे।

उत्तराखंड

कोरोना की बढ़ती रफ्तार को काबू में लाने के लिए सीएम त्रिवेंद्र ने की बड़ी बैठक

Published

on

By

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने श्रीनगर गढ़वाल में राजकीय मेडिकल कॉलेज श्रीनगर में कोविड 19 को लेकर अहम बैठक की है।

मुख्यमंत्री ने मेडिकल कॉलेज के कोराना सेन्टर की व्यवस्थाओं और अब तक हुए टेस्ट की स्थिति को भी जाना। उन्होंने राज्य में बढ़ रहे कोरोना पॉजिटिव केस को लेकर चिन्ता जताई और सभी अधिकारियों को मुस्तैदी से कार्य करने के निर्देश दिए हैं।

दो महीने बाद नए नियमों के साथ देश में हवाई सेवा अब फिर से शुरू

मुख्यमंत्री के साथ राज्य मन्त्री धन सिंह रावत भी बैठक में मौजूद रहें, वहीं बैठक में जिलाधिकारी पौड़ी समेत जिला प्रशासन के महत्वपूर्ण अधिकारी और मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य और डॉक्टर मौजूद थे।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending