Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका अलग हुआ कोई बात नहीं ईरान परमाणु समझौते से रूस—फ्रांस जुड़े रहेंगे

Published

on

Loading

ईरान परमाणु समझौते से अमेरिका के अलग हो जाने के बाद भी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन और उनके फ्रांसीसी समकक्ष इमैनुएल मैक्रों ने इस बात पर सहमति जताई कि रूस और फ्रांस ईरान परमाणु समझौते से जुड़े रहेंगे।

सिन्हुआ ने क्रेमलिन के हवाले से कहा कि फोन पर वार्ता के दौरान दोनों नेताओं ने ईरान परमाणु समझौते से संबंधित हालिया घटनाक्रमों के बारे में बात की। क्रेमलिन के मुताबिक, “उन्होंने इस समझौते का पालन करते रहने की रूस और फ्रांस की प्रतिबद्धता दोहराई।” क्रेमलिन के मुताबिक, वार्ता के दौरान पुतिन ने शनिवार को पेरिस में हुए आतंकवादी हमले को लेकर संवेदना भी व्यक्त की।

बयान के मुताबिक, दोनों देशों के राष्ट्रपतियों ने मई 24-25 को मैंक्रों के आगामी रूस दौरे की तैयारियों और इस मौके पर अंतर्राष्ट्रीय और द्विपक्षीय मुद्दों पर दोनों नेताओं के बीच होने वाली बातचीत के एजेंडे पर भी चर्चा की। बयान के मुताबिक, साथ ही इस दौरान उन्होंने सीरिया के मुद्दे पर भी चर्चा की।

ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जारिफ

ईयू से परमाणु समझौते पर वार्ता सकारात्मक : ईरान

ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जारिफ ने कहा कि 2015 परमाणु समझौते को बनाए रखने के मुद्दे पर ईयू के विदेश नीति प्रमुख फेडरिका मोघेरिनी के साथ मंगलवार को हुई उनकी बातचीत ‘अच्छी और सकारात्मक’ रही।

समाचार एजेंसी तसनीम के हवाले से सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, जारिफ ने कहा, “हमारी बातचीत अच्छी और सकारात्मक रही।”

उन्होंने साथ ही कहा, “हम यह सुनिश्चित करने के लिए सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं कि जेसीपीओए के शेष हस्ताक्षरकर्ताओं, खासतौर पर ईरान के हित सुरक्षित रहें।”

जारिफ हाल ही में अमेरिका के ईरान परमाणु समझौते से अलग होने की घोषणा के बाद इस समझौते को बचाने के लिए अपने कूटनीतिक दौरे के अंतिम चरण के तहत ब्रसेल्स में हैं। इससे पहले वह बीजिंग और मॉस्को का दौरा कर चुके हैं। इनपुट आईएएनएस

अन्तर्राष्ट्रीय

हेलीकॉप्टर दुर्घटना में केन्या के रक्षा प्रमुख की मौत, राष्ट्रपति ने दिए जांच के आदेश

Published

on

Loading

नई दिल्ली। केन्या के आर्मी चीफ जनरल फ्रांसिस ओगोला की एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई है। उनके साथ हेलीकॉप्टर पर सवार 9 और लोगों की भी जान चली गई। केन्या के राष्ट्रपति विलियम रुटो ने घटना के संबंध में जानकारी दी। राष्ट्रपति विलियम रुटो ने कहा कि केन्या के रक्षा प्रमुख और नौ अन्य शीर्ष अधिकारियों की गुरुवार को देश के एक दूरदराज के इलाके में एक सैन्य हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो गई।

रुटो ने कहा, ‘मुझे केन्या रक्षा बलों के प्रमुख जनरल फ्रांसिस ओमोंडी ओगोला के निधन की घोषणा करते हुए गहरा दुख हो रहा है। दुर्घटना के कारण का पता लगाने के लिए एक जांच टीम गठित की गई है और उन्हें एल्गेयो मराकवेट काउंटी में दुर्घटना स्थल पर भेजा गया है।’

रूटो ने बताया कि जनरल ओगोला केन्या के उत्तरी रिफ्ट क्षेत्र में सैनिकों के साथ बैठक करने और वहां पर चल रहे स्कूल नवीकरण का निरीक्षण करने के लिए गुरुवार को नैरोबी से रवाना हुए थे। उन्होंने कहा, ‘मेरे लिए, केन्या रक्षा बलों के कमांडर-इन-चीफ के रूप में, यह केन्या रक्षा बलों की बिरादरी के लिए एक दुखद क्षण है और यह राष्ट्र के लिए सबसे दुर्भाग्यपूर्ण दिन है। हमारी मातृभूमि ने अपने सबसे बहादुर जनरलों में से एक को खो दिया है।’

राष्ट्रपति ने घोषणा की है कि केन्या में शुक्रवार से तीन दिनों का शोक मनाया जाएगा। केन्या के रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, जनरल ओगोला 1984 में केन्याई रक्षा बलों में शामिल हुए और केन्या वायु सेना में तैनात होने से पहले 1985 में वो दूसरे लेफ्टिनेंट बने थे। राष्ट्रपति के प्रवक्ता हुसैन मोहम्मद के अनुसार, हेलीकॉप्टर दुर्घटना के बाद केन्याई राष्ट्रपति ने नैरोबी में देश की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की एक तत्काल बैठक बुलाई है।

Continue Reading

Trending