Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

कर्नाटक विधानसभा चुनाव : सबको याद रहेगी राहुल और मोदी की डायलॉगबाजी

Published

on

Loading

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजों ने दिखा दिया है कि नरेंद्र मोदी को टक्‍कर देने के लिए राहुल गांधी को डायलॉगबाजी से हटकर कुछ ठोस करिश्‍मा करके दिखाना होगा। हालांं‍कि, चुनाव प्रचार के दौरान राहुल ने प्रधानमंत्री पर काफी तीखा हमला किया था, मोदी ने भी हाजिरजवाबी दिखाई और इसकी वजह से कर्नाटक चुनाव दिलचस्‍प बन गया था। आइए नजर डालते हैं कुछ दिलचस्‍प बयानों पर –

कांग्रेस बनी पीपीपी तो बीजेपी के दो सेलफोन मोड

चुनाव प्रचार के दौरान नरेंद्र मोदी ने भविष्‍यवाणी कर दी थी कि कर्नाटक में हार के बाद कांग्रेस पीपीपी कांग्रेस रह जाएगी, यानि पंजाब, पुडुचेरी और परिवार कांग्रेस। मतलब कर्नाटक में हार के बाद अब सिर्फ इन जगहों पर ही कांग्रेस की चलेगी।

राहुल गांधी ने भी र्इंट का जवाब पत्‍थर से देने की कोशिश की और प्रधानमंत्री मोदी की तुलना उस फोन से की जो हमेशा दो ही मोड में रहता है : स्‍पीकर और फ्लाइट मोड। राहुल ने कहा मोदी ऐसे फोन की तरह हैं जो कभी काम के मोड में रहता ही नहीं है, वे या तो भाषणबाजी करते रहते हैं या फिर विदेश दौरों में बिजी रहते हैं।

कामदार बनाम नामदार

राहुल के इस कटाक्ष के जवाब में मोदी ने राहुल को एक नया नाम दिया नामदार, मतलब जिसका सिर्फ नाम ही नाम हो। याद होगा कि बीजेपी राहुल को शहजादा कहती आ रही है। अबकी बार मोदी ने राहुल को नामदार और खुद को कामदार बताया। इस तरह मोदी ने यह जाहिर करने की कोशिश की कि मैं मेहनत करता हूं और मेहनतकश लोगों के साथ हूं, वहीं राहुल सिर्फ बड़े नामवाले शख्‍स हैं।

कांग्रेस सरकार मतलब सीधा रुपैया सरकार

बीजेपी ने कर्नाटक चुनावों में प्रदेश की सिद्धारमैया की अगुआई वाली निवर्तमान कांग्रेस सरकार के खिलाफ भ्रष्‍टाचार के मुद्दे को सबसे ऊपर रखा। मोदी ने कर्नाटक सरकार को सिद्धरमैया नहीं सीधा रुपैया की सरकार बताया।

यूपी की जनता की भी हुई चर्चा

यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ भी कर्नाटक चुनाव प्रचार में हिस्‍सा लेने गए थे। इसके पीछे वजह यह है कि कर्नाटक में नाथ संप्रदाय के काफी लोग रहते हैं और गोरखपुर का गोरखनाथ मठ नाथ संप्रदाय का ही मठ है। इसकी खिल्‍ली उड़ाते हुए कांग्रेस ने नारा दिया, उत्‍तर प्रदेश की जनता चाहे त्रस्‍त, मैं हूं कर्नाटक चुनाव में जुमले गढ़ने में व्‍यस्‍त।

15 मिनट की टी-ट्वेंटी चुनौती

राहुल गांधी ने चुनाव प्रचार की गर्मी में मोदी को चुनौती देते हुए कहा, अगर मुझे संसद में 15 मिनट बोलने का मौका मिले तो मोदी जी मेरे सामने खड़े नहीं हो पाएंगे। लेकिन इसके बाद राहुल गांधी एक रैली में कर्नाटक के मशहूर विद्वान विश्‍वेश्‍वरैया का नाम सही से नहीं ले पाए थे। इसी पर खिंचाई करते हुए मोदी ने राहुल को चुनौती दी कि राहुल गांधी बिना कागज से पढ़े 15 मिनट तक किसी भी भाषा में कर्नाटक सरकार की उपलब्धियों पर बोलकर दिखाएं। इसके अलावा मोदी ने राहुल से पांच बार विश्‍वेश्‍वरैया का नाम सही से बोलने का चैलेंज दिया।

उत्‍तर भारतीय आयात

कर्नाटक के निवर्तमान मुख्‍यमंत्री सिदृारमैया ने एक बयान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ को उत्‍तर भारतीय आयात कहा था।

नेशनल

वाइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी होंगे नए नौसेना चीफ, 30 अप्रैल को संभालेंगे पदभार

Published

on

Loading

नई दिल्ली। वाइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी नए नौसेना प्रमुख होंगे। दिनेश त्रिपाठी 30 अप्रैल को अपना नया पदभार संभालेंगे और इसी दिन मौजूदा नेवी चीफ आर हरि कुमार सेवानिवृत होंगे।दिनेश त्रिपाठी अभी नौसेना स्टाफ के वाइस चीफ हैं। वे इससे पहले पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ रह चुके हैं। अपने 39 साल लंबे करियर में उन्होंने भारतीय नौसेना के कई अहम असाइनमेंट्स पर काम किया है।

वाइस एडमिरल त्रिपाठी का 15 मई 1964 को जन्म हुआ था और एक जुलाई 1985 में वह भारतीय नौसेना में शामिल हुए थे। संचार और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध विशेषज्ञ वाइस एडमिरल त्रिपाठी का करीब 30 वर्ष का लंबा और विशिष्ट करियर रहा है। नौसेना के उप प्रमुख का पद संभालने से पहले वह पश्चिमी नौसैन्य कमान के फ्लैट ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ रह चुके हैं।

उन्होंने आईएनएस विनाश की भी कमान संभाली थी। रियर एडमिरल के तौर पर वह ईस्टर्न फ्लीट के फ्लैट ऑफिसर कमांडिंग रह चुके हैं। वह भारतीय नौसेना अकादमी, एझिमाला के कमांडेंट भी रह चुके हैं। सैनिक स्कूल और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी खडकवासला के पूर्व छात्र वाइस एडमिरल त्रिपाठी ने गोवा के नेवल वॉर कॉलेज और अमेरिका के नेवल वॉर कॉलेज में भी कोर्स किया है। उन्हें अति विशिष्ट सेवा मेडल (एवीएसएम) और नौसेना मेडल से भी सम्मानित किया जा चुका है।

Continue Reading

Trending